Phone ko unroot kaise kare | एक क्लिक में unroot

 Phone ko unroot kaise kare | एक क्लिक में unroot


Phone ko unroot kaise kare

Hello दोस्तों आज की पोस्ट में हम जानने वाले हैं phone unroot kaise kare दुनिया में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो फ़ोन के सारे फ़ीचर्स को एक्सेस करना चाहते हैं और इसी के चलते वो अपने फ़ोन को root कर डालते हैं लेकिन कभी कभी ऐसा भी होता है की हमे वापस से फ़ोन को unroot करने की ज़रूरत पड़ जाती है क्यू की ऐसा भी होता है जब हम अपने फ़ोन को रुट कर लेते हैं तो हमारा फ़ोन और हैंग करने लगता है या बैटरी ज़्यादा तेज़ी से चूसने लगता है,और बहुत सारे ऐसे ऍप्लिकेशन्स (apps) भी हैं जो rooted phone में सपोर्ट नही करते हैं।

तो रीज़न कुछ भी हो सकता है जिसके चलते आप अपने फ़ोन को वापस से unroot करना चाहते हैं,और गूगल पर सर्च करना शुरू कर देते हैं फ़ोन को unroot कैसे करें या android phone ko unroot kaise kare तो ये पोस्ट मैं उन्ही लोगों के लिए लिख रहा हूँ ताकि वो अपना phone unroot कर सकें ज़्यादातर लोग अपने फ़ोन को फुल कस्टमाइज करने के लिए या अपने फ़ोन की ram बढ़ाने के लिए अपने फ़ोन को रुट करते हैं और उन्हें यह भी लगता है की फ़ोन की स्पीड भी बढ़ जायेगी ऐसा नही है कि फ़ोन की स्पीड नही बढ़ेगी ज़रूर बढ़ेगी लेकिन कभी-कभी ऐसा होता नही है बल्कि उल्टा आपका फ़ोन और स्लो चलने लगता है,या आपके फ़ोन में किसी भी तरह का error show होने लग जाता है।

तो ऐसे में आप अपने फ़ोन को unroot कर के वापस से ठीक कर सकते हैं,लेकिन दोस्तों अगर आपको लगता है कि फ़ोन को unroot कर के आपके मोबाइल की वारंटी आपको वपस मिल जायेगी तो ऐसा नही है,क्यू की अगर आपने अपने फ़ोन को एक बार रुट कर दिया है तो आपके फ़ोन की वारंटी हमेशा के लिए खत्म हो जायेगी इसलिए मैंने जब आपको सिखाया था फ़ोन को रुट करने के लिए तो आपको पहले ही बता दिया था अगर आपका फ़ोन नया है यानि की वारंटी में है तो फ़ोन रुट मत करें वरना आपके मोबाइल की वारंटी खत्म हो जायेगी।।

तो चलिए अब हम जान लेते हैं rooted phone ko unroot kaise kare सबसे पहले हम जान लेते हैं लैपटॉप या कंप्यूटर से फ़ोन को unroot कैसे करते हैं।


Computer से फ़ोन को unroot कैसे करें ?

फ़ोन रुट करने के लिए सबसे बेस्ट ऍप किंग रुट होता है इसलिए ज़्यादातर यूज़र्स अपने फ़ोन को उसी से रुट करते हैं,तो king root se phone ko unroot करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करें

1- सबसे पहले अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में king root ऍप को download कर लें उसके बाद किंग रुट को अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में अच्छी तरह से install कर लें।

2- अब आप जिस फ़ोन को unroot करना चाहते हैं उस फ़ोन को अपने पीसी यानि की कंप्यूटर से कनेक्ट कर लें।

3- अब अपने फ़ोन की setting में जाएँ और developer option पर क्लिक करें फिर usb debugging को enable कर लें।

4- किंग रुट ऍप को अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में ओपन करें वहाँ पर आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे एक remove root और दूसरा root again तो सिम्प्ली आपको remove root वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है,और जैसे जी आप क्लिक करेंगे आपका फ़ोन unroot होना शुरू हो जायेगा।

तो ये था कंप्यूटर से फ़ोन को unroot करने का आसान सा तरीका जिसको फॉलो कर के आप भी अपने फ़ोन को unroot कर सकते हैं,अब हम जानेंगे android phone से unroot करने के तरीके क्यू की बहुत सारे लोगो के पास लैपटॉप या पीसी नहीं होता तो अपने फ़ोन को मोबाइल से ही unroot कर सकते हैं इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टॉक रोम vs कस्टम रोम – ज़रूर पढ़ें

डार्क वेब क्या है | what is dark web in hindi – ज़रूर पढ़ें

बिना कंप्यूटर के फ़ोन को unroot कैसे करें ?

1- सबसे पहले आप उस फ़ोन में SuperSu ऍप को डाउनलोड कर लें जिस फ़ोन को आप रुट करना चाहते हैं अगर आपके फ़ोन में पहले से ही SuperSu ऍप install है तो आप इस स्टेप को ignore करें।

2- डाउनलोड होने के बाद SuperSu ऍप को अपने फ़ोन में इंस्टॉल कर लें।

3- अब SuperSu ऍप को ओपन करें ओपन होने के बाद setting वाले ऑप्शन में जाएँ।


Phone ko unroot kaise kare

4- अब आपको कई सारे ऑप्शन दिखेंगे लेकिन आपको full unroot वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपका फ़ोन unroot होना स्टार्ट हो जायेगा और कुछ ही सेकंड में आपका फोन वापस से unroot हो जायेगा।

तो दोस्तों अब तो आपको पता चल ही गया होगा root phone ko unroot kaise kare इन दोनों मेथड को फॉलो कर के आप आसानी से फ़ोन को unroot करना सीख गये होंगे अगर अपने अपने मेरे बताये हुए तरीके से अपने फ़ोन को unroot कर लिया है तो अब आपके फ़ोन में जो प्रॉब्लम हो गयी थी वो पूरी तरह से सॉल्व हो जायेगी और आपका फ़ोन पूरी से ठीक हो जायेगा अगर आपको rooted mobile ko unroot kaise kare वाली पोस्ट पसंद आयी हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ भी शेयर ज़रूर करें।


फ़ोन अनरुट होने के बाद अगर आप सोच रहे हैं कि आपके फोन की वारंटी वापस आ जाएगी तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है अगर आपने एक बार फोन रुट कर कर दिया है उसके बाद आप फोन को फिर से अनरूट करते हैं तो इससे आपके फोन की वारंटी खत्म हो जाएगी।

अंतिम शब्द


आज के इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको बताया है फ़ोन को अनरूट कैसे करें या मोबाइल अनरूट कैसे करें आशा करता हूं आपको सब कुछ समझ आ गया होगा और आपको पता चल गया होगा कि फोन अनरुट कैसे करते हैं लेकिन इस रिलेटेड अगर अभी आपके मन में कोई सवाल बाकी हो तो नीचे कमेंट में जरूर पूछें हम आपके सवाल के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment