Whatsapp par lock kaise lagaye – सबसे आसान तरीका

Whatsapp par lock kaise lagaye – सबसे आसान तरीका

 

Whatsapp par lock kaise lagaye - सबसे आसान तरीका

 

हैल्लो दोस्तों आज के आर्टिकल में मैं आपको बताने जा रहा हूँ whatsapp par lock kaise lagaye या whatsapp me fingerprint lock kaise lagaye क्यू की बहुत सारे लोगों को व्हाट्सएप्प पर चैट करना तो आ जाता है लेकिन whatsapp me lock kaise lagaye इस बारे में बिल्कुल भी नही जानते हैं इसलिए इस पोस्ट को लिखने का मेरा यही मकसद है कि आप लोगों को इससे रिलेटेड पूरी जानकारी हासिल हो जाये और आप भी अपने व्हाट्सएप्प में लॉक लगा कर अपने व्हाट्सएप्प अकाउंट और पर्सनल चैटिंग को सुराक्षित रख सकें वैसे तो हर फोन में अलग-अलग सिस्टम होता है लेकिन मैं आपको हर तरीके से व्हाट्सएप में लॉक लगाने के बारे में बताऊंगा ताकि आप किसी भी कंपनी के फोन में अपने व्हाट्सएप पर लॉक लगा सकें कुछ फोन में तो पहले से ही उत्तम होता है तो उसमें आसानी से किसी भी ऐप के अंदर लॉक लगाया जा सकता है लेकिन कुछ जो पुराने फोन है उनमें ऐप में लॉक लगाने का सिस्टम नहीं होता है इस वजह से बहुत सारे लोग अपने व्हाट्सएप पर लॉक नहीं लगा पाते हैं और काफी परेशान हो जाते हैं तभी इंटरनेट पर आकर सर्च करने लगते हैं व्हाट्सएप में लॉक कैसे लगाया जाता है इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें आपको इसका सोल्युशन मिल जायेगा।

 

व्हाट्सएप्प पर सभी लोग चैटिंग करना पसन्द करते हैं बहुत से लोग पर्सनल चैटिंग भी करते हैं मुझे पता है आप भी करते हैं खैर कोई बात नही हर कोई करता है लेकिन इसी के साथ अपने व्हाट्सएप्प पर लॉक लगा कर उसे सिक्योर बनाना भी हमारा ही काम होता है वरना अगर आप बिना लॉक लगाये व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल करेंगे तो काफी नुकसान उठा सकते हैं क्यू की ऐसे में कोई भी आपकी पर्सनल चैटिंग को सकता है जो की आपके लिए मुश्किल का सबब बन सकता है।

Whatsapp par lock kaise lagaye

 

सबसे पहले तो मैं उनके लिए बताऊँगा जिनका फ़ोन काफी पुराना है और उनके फ़ोन में व्हाट्सएप्प में लॉक लगाने का सिस्टम नही है उसके बाद उन्हें भी बताऊँगा जिनके फ़ोन में पहले से ही लॉक लगाने का सिस्टम दिया गया है तो आइए शुरू करते हैं नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करें।

 

तरीका1- सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में एक ऍप इन्सटॉल करना होगा जिसका नाम है applock इसे डाउनलोड करने के लिए प्लेस्टोर ओपन कर के सर्च करना होगा applock अब आपके सामने वो ऍप आजयेगा उस पर क्लिक कर के ऍपलॉक को डाउनलोड कर लेना है और इन्सटॉल कर लेना है नीचे फोटो में देख सकते हैं।

 

अब इस ऍप को इन्सटॉल होने के बाद ओपन कर लेना है जैसे ही आप इस ऐप को ओपन करेंगे उसके बाद आपसे लॉक लगाने के लिए कहा जाएगा तो आप अपने मन अनुसार कोई सा भी पैटर्न लॉक रख सकते हैं तो इसी तरह से दोबारा फिर से कंफर्म करने के लिए एक बार वही सेम पैटर्न डालने को कहा जाएगा तो आपको दोबारा से वही लॉक फिर से डाल कर कंफर्म कर देना है।

 

Whatsapp par lock kaise lagaye - सबसे आसान तरीका

 

अब इसके बाद आपसे एक लकी नंबर पूछा जाएगा तो आपका जो भी लकी नंबर है या फेवरेट नंबर है आप कुछ भी डाल सकते हैं यह नंबर इसलिए डालने को कहा जाएगा ताकि अगर कभी आप लॉक भूल जाएं तो आप उस लकी नंबर को डाल कर अपने पासवर्ड को रिसेट कर सकें।

 

अब आपसे कुछ परमिशन को allow करने को कहा जायेगा तो आपको उन सभी परमिशन को allow कर देना है।

 

Whatsapp par lock kaise lagaye - सबसे आसान तरीका

 

अब आपको applock के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है उसके बाद व्हाट्सएप्प के आइकॉन पर क्लिक कर देना है अब आपके व्हाट्सएप्प में लॉक लग जायेगा जब भी आप व्हाट्सएप्प ओपन करेंगे तो आपको पहले लॉक डालना पड़ेगा तभी व्हाट्सएप्प ओपन होगा।

 

Whatsapp par lock kaise lagaye - सबसे आसान तरीका

 

इस तरह से आप बहुत आसानी से अपने व्हाट्सएप्प में लॉक लगा सकते हैं अब मैं आप लोगों को नए फ़ोन से व्हाट्सएप्प में लॉक लगाने के बारे में बताऊँगा जिनके फ़ोन में पहले से ही लॉक का सिस्टम दिया गया है तो इसके लिए नीचे सभी पॉइंट्स को अच्छे से पढ़ें।

तरीका2- Whatsapp me lock kaise lagaye

 

  • सबसे पहले आपको अपने फोन की सेटिंग में चले जाना है सेटिंग में जाने के बाद सबसे ऊपर की तरफ search box का ऑप्शन दिखाई देगा आपको वहां पर applock लिखकर सर्च करना होगा जैसे ही आपके सामने एप लॉक का ऑप्शन आ जाएगा तो आपको applock पर क्लिक कर देना है।

 
Whatsapp par lock kaise lagaye - सबसे आसान तरीका
  • अब आपके सामने सारे ऐप की लिस्ट आ जाएगी इसमें से आपको व्हाट्सएप के सामने क्लिक कर के ऐप लॉक को इनेबल कर देना है।

 
Whatsapp par lock kaise lagaye - सबसे आसान तरीका

 

बस अब आपके व्हाट्सएप में लॉक लग जाएगा तो इस तरह से किसी भी कंपनी के फोन में ऐप लॉक के ऑप्शन पर क्लिक करके व्हाट्सएप के सामने क्लिक कर के लॉक को लगाया जा सकता है आपके फोन में जो लॉक पहले से लगा होगा वही लॉक आपके ऐप में भी लग जाएगा आप चाहे तो होमस्क्रीन का लॉक और ऍप का लॉक अलग-अलग भी रख सकते हैं।

तरीका3- Whatsapp me fingerprint lock kaise lagaye

 

बहुत सारे लोग अपने व्हाट्सएप में फिंगरप्रिंट लॉक लगाना चाहते हैं लेकिन उन्हें नहीं पता होता है कि व्हाट्सएप में फिंगरप्रिंट लॉक कैसे लगाएं इसलिए आपको मैं नीचे बता रहा हूं कि कैसे आप अपने व्हाट्सएप में फिंगरप्रिंट लॉक लगा सकते हैं।

 

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में व्हाट्सएप ओपन कर लेना है ओपन होने के बाद सबसे ऊपर की तरफ 3 डॉट पर क्लिक करना है उसके बाद setting के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

 
Whatsapp par lock kaise lagaye - सबसे आसान तरीका
  • अब आपको account का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक कर देना है उसके बाद privacy का ऑप्शन आयेगा उस पर क्लिक कर दें।

 
Whatsapp par lock kaise lagaye - सबसे आसान तरीका
  • अब आपको सबसे नीचे की तरफ fingerprint lock का ऑप्शन दिखाई देगा उसी पर क्लिक कर देना है उसके बाद finger लगा कर इनेबल कर देना है।

 
Whatsapp par lock kaise lagaye - सबसे आसान तरीका

बस इतना करते ही आपके फ़ोन में फिंगरप्रिंट व्हाट्सएप्प लॉक लग जायेगा उम्मीद करता हूँ आपको समझ आ गया होगा लेकिन बहुत सारे लोगों के फ़ोन में फिंगरप्रिंट लॉक का सिस्टम नही दिया होता है इसलिए वो लोग अपने व्हाट्सएप्प पर फिंगरप्रिंट लॉक नही लगा पाते हैं इसलिए आपको मैं नीचे एक और तरीका बता रहा हूँ ताकि जिसके फ़ोन में फिंगरप्रिंट लॉक का सिस्टम नही दिया गया है वो लोग भी अपने व्हाट्सएप्प पर फिंगरप्रिंट लॉक का इस्तेमाल कर सकें।

  • अगर आपके फोन में फिंगरप्रिंट लॉक सिस्टम नहीं दिया गया है तो इसके लिए बहुत सारे फिंगरप्रिंट ऐप लॉक आते हैं आप उन्हें डाउनलोड करके अपने फोन में आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • प्ले स्टोर पर बहुत सारे फिंगरप्रिंट ऐप लॉक देखने को मिल जाएंगे लेकिन उनमें से ज्यादातर काम नहीं करते हैं इसलिए आप अपने हिसाब से दो-तीन ऐप को डाउनलोड करके ट्राई कर सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर को ओपन करना होगा ओपन होने के बाद फिंगरप्रिंट एप लॉक लिखकर सर्च करना होगा अब आपके सामने बहुत सारे फिंगरप्रिंट ऐप लॉक आ जाएंगे उनमें से जो वर्क करें आप उसे डाउनलोड कर सकते हैं मैंने कभी अपने फोन में इन ऍप्स का इस्तेमाल नहीं किया है क्योंकि मेरे फोन में पहले से ही फिंगरप्रिंट लॉक सिस्टम दिया गया है इसलिए आप अपने हिसाब से कोई अच्छा सा फिंगरप्रिंट ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

 

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye | पूरी जानकारी यहाँ है

 

Laptop me desktop folder hide kaise kare – पूरा पढ़ें

 

Whatsapp hack hai kaise pata kare – पूरी जानकारी

अंतिम शब्द

 

आज के इस आर्टिकल में मैंने आप लोगों को बताया है whatsapp par lock kaise lagaye उम्मीद करता हूं पोस्ट आप लोगों को अच्छी लगी होगी और सब कुछ अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा अगर अभी भी आपके मन में कोई डाउट हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और इस लेख को शुरू से लेकर आखिर तक पढ़ने के लिए शुक्रिया।

Leave a Comment