Robot kya hota hai | रोबोट क्या है – Robot information in hindi

Robot kya hota hai | रोबोट क्या है


Hello everyone आज की पोस्ट बहुत ही ज़्यादा इंटरेस्टिंग होने वाली है और साथ ही आपको इस पोस्ट के ज़रिये रोबोट से रिलेटेड सारी जानकारी भी मिल जायेगी इस पोस्ट में हम जानेंगे robot kya hota hai कैसे काम करता है और क्या खाता है, इसके लिए आपको पोस्ट पर लास्ट तक बने रहना होगा तभी आपको अच्छे से सब कुछ समझ आएगा।



रोबोट क्या है

दोस्तों कभी न कभी आप ने रोबोट का नाम ज़रूर सुना होगा शायद ही कोई ऐसा बन्दा होगा जो रोबोट का नाम आज पहली बार सुन रहा होगा रोबोट के ऊपर हॉलीवुड व बॉलीवुड में ढेर सारी मूवीज़ भी बन चुकी हैं जो की लोगो ने काफी पसंद भी किया।

लेकिन अगर आप सोच रहे हैं की जैसा रोबोट मूवी में दिखाया जाता है रियल लाइफ में भी रोबोट सेम उसी तरह होता है तो ये ठीक नही है रोबोट का कोई आकार (shape) फिक्स नही है हर काम के लिए अलग-अलग डिज़ाइन के robot तैयार किये जाते हैं अब मान लीजिए अगर आपको अपने घर के कामो के लिए रोबोट चाहिए तो आप खुद ही अंदाज़ा लगा सकते है रोबोट ज़्यादा बड़ा या हैवी नही होगा नॉर्मल ही होगा वहीँ पर अगर आपको किसी बहुत बड़ी कंपनी के लिए रोबोट चाहिए जो की हैवी कामो में इस्तेमाल किया जा सके तो उसके लिए अलग से एक बड़ा सा और हैवी सा रोबोट बनाकर तैयार किया जायेगा जो की हर बड़े से बड़े काम को करने में पूरी तरह से सक्षम हो।

अब आपको इतना तो पता ही चल गया होगा की हर रोबोट movie जैसा नही होता हालाकि मूवीज में रोबोट को काफी एडवांस दिखाया जा चुका है अगर आपने रजनीकान्त की रोबोट मूवी देखा है तो उसमें आपने ये भी देखा होगा की रोबोट को हीरोइन से लव हो जाता है और उसे kiss करने की भी इच्छा जाग उठती है, हाल ही में वैज्ञानिकों ने ये भी दावा किया है की अगर हम इंसान, रोबोटों को दिन पर दिन इसी तरह एडवांस रूप से विकसित करते रहें तो एक दिन ऐसा भी आ सकता है की रोबोट इंसानो पर कब्ज़ा कर लेंगे इंसानी भाषा को भी बहुत आसानी से बोलने लग जायेंगे और तो और हम इंसानो के दिमाग में अपने मज़बूत प्रोगारमिंग सिस्टम की मदद से डायरेक्ट input भी भेजने में सक्षम हो सकते हैं।

वैसे रोबोट है बहुत ही काम की चीज़ आज के टाइम में हम रोबोट से बहुत बड़े-बड़े काम लेते हैं रोबोट के ज़रिये हम अपने टाइम को भी बचा पाते हैं अपने हिस्से के काम को रोबोट की ज़िम्मेदारी पर छोड़ देते हैं, रोबोट एक बहुत ही पावर फुल मशीन होती है जिसे हम इंसानो के द्वारा ही बनाया जाता है।

टेक्नोलॉजी बहुत ही एडवांस हो चुकी है हालाकि भारत में आपको इतने रोबोट देखने को नही मिलेंगे लेकिन बाहर विदेशों में आपको ज़्यादातर हर रेस्टुरेंट में रोबोट देखने को मिल जायेंगे जो वेटर का काम करते हैं, घरों में भी रोबोट देखने को मिल जायेंगे जो घर का लगभग हर काम कर लेते हैं उन्हें उसी आकार में डिज़ाइन भी किया जाता है।

और बड़ी-बड़ी कम्पनियों, फॅक्टरियों में रोबोट का होना तो आम बात है और कम्पनियों,फैक्टरियों में आपको काफी बड़े-बड़े आकार के रोबोट देखने को मिल जायेंगे क्यू की कंपनियों व फैक्टरियों में हैवी काम होते हैं इसलिए वहाँ आपको बड़े से बड़े रोबोट देखने को मिल जायेंगे, इसी कारण इंसानो से रोजगार भी छिनते जा रहा है क्यू की हर कोई अब नौकर या मज़दूर नही रखना चाहता बल्कि एक रोबोट रखना चाहता है, कहीं न कही आपके मन में भी कभी-कभी आता होगा काश मेरे पास भी एक रोबोट होता।

क्या आपको पता है की पहली बार किसी रोबोट को सऊदी अरब ने नागरिकता दी है उस रोबोट का नाम सोफिया है जो इंसानो की तरह दिखती है और इंसानो की तरह बात भी करती है और तो और अपनी पलकों को भी झपका सकती है (blink) कर सकती है, और साथ ही साथ अपने face पर कई तरह के expression देने में भी पूरी तरह से सक्षम है देखने में बिलकुल इंसानो की तरह है इसी के चलते सऊदी अरब ने Sophia robot को सऊदी की नागरिकता भी दे दी है।

रोबोट का उपयोग – रोबोट क्या है इसके उपयोग

खासतौर पर रोबोट को इंसानो के कामों में मदद करने के लिए बनाया गया है जैसे कोई सामान उठाना या एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाना, रोबोट का इस्तेमाल पैकेजिंग में भी किया जाता है, वेल्डिंग में भी किया जाता है, घर की साफ़ सफाई के लिए भी हम रोबोट से काम ले सकते हैं लगभग रोबोट हर काम करने में पूरी तरह से सक्षम है जो इंसान कर सकते है लेकिन फिर ऐसे बहुत सारे काम है जो सिर्फ हशम इंसान ही कर सकते हैं एक रोबोट नहिकर सकता है।

डार्क वेब क्या है – ज़रूर पढ़ें

हैकिंग क्या है – ज़रूर पढ़ें

फसेबूक आईडी डिलीट कैसे करें – ज़रूर पढ़ें

वैसे मैं यहां पर example नही देने वाला की ऐसे कौन से काम है जो सिर्फ हम इंसान ही कर सकते है रोबोट नही आप खुद ही समझदार हैं समझ गए होंगे लेकिन वो दिन दूर नही जब रोबोट भी इंसानो की तरह हर काम करने लगेगा इंसानो की तरह शादी करने लगेगा दिन पर दिन टेक्नोलॉजी बहुत एडवांस होते जा रही है, ऐसा ही एक जीता जागता example आपको देखने को मिल जायेगा इन्टरनेट पर अगर आपको नही पता तो मैं बताता हूँ दरअसल फ्रांस की एक लड़की जिसका नाम लिली है वो एक रोबोट से बेहद प्यार करती है उस रोबोट का नाम इनमूवेटर उसने अपने सोशल मीडिया अकाउंट के ज़रिये इस बात का खुलासा किया की 20 साल की उम्र से ही वह अपने रोबोट से प्यार करती है, उसने ये भी बताया की वो उस रोबोट के बिना नही जी सकती और उसने ये भी बताया था की वो रोबोट इनमूवेटर के साथ इंगजेमेंट कर चुकी है और जल्द ही शादी भी कर लेगी मुझे पता है आपको ये सुन कर बहुत हैरानी हो रही होगी लेकिन ये पूरी तरह से सच है।

रोबोट को हिंदी में क्या बोलते हैं? robot ko hindi me kya kehte hain

Robot एक इंग्लिश शब्द है सभी लोग रोबोट तो जानते हैं लेकिन रोबोट को हिंदी में क्या कहते हैं ऐसा बहुत कम लोग जानते हैं इसलिए मैं आपको बताना चाहूंगा रोबोट का हिंदी अर्थ यंत्रमानव होता है।


रोबोट क्या है


रोबोट का आविष्कार किसने किया था – पहला रोबोट कब बनाया गया

दुनिया का पहला रोबोट सन् 1931 ई. में अमेरिका की ‘स्पेरी जायरो स्कोप’ कम्पनी द्वारा बनाया गया, और उस रोबोट का नाम जॉर्ज था। वह रोबोट मोटरों की मदद से चल भी सकता था।

दुनिया का सबसे बड़ा रोबोट कौन सा है?

जापान ने एक ऐसा रोबोट बना दिया है जो वाक़ई में बहुत बड़ा है इस रोबोट की ऊँचाई लगभग 60 फ़ीट है और इसे बनाने में वैज्ञानिकों को कई साल भी लग गए इस रोबोट का नाम Gundam robot है, इस रोबोट का वजन 25 टन है जो की इसकी हाइट के हिसाब से काफी कम है लेकिन ऐसा सिर्फ जापान की बेहतरीन टेक्नोलॉजी की वजह से है, इस रोबोट के ऊपर 50 से ज़्यादा मूवी भी बन चुकी है।

दुनिया का सबसे खतरनाक रोबोट कौन सा है?

बात करें अगर दुनिया की सबसे खतरनाक रोबोट के बारे में तो सबसे पहले नाम आता है The Kabutom rx-03 का जो की देखने में भी काफी डरावना है जब पहली बार इसे रोड पर लाया गया था तो हज़ारो की भीड़ इसे देखने के लिए इकठ्ठा थी वहीँ पर कुछ लोग तो इसे देखते ही साथ दूर भाग खड़े हुए थे।

रोबोट क्या है

रोबोट क्या खाता है ?

रोबोट हम इंसानो की तरह भोजन (food) नही खा सकता है जैसे हम इंसानो को खाना खाने से एनर्जी मिलती है ठीक उसी तरह रोबोट्स को इलेक्ट्रिक (बिजली) से एनर्जी प्रोवाइड होती है।

रोबोट की क्या कीमत है?

बात करें अगर रोबोट्स की कीमत की तो सामान्य तौर पर इसके प्राइस की स्टार्टिंग 80 हज़ार से लेकर 12 लाख रुपये तक होती है, मेडिकल रोबोट 4 लाख 50 हज़ार की कीमत में उपलब्ध है।

रोबोट कैसे बनाते हैं | robot kaise banate hain

अभी तक आपने जाना robot kya hai अब हम बात करेंगे रोबोट कैसे बनता है रोबोट हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों से मिलकर बना होता है, जैसे हम इंसान माँस और हड्डियों से मिलकर बने हुए हैं उसी तरह रोबोट हार्डवेयर,सॉफ्टवेर और तारों से मिलकर बना होता है रोबोट के बॉडी में तार का पूरा जाल बिछा हुआ होता है, इंसान सुनने के लिए अपने कानों का इस्तेमाल करता है जबकी एक रोबोट इसके लिए माइक्रोफोन का इस्तेमाल करता है, देखने के लिए जैसे हम इंसानो के पास आँखे होती है उसी तरह रोबोट के लिए कैमरा आँखों का काम करता है, रोबोट के अंदर प्रोग्रामिंग सिस्टम को इंस्टॉल किया जाता है जो रोबोट को किसी चीज़ के लिए आर्डर देने में हेल्प करती है, एक रोबोट इंसान से 30% ज़्यादा बुद्धिमान होता है और इसके याद करने की क्षमता भी इंसानो के मुकाबले बहुत अधिक होती है, रोबोट किसी भी चीज़ को आसानी से याद कर सकता है, इसके अंदर सेंसर भी फिट होते हैं जो किसी चीज़ को महसूस करने में रोबोट की हेल्प करते हैं।

रोबोट के मेन भाग- Sensor system, Muscle system, Brain system, Power source, Structure body

रोबोट क्या है
रोबोट कितने प्रकार के होते हैं | types of robot in hindi

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आप सब अब तक जान गए होंगे रोबोट क्या है और कैसे काम करता है अब हम जानेंगे robot kitne prakar ke hote hain इंसानो की ज़रूरते अलग-अलग तरह की होती हैं इसीलिए उसी हिसाब से रोबोट को भी डिजाईन किया जाता है, आप नीचे पढ़ सकते हैं ये कितने प्रकार के होते हैं।

Military Robot- इनका इस्तेमाल दुश्मन से जंग होने के टाइम किया जाता है ये रोबोट बम, और भारी हथियारों को भी चला सकते हैं आज के टाइम में जितने में विकसित देश है ज़्यादातर सब अपने बॉर्डर पर मिलिट्री रोबोट का इस्तेमाल करते हैं जो की दुश्मनों से युद्ध करने में भी पूरी तरह सक्षम होते हैं, ये अपने दुश्मनों पर बिलकुल सटीक निशाना भी लगा सकते हैं।

Industrial Robot- इस रोबोट का इस्तेमाल बड़ी-बड़ी फैक्ट्रीज में किया जाता है इसे आमतौर पर सामान उठाने या ले जाने के काम में इस्तेमाल किया जाता है, इसे वेल्डिंग,पैकेजिंग या साफ़ सफाई के इस्तेमाल में भी किया जाता है, ये रोबोट heavy सामानों को बहुत आसानी से उठा कर एक जगह से दूसरी जगह पर रख सकता है।

Medical Robot- इस रोबोट का इस्तेमाल हॉस्पिटल में किया जाता है जो डॉक्टर्स की मदद करते हैं इनका इस्तेमाल सर्जरी जैसे कामों में भी होता है, और ये patient की देखभाल भी करते हैं जैसे की टाइम-टाइम पर patient को दवा पहुँचाना या पानी पहुँचाना आदि।

Space Robot- इस प्रकार के रोबोट अंतरिक्ष स्टेशन पर भेजे जाते हैं जो स्पेस में खोजबीन करने का काम करते हैं, और दूसरे गृह के चक्कर काट ते रहते हैं तथा वैज्ञानिकों को एक-एक सिग्नल भेजते हैं जिससे हम इंसानो को स्पेस के बारे में रोज़ कुछ नया देखने को या सुनने को मिलता है।

Service Robot- इन रोबोटों का इस्तेमाल कस्टमर को मैनेज करने में किया जाता है, और ये रोबोट किसी चीज़ को कैलकुलेट करने में सक्षम होते हैं इन रोबोट्स का इस्तेमाल ऑफिस या शॉप वगैरह में किया जाता है।

Humanoid Robot- दोस्तों अगर आपको याद हो ऊपर जो हमने सोफिया रोबोट के बारे में बात की थी वो भी एक humanoid रोबोट है, ये एक ऐसा रोबोट होता है जिसका आकार देखने में बिलकुल इंसानो की तरह होता है आप दूर से देखेंगे तो सोचेंगे ये कोई इंसान खड़ा है, इनके दो हाँथ, दो पैर, एक धड़ व एक सर होता होता है।

Companion Robot- (साथी रोबोट) ये ऐसे रोबोट होते हैं जिन्हें खासकर के बूढ़ों और बच्चों के लिए बनाया जाता है जो की हमेशा उनके साथ या आसपास रहे और किसी भी इंसान को अकेलापन महसूस न हो, सीधे से कहूँ तो ये रोबोट दोस्तों की कमी को खत्म करते हैं मतलब जिनके कोई दोस्त नही होता या जो भी अकेला होता है तो ये रोबोट उस अकेलेपन को दूर कर देते हैं।



रोबोट क्या है

Entertainment Robot- जैसा की इसके नाम से ही आप जान गए होंगे इसे किसलिए बनाया जाता है, इस रोबोट को सिर्फ एंटरटेनमेंट के पर्पस से बनाया जाता है ये रोबोट अच्छा डांस भी कर सकते हैं।

Snake Robot- ये रोबोट देखने में बिलकुल साँप के आकार का होता है, इसका इस्तेमाल दुश्मनों की जासूसी करने के लिए किया जाता है क्यू की इसका आकार बहुत छोटा होता है जो की आसानी से कहीं भी आ जा सकता है।

Domestic Robot- इस रोबोट का इस्तेमाल घर के कामों के लिये किया जाता है फिर वो चाहे कोई भी काम हो साफ-सफाई करना हो या किसी सामान को इधर से उधर सेट करना हो ये हर काम को बड़ी आसानी से कर सकता है।

Wheeled Robot- इस तरह के रोबोट में व्हील्स मतलब टायर लगे हुए होते हैं जो एक जगह से दूसरे जगह पर मूव होने में पूरी तरह से सक्षम होते हैं और ये चलते-चलते अपना काम भी कर सकते हैं, लेकिन ऐसे रोबोट सीढ़ियाँ नही चढ़ सकते हैं।

Legged Robot- इस तरह के रोबोट में leg यानि की पैर भी लगे हुए होते हैं जो रोबोट को चलने में मदद करते हैं ऐसे रोबोट ख़राब से खराब रोड पर भी चलने में सक्षम होते हैं, और सीढ़ियाँ भी चढ़ सकते हैं।

Swimming Robot- इस प्रकार के रोबोट तैर सकते हैं जो की देखने में बिलकुल फिश की तरह होते हैं इसको सन् 1989 ई में MIT University के द्वारा बनाया गया था, जो देखने में फिश की तरह था।

Flying Robot- इस तरह के रोबोट आसानी से ऊपर उड़ सकते हैं इनका इस्तेमाल किसी के ऊपर नज़र रखने के लिए किया जाता है example के तौर पर आप ड्रोन को ले सकते हैं।

Swarm Robot- इस तरह के रोबोट जो की छोटे-छोटे रोबोट्स से मिलकर एक सिस्टम को बनाते हैं उन्हें swarm robot के नाम से जाना जाता है।

Horse Robot- ऐसा रोबोट जो की देखने में बिलकुल पूरी तरह घोड़े जैसा होता है, इस रोबोट के ऊपर आप बैठ कर इसकी सवारी भी कर सकते हैं, ये रोबोट काफी स्पीड से भागने में भी सक्षम है।

Spider Robot- इस प्रकार का रोबोट देखने में पूरी तरह से स्पाइडर यानि की मकड़ी जैसा होता है जो की काफी छोटा होता है और आसानी से कहीं भी घुस सकता है।


रोबोट क्या है




रोबोट क्या है

दोस्तों उम्मीद करता हूँ अब आप अच्छी तरह से जान चुके होंगे रोबोट क्या है या रोबोटिक्स क्या है आज इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको रोबोट से रिलेटेड सारी जानकारी दे दिया है इस पोस्ट में आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा अब आपकी बारी है अपने व्हाट्सअप और फेसबुक पर इस पोस्ट को अपने दोस्तों व् रिलेटिव्स के साथ शेयर ज़रूर करें और अगर रोबोट से रिलेटेड आपके मन में कोई डाउट है तो आप बेझिझक होकर नीचे कमेंट्स में पूछ सकते हैं।

Leave a Comment