Whatsapp web kya hai और Whatsapp web kaise use kare

 Whatsapp web kya hai और Whatsapp web kaise use kare


Whatsapp web kya hai

Hello guyz आज की पोस्ट में आज आपको मैं बताने वाला हूँ whatsapp web kya hai और whatsapp web kaise use kare जैसा की आप सब को पता है व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल हम एक दूसरे से चैटिंग करने के लिए करते हैं और साथ ही हर तरह के डॉक्युमेंट्स भी शेयर करते रहते हैं क्यू की ये सबसे फ़ास्ट चैटिंग ऍप है इसे अरबो खरबो लोग इस्तेमाल करते हैं लेकिन आपको पता नही होगा whatsapp web kya hota hai तो इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको इससे रिलेटेड सारी की सारी जानकारी इसी पोस्ट में दे दूंगा बस इसके लिए आपको पोस्ट को लास्ट तक बहुत ध्यान से पढ़ना होगा तभी आप अच्छी तरह से जान पाएंगे कि व्हाट्सएप्प वेब क्या है

दोस्तों व्हाट्सएप्प वेब कुछ और नहीं है बल्कि ये भी व्हाट्सएप्प का ही एक बेहतरीन फ़ीचर है जिसका इस्तेमाल करना बहुत आसान है।

Whatsapp web का मतलब होता है कि की अपने व्हाट्सएप्प को किसी भी लैपटॉप या कंप्यूटर में चलाना आप चाहे तो किसी दूसरे में फ़ोन में भी व्हाट्सएप्प वेब का इस्तेमाल कर के किसी के भी व्हाट्सएप्प को ओपन कर सकते हैं और घर बैठे उसके व्हाट्सएप्प को एक्सेस कर सकते हैं या मान लीजिए आपके फ़ोन में आपका व्हाट्सएप्प खुला हुआ है लेकिन आप चाहते हैं कि यही व्हाट्सएप्प इसी नंबर से मैं अपने दूसरे मोबाइल या लैपटॉप में भी चलाऊं तो आप व्हाट्सएप्प वेब का इस्तेमाल कर के ऐसा कर सकते हैं।

Whatsapp web kya hai

Whatsapp web को व्हाट्सएप्प कंपनी ने खास कर के उन लोगों को नज़र में रखते हुए बनाया है जो लोग अपने फ़ोन में व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल नही करना चाहते हैं वो अपने लैपटॉप या कंप्यूटर पर व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इस फीचर की मदद से वो अपने whatsapp को स्कैन कर के अपने लैपटॉप में भी चला सकते हैं।

बीएससी में स्कॉलरशिप कितनी आती है | या BA ki scholarship kitni ati hai

B.sc me kitne subject hote hai

Whatsapp web kaise use kare – पूरी जानकारी

व्हाट्सएप्प वेब को इस्तेमाल करना बहुत आसान है इसलिए आपको घबराने की ज़रूरत नही है व्हाट्सएप्प वेब का इस्तेमाल करने के लिये जरूरी चीज़ कुछ इस प्रकार हैं-

  • एक फ़ोन जिसमे आपका व्हाट्सएप्प खुला हुआ है।

  • एक लैपटॉप या पीसी जिसमे आप व्हाट्सएप्प वेब की मदद से व्हाट्सएप्प को चलाना चाहते हैं।

  • अच्छा इन्टरनेट कनेक्शन होना भी बहुत ज़रूरी है क्यू की बिना इंटरनेट के आप whatsapp web का इस्तेमाल नही कर पाएँगें।

इसके लिए आपको अपने उस लैपटॉप या कंप्यूटर में किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर लेना है जिसमे आप व्हाट्सएप वेब की मदद से व्हाट्सएप्प को चलाना चाहते हैं अब आपको अपने ब्राउज़र में टाइप करना है whatsapp web फिर सर्च कर देना है अब आपको whatsaap web की ऑफिसियल साइट दिखेगी उस पर क्लिक कर दें।

अब आपके लैपटॉप पर एक QR code दिखाई देगा आपको उस कोड को अपने फ़ोन में व्हाट्सएप्प को ओपन कर के स्कैन कर लेना है इसके लिए सबसे पहले अपने फ़ोन में व्हाट्सएप्प को ओपन करें उसके बाद ऊपर की तरफ menu पर क्लिक करें मतलब 3 डॉट पर क्लिक करें फिर आपको linked device का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक कर दें उसके बाद आपके व्हाट्सएप्प का स्कैनर खुल जायेगा अब आप अपने फोन से उस लैपटॉप में QR code को स्कैन कर लें बस अब आपके लैपटॉप में भी आपका व्हाट्सएप्प ओपन हो चुका है।

अब जान लेते हैं whatsapp web ko logout kaise kare या whatsapp web kaise band kare अगर अब आप चाहते हैं कि उस लैपटॉप से मैं अपने व्हाट्सएप्प को लॉगआउट कर दूँ तो इसके लिए अपने फ़ोन में व्हाट्सएप्प को ओपन कर लें फिर 3 डॉट पर क्लिक करें फिर linked device पर क्लिक कर दें अब आपका व्हाट्सएप्प कहाँ-कहाँ पर लॉगिन है उसमें आपको दिख जायेगा अब logout from all device पर क्लिक कर के लॉगआउट कर लें।

Whatsapp web kaise download kare

बहुत सारे लोग होते हैं जो अपने दूसरे फ़ोन में भी उसी व्हाट्सएप्प को चलाना चाहते हैं लेकिन वो बार-बार व्हाट्सएप्प वेब की वेबसाइट पर नही जाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको प्ले स्टोर पर चले जाना है वहाँ जाकर सर्च कर लेना है whatscan app अब आपके सामने ढेर सारे ऍप आ जायेंगे उनमे से किसी भी ऍप को डाउनलोड कर के इंस्टॉल कर लें फिर उसे ओपन कर के स्कैन कर लें ऐसे में आपको किसी वेबसाइट पर नही जाना पड़ेगा इसी ऍप को ओपन कर के आप व्हाट्सएप्प चला सकेंगे।

Whatsapp web kab launch hua tha

Whatsapp web को 2015 में लांच किया गया था जिसे व्हाट्सएप्प ने ही लॉन्च किया था ताकि व्हाट्सएप्प यूज़र्स अपने डेस्कटॉप पर भी व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल कर सकें पहले सिर्फ व्हाट्सएप्प को एंड्राइड फ़ोन में ही इस्तेमाल किया जा सकता था लेकिन बाद में कंपनी ने ios और desktop दोनों version के लिए व्हाट्सएप्प को लांच किया जिससे व्हाट्सएप्प की डौनलोडिंग में बहुत ज़्यादा इज़ाफ़ा देखने को मिला था।

Mobile hack hai kaise pata kare | कैसे पता करे कि मेरा फोन हैक है

Phone ko root kaise kare | सबसे आसान तरीका

हैकिंग क्या है | हैकर कितने प्रकार के होते हैं?

Whatsapp web kya hai – Whatsapp web ke fayde

व्हाट्सएप्प वेब के एक नही कई सारे फायदे ही फायदे हैं अगर आप एक व्हाट्सएप्प को अलग-अलग डिवाइस में चलाना चाहते है तो ये आपके लिए बहुत ही जबरजस्त फीचर है आइये इसके एक-एक फ़ीचर्स के बारे में आपको मैं डिटेल से बताता हूँ।

Profile – whatsapp web के ज़रिये हम अपने दूसरे फ़ोन से बड़ी आसानी से प्रोफाइल पिक्चर को देख सकते हैं या प्रोफाइल पिक्चर को बदला भी जा सकता है इतना ही नही आप प्रोफाइल पिक्चर को आसानी से डिलीट भी कर सकते हैं।

Status – व्हाट्सएप्प वेब की मदद से हम स्टेटस को भी देख सकते हैं और अपडेट भी कर सकते हैं मन होने पर उसे डिलीट भी कर सकते हैं।

Chat – व्हाट्सएप्प वेब की मदद से हम किसी से भी चैटिंग कर सकते हैं किसी के भी मैसेज receive कर सकते हैं जब चाहे चैटिंग डिलीट भी कर सकते हैं।

Call – इसके ज़रिये हम किसी को भी व्हाट्सएप्प पर कॉल कर सकते हैं या किसी की भी कॉल को रिसीव कर सकते हैं फिर वो चाहे ऑडियो कॉल हो या वीडियो कॉल हो।

Block – इसके ज़रिये हम व्हाट्सएप्प पर किसी को भी ब्लॉक कर सकते हैं या अनब्लॉक भी कर सकते हैं साथ ही ब्लॉक लिस्ट को भी देख सकते हैं।

Contact – इसकी मदद से हम व्हाट्सएप्प कॉन्टैक्ट लिस्ट को भी देख सकते हैं कि कौन-कौन कॉन्टैक्ट लिस्ट में शामिल है।

Group – whatsapp web के ज़रिये हम व्हाट्सएप्प पर ग्रुप को एक्सेस कर सकते हैं और नया ग्रुप क्रिएट भी कर सकते हैं।

Video – whatsapp web की मदद से हम किसी को भी व्हाट्सएप्प पर आसानी से वीडियो भेज सकते हैं व किसी की भी आई हुई वीडियो को देख सकते हैं।

Photo – व्हाट्सएप्प वेब के ज़रिये हम व्हाट्सएप्प पर हर तरह की फोटो को देख सकते हैं और साथ ही किसी को फोटो भेज भी सकते हैं।

Audio – इस पर हर किसी तरह की ऑडियो को सुन सकते हैं और किसी को भी ऑडियो भेज सकते हैं।

Camera – व्हाट्सएप्प वेब से हम व्हाट्सएप्प के कैमरा को ऑन कर सकते हैं और फोटो भी क्लिक किया जा सकता है।

Whatsapp पर quality loss किये बिना फोटो कैसे भेजें

Whatsapp hack karne wala app – ये है सबसे बेहतर ऍप – डार्क मीडिया

व्हाट्सएप्प हैक होने से कैसे बचाए – ऐसे बचें हैकर्स से

Whatsapp web ke nuksan

दोस्तों व्हाट्सएप्प वेब के फायदे होने के साथ ही इसके कुछ नुकसान भी हैं जो मैं आपको अब बताने जा रहा हूँ व्हाट्सएप्प वेब के ज़रिये आपका व्हाट्सएप्प हैक भी हो सकता है इसलिए कभी भी आप किसी को अपना फ़ोन न दें अगर दें भी तो अपने व्हाट्सएप्प पर लॉक ज़रूर लगा दें।

आज आपने क्या सीखा

आज मैंने इस आर्टिकल में आपको बताया है कि whatsapp web kya hota hai और व्हाट्सएप्प वेब कैसे काम करता है और व्हाट्सएप्प वेब कैसे use करते हैं और साथ व्हाट्सएप्प वेब के सारे फ़ीचर्स के बारे में भी बताया हुआ है अगर अभी भी आपको कुछ पूछना हो तो नीचे कॉमेंट्स में ज़रूर पूछें और पोस्ट पसन्द आयी हो तो कृपया अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर ज़रूर करें।

Leave a Comment