Whatsapp account delete kaise kare – permanent delete करें

 Whatsapp account delete kaise kare – permanent delete करें


Whatsapp account delete kaise kare


हैल्लो एवरीवन होप करता हूँ या आप सब हमेशा की तरह बिल्कुल परफेक्ट होंगे आज के इस आर्टिकल की मदद से हम जानेंगे whatsapp account delete kaise kare व्हाट्सअप्प पर अकाउंट बनाना या डिलीट करना बहुत ही आम बात है क्यू की व्हाट्सअप्प एक बहुत ही पॉपुलर ऍप बन चुका है इसे सबसे फ़ास्ट मैसेजिंग ऍप के तौर पर जाना जाता है इसलिए व्हाट्सअप्प पर रोज़ लाखों अकाउंट बनाये व डिलीट किये जाते हैं तो कभी कभी ऐसा भी होता है कि हम अपनी पढ़ाई पर ध्यान नही दे पाते या अपने और भी कामों में ध्यान नही दे पाते हैं इसलिए हम सोचते हैं कि क्यू न अपना व्हाट्सअप्प अकाउंट डिलीट कर दें कुछ समय के लिए लेकिन बहुत सारे लोगों को नही पता होता है कि whatsapp account delete kaise karte hain इसलिए मैंने सोचा की इस पर भी एक पूरी डिटेल के साथ पोस्ट लिख दूँ ताकि आप को व्हाट्सअप्प डिलीट करना आजाये और आप आसानी से अपने व्हाट्सअप्प अकाउंट को डिलीट कर सकें।

Whatsapp account delete कैसे करें या how to delete whatsapp account in hindi इसके बारे में जानने से पहले हम जान लेते हैं व्हाट्सअप्प अकाउंट डिलीट करने से क्या होता है या इसके क्या नुकसान हैं व्हाट्सअप्प अकाउंट डिलीट करने पर आपका सारा डाटा डिलीट हो जाता है आप इसे बाद में एक्सेस नही कर सकते हैं इसिलए व्हाट्सअप्प अकाउंट को डिलीट करने से पहले अच्छे से सोच समझ लें।

  • व्हाट्सअप्प अकाउंट डिलीट करने पर आपका अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट हो जाता है हलाकि आप इसे बाद में फिर से बना सकते हैं लेकिन आप अपना सारा डाटा खो देंगे।

  • व्हाट्सअप्प अकाउंट डिलीट होने के बाद आप अपनी या किसी की भी पुरानी चैट हिस्ट्री को नही पढ़ पाएंगे।

  • आपने अपने व्हाट्सअप्प पर जितने भी ग्रुप्स बनाया था व्व सारे ग्रुप को आप एक्सेस नही कर पाएंगे या आप जितने भी ग्रुप्स में जुड़े हुए थे उनमें से आप रिमूव हो जायेंगे।

  • अगर आपने अपने व्हाट्सअप्प अकाउंट का गूगल ड्राइव में बैकअप बनाया था तो आप का whatsapp बैकअप भी डिलीट हो जायेगा।

  • अगर आप अपने व्हाट्सअप्प अकाउंट को देलेतेजर देते हैं तो आप अपने फ्रेंड्स की व्हाट्सअप्प लिस्ट में नही दिखेंगे क्यू की आपकी आईडी ही व्हाट्सअप्प से हटा दी जायेगी।

  • व्हाट्सअप्प अकाउंट डिलीट करने के बाद आप इसे चला नही पाएंगे इसके लिए दोबारा फिर से नई आईडी बनाना होगा।

  • व्हाट्सअप्प अकाउंट डिलीट होने के बाद अगर आप फिर से अकाउंट बनाते हैं तो आपका पुराना वाला डाटा आपको वापस नही मिलेगा।

  • व्हाट्सअप्प अकाउंट डिलीट होने के बाद जितने भी मैसेज आपने किसी को भेजा था तो वो मैसेज उधर से डिलीट नही होंगे।

तो ये थी कुछ ज़रूरी बातें जो आपको व्हाट्सअप्प account डिलीट करने से पहले मालूम होना बहुत ही ज़रूरी थी अब हम जानेंगे whatsapp account delete karne ka tarika या whatsapp id delete kaise kare इसके लिए नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को बहुत ही ध्यान से पढ़िए-

स्टेप 1 – सबसे पहले अपने फ़ोन में व्हाट्सअप्प ऍप को ओपन कर लीजिये उसके बाद ऊपर की 3 डॉट पे क्लिक कर दें।


और setting ऑप्शन पर क्लिक करें।


Whatsapp account delete kaise kare


स्टेप 2 – अब account पर क्लिक करें


Whatsapp account delete kaise kare


स्टेप 3 – अब आपको कई सारे ओप्तिओंस देखने को मिल जायेंगे लेकिन आपको delete my account पर क्लिक कर देना है।


Whatsapp account delete kaise kare

स्टेप 4 – अब आपसे आपका फ़ोन नंबर पूछा जायेगा यहाँ पर आपको अपना नंबर डाल देना है फिर उसके बाद delete my account पर क्लिक कर देना है।


Whatsapp account delete kaise kare

स्टेप 5 – अब आपसे एक रीज़न पूछा जायेगा की आप अपना व्हाट्सअप्प अकाउंट क्यू डिलीट करना चाहते हैं तो रीज़न में आप कुछ भी सेलेक्ट कर सकते हैं इसमें कोई बड़ी बात नही है उसके बाद आपको डिलीट माय अकाउंट पर क्लिक कर देना है।


Whatsapp account delete kaise kare

बस इतना करने के बाद होगया आपका व्हाट्सअप्प अकाउंट डिलीट तो ये था एक आसान सा तरीका जिसकी मदद से आप whatsapp account को डिलीट कर सकते हैं।

निस्कर्ष – इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया है whatsapp account kaise delete kare , व्हाट्सएप्प अकाउंट डिलीट कैसे करे और साथ ही व्हाट्सअप्प आईडी डिलीट करने के नुकसान के बारे में भी बताया है तो उम्मीद करता हूँ आपको पता चल गया होगा की व्हाट्सअप्प अकाउंट डिलीट कैसे करते हैं अगर अब भी आपके मन में कोई सवाल बचा हुआ है तो आप नीचे कमेंट्स में मुझसे ज़रूर पूछें।

whatsapp पर ब्लॉक करने से क्या होता है

whatapp par kisi ko block kaise kare

gmail id डिलीट कैसे करें

Whatsapp account delete kaise kare – एक नज़र इस पर भी

  • Whatsapp app को ओपन कर लें

  • ऊपर की तरफ 3 डॉट पर क्लिक करें

  • अब setting पर क्लिक करें

  • अब account पर क्लिक करें

  • अब delete my account पर क्लिक करें

  • अब अपना whatsapp नम्बर डाल कर delete my account पर क्लिक करें

  • अब डिलीट करने का reason डाल दें

  • अब फिर से delete my account पर क्लिक करें।

Leave a Comment