Sex kya hota hai | सेक्स क्या है – पूरी जानकारी

Sex kya hota hai | सेक्स क्या है – पूरी जानकारी

हैल्लो गाइज़ आज का टॉपिक बहुत ही महत्वपूर्ण है क्यू की आज का टॉपिक सेक्स के बारे में हैं जो की हमारे जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है क्यू की सेक्स के बिना रह पाने की कल्पना आज कोई भी इंसान नही कर सकता है इसलिए आज हम जानेंगे sex kya hota hai या सेक्स क्या है क्यू की इस बारे में बहुत कम लोग जानकारी रखते हैं हालांकि सेक्स का नाम तो सबने सुन रखा होगा लेकिन इस बारे में सही जानकारी किसी को भी नही होती है बहुत सारे लोगों को लगता है सेक्स का मतलब सिर्फ और सिर्फ शारीरिक सम्बन्ध बनाना होता है लेकिन ये पूरी तरह से गलत है सेक्स को अगर गहराई से समझा जाये तो इसका मतलब बहुत कुछ होता है अगर आपको भी सेक्स से रिलेटेड ज़्यादा जानकारी नही है तो आज आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अच्छी तरह से जान जायेंगे की sex kya hai या सेक्स क्या होता है और सेक्स कितने प्रकार के होते हैं सेफ सेक्स कैसे किया जा सकता है आदि इन सबके अलावा हम ये भी जानेंगे की हमे अपने पार्टनर को किस तरह से खुश रखना है और दिन में कितनी बार सेक्स करना चाहिए।

बस इसके लिए आप इस आर्टिकल पर अंत तक बने रहें किसी भी लाइन को छोड़िएगा मत क्यू की आज की हर एक-एक लाइन बहुत ही ज़्यादा इंफॉर्मेटिव है जितनी जानकारी आपको इस आर्टिकल के अंदर दी गयी है इतनी जानकारी आपको पूरे इंटरनेट पर कहीं भी नही मिलेगी इसलिए आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं।

Sex kya hota hai | सेक्स क्या है

 

Sex kya hota hai | सेक्स क्या है

आजकल के लोग सेक्स के बारे में ज़्यादा जानकारी लेना जरूरी नही समझते हैं क्यू की उन्हें यही लगता है कि सेक्स का मतलब बस शारीरिक सम्बन्ध बनाना होता है इसलिए खुल कर इस पर कोई भी जल्दी सवाल नही करना चाहता है और जो लोग सवाल करना भी चाहते हैं वो लोग शर्म के मारे इस तरह के सवाल नही कर पाते हैं सेक्स के बारे में सवाल पूछने से आज लगभग हर युवा हिचकिचाने लगते हैं जो की पूरी तरह से गलत है क्यू की सेक्स एक ऐसी चीज़ है जो नेचुरल है हर कोई अपने जीवन में सेक्स करता है और इस पर हमें सवाल करने से बिल्कुल भी नही हिचकिचाना चाहिए सेक्स के बारे में आज हर युवा और युवती को सही ज्ञान होने की बहुत आवश्यकता है इसी कारण अब स्कूल और कॉलेजों में भी सेक्स से सम्बंधित पाठ पढ़ाये जाने लगे हैं लेकिन अफ़सोस इस बात का है कि स्कूल और कॉलेजों में भी टीचर इस पाठ को सही तरीके से नही पढ़ाते हैं क्यू की वो भी कहीं न कहीं ऐसी जानकारी देने से हिचकिचाते हैं लेकिन सबसे अच्छी बात ये है कि आज हमारे पास इंटरनेट हैं स्मार्टफोन है इस वजह से हम जब चाहे इंटरनेट के माध्यम से किसी भी तरह की जानकारी ले सकते हैं जैसे आज आपने सर्च किया है सेक्स क्या है तो आपके सामने हमारी वेबसाइट दिख गयी और आपने उत्तर पाने के लिए इसे ओपन कर लिया है।

गाइज़ जब कोई पुरुष और महिला दोनों मिलकर शारीरिक सम्बन्ध बनाते हैं उसी को हम सेक्स कहते हैं ये बात तो पूरी तरह से सच है लेकिन इसके अलावा सेक्स में और भी बहुत सारी चीज़ें शामिल हैं जो हर व्यक्ति नही जानता है आइये अब हम जान लेते हैं सेक्स क्यू करना चाहिए।

नोट – यहां पर जितनी भी जानकारी दी गयी है सिर्फ एजुकेशन पर्पस के तौर पर दी गयी है अगर आपकी उम्र 18 साल से कम है तो आप अभी इस आर्टिकल को मत पढ़ें।

हमे सेक्स क्यू करना चाहिए? सेक्स करने के लाभ

इंसान हो या पशु और पक्षी हो कहने का मतलब है कि कोई भी जीवित प्राणी हो सेक्स सभी करते हैं और सेक्स करना भी चाहिए लेकिन क्यू करना चाहिए तो इसके जवाब नीचे पॉइंट्स में दिए गये हैं ध्यान से पढ़ें।

  • सेक्स करने से हमारी मूड और माइंड पूरी तरह से फ्रेश हो जाता है और हमारी थकान मिट जाती है बॉडी पूरी तरह से रिलैक्स हो जाती है।

 

  • सेक्स करने से पति और पत्नी के रिश्ते और भी मजबूत हो जाते हैं क्यू की सेक्स करते वक़्त पार्टनर एक दूसरे के बहुत करीब होते हैं इस वजह से दोनों की नज़दीकियां और भी बढ़ जाती हैं।

 

  • अगर आप डिप्रेसन में हैं तो आप अपने पार्टनर के साथ सेक्स कर सकते हैं इससे आप के दिमाग पर एक अलग प्रभाव पड़ेगा और आपका डिप्रेसन कम हो जाएगा।

 

  • सेक्स करने से इंसान का चिड़चिड़ापन भी काफी हद तक कम हो जाता है सेक्स हमारे दिमाग और मूड को नार्मल रखने में हमारी मदद करता है।

 

  • सेक्स हमारे वैवाहिक सम्बन्ध को बेहतर बनाने में हमारी मदद करता है और साथ ही हमारे शरीर को स्वस्थ भी रखता है।

 

  • अगर आपके सर में भारीपन महसूस होता है या पूरी शरीर में भारीपन महसूस होता है तो आप सेक्स कर के इस भारीपन को दूर कर सकते हैं क्यू की सेक्स करते वक़्त इंसान की ऑक्सिटोसिन का जो स्तर होता है वो करीब 5 गुना बढ़ जाता है इस वजह से आपके शरीर में बहुत तरह के दर्द काफी हद तक खत्म हो जाते हैं।

 

  • सेक्स करने का एक लाभ ये भी है हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाता है क्यू की सेक्स के अंतिम वक़्त में डिहाइड्रोइपियानड्रोस्टीरोन हार्मोन रिलीज होता है।

 

  • सेक्स करने से हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ जाता है जो की हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमन्द होता है।

 

  • जो इंसान काफी मोटे होते हैं उन्हें वजन घटाने में सेक्स काफी मदद करता है क्यू की जब आप 20 मिनट से ज़्यादा रोमांस करते हैं तो आपके शरीर की लगभग 80 कैलोरी बर्न हो जाती हैं।

 

  • सेक्स करने से इंसान को अच्छी नींद भी आती है अगर आप नींद की समस्या से जूझ रहे हैं तो इसमें सेक्स आपकी समस्या को खत्म कर सकता है सेक्स करने के बाद इंसान का ऑर्गेज़्म हो जाता है तो उसकी शरीर पूरी तरह से फ्री और सुस्त हो जाती है इस वजह से काफी अच्छी नींद आती है।

 

  • सेक्स करने से पुरुषों में हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है क्यू की एक रिपोर्ट के अनुसार पता चला है जो पुरुष महीने में एक बार सेक्स करता है उसे हार्ट अटैक का खतरा ज़्यादा होता है जबकि जो पुरुष हफ्ते में 2 बार सेक्स करता है उसे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

Gf ko kaise manaye – नाराज़ गर्लफ्रेंड को कैसे मनाए – पूरा पढ़ें

Gussa kaise control kare | Gussa kaise kam kare – पूरा पढ़ें

तो ये थे इतने ढेर सारे सेक्स के लाभ अब आप समझ ही सकते हैं सेक्स कोई आम चीज़ नही है इसी वजह से सेक्स हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण रोल अदा करता है।

सेक्स कितने प्रकार के होते हैं?

सेक्स कई प्रकार के होते हैं क्यू की सेक्स कई तरह से किया जाता है नीचे आपको सेक्स के प्रकार के बारे में विस्तार से बताया गया है।

  1. ओरल सेक्स (oral sex)
  2. अनल सेक्स (anal sex)
  3. इंटरकोर्स सेक्स (intercourse sex)

Oral sex kya hota hai ?

ओरल सेक्स को मुह से किया जाता है इसमें पुरुष अपनी महिला पार्टनर के प्राइवेट पार्ट्स को मुह से kiss करता है और suck करता है जबकि महिला अपने पुरुष पार्टनर के लिंग को kiss और suck करती है अब आप जान गए होंगे oral sex kya hai लेकिन हमे ओरल सेक्स करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • ओरल सेक्स करने से पहले आप अपने पार्टनर से सहमती ज़रूर लें चाहे आप पुरुष हों या महिला हों दोनों को ओरल सेक्स करने से पहले अपने पार्टनर से एक बार जरूर पूछ लेना चाहिए अगर आपका पार्टनर इसके लिए तैयार नही है तो आप बिल्कुल भी जबरजस्ती न करें।

 

  • ओरल सेक्स के लिए भी कंडोम का इस्तेमाल किया जा सकता है या फिर बिना कंडोम के भी ओरल सेक्स किया जा सकता है लेकिन बेहतर होगा की आप इसके लिए कंडोम का इस्तेमाल करें मार्किट में आपको इसके लिए कंडोम बड़े आसानी से मिल जायेंगे।

 

  • एक सर्वे के अनुसार पता चला है अधिकतर महिला ओरल सेक्स करने के लिए अपने पार्टनर के लिंग पर चॉकलेट या शहद लगाती हैं उनका मानना है कि ऐसा करने से ओरल सेक्स का आनंद 70 गुना तक बढ़ जाता है।

 

Anal sex क्या है ?

अनल सेक्स में एक ऐसी प्रिक्रिया होती है जिसमे पुरुष अपनी महिला पार्टनर के पीछे के हिस्से में अपना लिंग डालता है इस प्रिक्रिया में महिलाएं गर्भवती नही होती हैं इसलिए अनल सेक्स को लोग बिना टेंशन लिए करते हैं लेकिन अनल सेक्स करने के लिए भी पुरुषों को कंडोम का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि एड्स जैसी बीमारी से बचा जा सके।

इंटरकोर्स सेक्स क्या है?

इस प्रिक्रिया में पुरुष अपनी महिला पार्टनर की योनि में अपने लिंग को प्रवेश करता है ऐसी स्थिति को इंटरकोर्स सेक्स कहा जाता है इस सेक्स में अगर पुरुष कंडोम का इस्तेमाल न करे तो महिलाएं प्रेग्नेंट हो जाती हैं और अगर आप चाहते हैं कि आपकी पार्टनर प्रेग्नेंट न हो तो इसके लिए आप कंडोम का इस्तेमाल कर के इंटरकोर्स सेक्स कर सकते हैं।

तो ये थे सेक्स के प्रकार आशा करता हूँ की sex kya hota hai या सेक्स क्या है इस पोस्ट को पढ़कर आपको बहुत कुछ सीखने को मिल रहा होगा।

सेक्स कब करना चाहिए कितनी बार करना चाहिए?

एक रिपोर्ट के अनुसार पता चला है कि महिलाओं को सुबह के टाइम सेक्स करना काफी पसन्द होता है जबकि रात में उन्हें जल्दी संतुष्टि नही मिलती है इसके लिए काफी समय लगता है वैसे सेक्स करने के लिए कोई फिक्स टाइमिंग नही होती है आप जब चाहे सेक्स कर सकते हैं बस इसके लिए एक बात का ध्यान रखना होगा अगर आपका पार्टनर सेक्स के लिए रेडी नही है तो कभी जबरजस्ती नही करना चाहिए और रही बात हमे एक दिन में कितनी बार सेक्स करना चाहिए जिससे हमारी महिला पार्टनर खुश रहे तो इस बारे में काफी महिलाओं से पूछा गया तो ज़्यादातर सभी ने कहा कि एक दिन में 2 बार सेक्स करना उन्हें काफी पसंद होता है।

Safe sex कैसे करें? सेक्स करने का सही तरीका क्या है?

सेफ सेक्स करने के लिए हमेशा कंडोम का इस्तेमाल करें इसका इस्तेमाल करने से कई खतरनाक बिमारियों से बचा जा सकता है और बात करें अगर सेक्स करने का सही तरीका क्या होता है तो इसके लिए नीचे दिए गए पॉइंट्स को पढ़ें।

  • सेक्स करने से पहले अपने महिला पार्टनर के साथ फोरप्ले ज़रूर करें कभी भी डायरेक्ट सेक्स न करने लगें सबसे पहले आपको अपनी महिला पार्टनर के प्राइवेट पार्ट्स को टच करना होगा और पूरी बॉडी पर kiss करते रहना होगा इससे आपकी महिला पार्टनर का मूड जल्दी बन जायेगा और वो सेक्स के लिए पूरी तरह से तैयार हो जायेगी।

 

  • अगर आप पहली बार अपनी पार्टनर के साथ सेक्स करने जा रहे हैं तो आपको अपने ऊपर काबू रखना होगा क्यू की जब पुरुष पहली बार सेक्स करते हैं तो काफी उत्तेजित हो जाते हैं इस वजह से बहुत ही जल्द उनका शीघ्रपतन हो जाता है और ये आम बात है इसलिए अगर आप लंबे समय तक सेक्स करना चाहते हैं तो अपने मन पर काबू बनाये रखें ज़्यादा उत्तेजित होकर जल्द बाज़ी न करें।

 

  • सेक्स करने से पहले एक सेक्स पोजीशन का चुनाव ज़रूर करें जिसमे आपको और आपकी पार्टनर को किसी तरह की परेशानी न हो जिस पोजीशन में आपकी पार्टनर अच्छा फील करे आप उसी पोजीशन में सेक्स करें।

 

  • सेक्स करने से पहले आप एक बार कंडोम को अच्छी तरह से चेक कर लें वो कहीं लीक या डैमेज तो नही है और साथ ही एक बार कंडोम की एक्सपायरी डेट अवश्य जांच लें।

Pyar kya hota hai | प्यार क्या है – पूरा पढ़ें

Atma kya hai | आत्मा क्या है – पूरी जानकारी

पत्नी को काबू में कैसे करें – पूरी जानकारी

अंतिम शब्द

आज के इस लेख में मैंने आपको बताया है sex kya hai या सेक्स क्या होता है मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको इस बारे में पूरी सही जानकारी मिल गयी होगी अगर अभी भी आप कुछ इससे रिलेटेड पूछना चाहें तो नीचे कॉमेंट्स में ज़रूर पूछें इसके लिए हमारे एक्सपर्ट्स आपके सवालों के जवाब देने के लिए तैयार हैं पोस्ट को आगे अपने दोस्तों को भी शेयर करें ताकि सेक्स की सही जानकारी हर युवा पीढ़ी तक पहुँच सकें।

Rate this post

Leave a Comment