Nind ki goli ka naam | Neend ki tablet name and price – हिंदी

Nind ki goli ka naam | Neend ki tablet name and price – हिंदी

हैल्लो गाइज़ आप सभी का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल पर आज के इस आर्टिकल में मैं आप लोगों को बताऊँगा सबसे अच्छी nind ki goli ka naam क्यू की कभी न कभी इसकी ज़रूरत हम सभी को पड़ सकती है इसलिए neend ki tablet के बारे में हम सभी को अच्छे से पता होना चाहिए अगर आपको भी nind ki tablet के बारे में ज़्यादा जानकारी नही है तो आप घबराएं नही आज का आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको neend ki tablet name and price सभी चीज़ के बारे में पूरी जानकारी मिल जायेगी बस इसके लिए इस लेख को शुरू से लेकर लास्ट तक पढ़ना होगा वैसे तो नींद की दवा खाना कोई बहुत अच्छी बात नही होती है लेकिन मजबूरी में खाना ही पड़ता है दवा न खायी जाये तो भी हमे ज़्यादा प्रॉब्लम हो सकती है इसलिए ज़रूरत पड़ने पर हमें सही समय पर nind ki dawa खा लेना चाहिए आज के समय में बिना दवा के इंसान अपने जीवन की कल्पना भी नही कर सकता है दवा के बिना इंसान की ज़िंदगी अधूरी सी हो गयी है क्यूकी हम सभी दवा के आदि हो गए हैं पहले जमाने के लोग बिना दवा खाये भी पूरी तरह से स्वस्थ रहते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है आज का समय कुछ और ही है अब इंसानो को ज़रा-ज़रा सी चीज़ों के लिए भी दवा खाने की आवश्यकता पड़ जाती है वैसे इसमें गलती हमारी भी नही है इतनी लेकिन फिर भी अब के समय में लोग अपनी फसलों को अच्छा और मोटा बनाने के लिए तरह तरह की खाद्य और जिंक का इस्तेमाल करते हैं और कई तरह के इंजेक्शन भी देते हैं इसलिए अब के इंसान ज़्यादा मजबूत भी नही हैं।

जैसे जिंदगी में हमारे लिए बहुत सारे काम इंपॉर्टेंट होते हैं ठीक उसी तरह से नींद भी हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा है बिना नींद के इंसान सुकून की जिंदगी नहीं बिता सकता है।

Nind ki goli ka naam | Neend ki tablet name and price

Nind ki goli ka naam | Neend ki tablet name and price - हिंदी

अगर इंसान को नींद ना आए तो उसकी जिंदगी से सुकून गायब हो जाता है क्योंकि जब तक हमें नींद नहीं आएगी तब तक हमारी बॉडी पूरी तरह से रिलैक्स नहीं होगी इसलिए हमें नींद आना बहुत जरूरी है लेकिन कभी-कभी हालात ऐसे हो जाते हैं कि इंसानों की नींद गायब हो जाती है तब इंसानों को बहुत ही मुसीबत भरे वक्त से गुजरना पड़ता है क्योंकि नींद के बिना इंसानों का जीवन अधूरा है इसलिए आप सबको nind ki goli ka naam पता होना बहुत ज़रूरी है इसलिए मैं आप लोगों को neend ki tablet name list दूँगा और साथ ही डिटेल में पूरी जानकारी भी दूँगा लेकिन एक बात मैं आपसे जरूर कहूंगा नींद की चाहे कोई सी भी बोली हो इससे हमारे शरीर के अंदर जो पार्ट्स होते हैं उन पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है जैसे कि किडनी या लीवर आदि में हमें खास करके इसका असर देखने को मिल सकता है इसलिए नींद की गोली को बहुत आवश्यकता पड़ने पर ही खाएं इसको अपनी आदत ना बनाएं आपसे जितना हो सके आप पहले सोने की कोशिश करें इसके बावजूद अगर आपको नींद नहीं आती है तभी आप नींद की गोली लेने के बारे में कुछ है लेकिन नींद की गोली का इस्तेमाल करने से पहले आप डॉक्टर से सलाह जरूर लें डॉक्टर से सलाह लिए बिना किसी भी तरह की नींद की गोली का इस्तेमाल ना करें।

Neend ki tablet name 👉 Boldfit sleeping aid pills

अगर आप अपने नींद से वाकई में परेशान है आपको नींद नहीं आती है तो आप इस दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इससे पहले आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेना है यह एक ऐसी दवा है जो आपको लगभग सभी मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध मिल जाएगी क्योंकि हमारे देश में इस दवा को काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है जब भी कोई व्यक्ति नींद ना आने की बीमारी से पीड़ित होता है तो अक्सर डॉक्टर इसी दवा को दिया करते हैं इस दवा का सेवन करने के लिए आप सोने से पहले इस टेबलेट को पानी के साथ खा सकते हैं ध्यान रहे कभी भी इस दवा को खाली पेट नहीं खाना है वरना इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं आइये अब इस nind ki tablet के बारे में कुछ जान लेते हैं यह दावा किस तरह से आपके शरीर में काम करती है आपको पता होना जरूरी है।

  • यह आपके मन को शांत करती है और आपको रिलैक्स करती है इस वजह से आपको गहरी नींद आती है।
  • यह दवा आपके चिंता को खत्म करती है क्योंकि जब इंसान काफी चिंतित होता है तो उसे नींद नहीं आती है इसलिए चिंता भी नींद ना आने का एक बहुत बड़ा कारण हो सकती है इस वजह से या दवा आपके चिंता को कम करने की कोशिश करती है और आपको भरपूर नींद दिलाने में आपकी मदद करती है।
  • यह दवा आपकी नसों को और आपके दिमाग को शांत करने का भी काम करती है जिससे आपको बेहतर नींद प्राप्त होती है क्योंकि जब तक आपकी नशे शांत नहीं होंगी और आपका दिमाग शांत नहीं होगा तब तक आप अच्छी नींद नहीं ले पाएंगे इस वजह से यह आपकी नसों को और आपके दिमाग को शांत करने का भी काम करती है।
  • यह खास कर के उनलोगों के लिए अच्छी है जो पूरी तरह से वेजिटेरियन होते हैं क्यू की यह दवा भी वेजिटेरियन होती है इसलिए अगर आप वेजिटेरियन है तो बेझिझक आप इस दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है।
  • इस दवा की खास बात ये है कि यह दवा ग्लूटेन फ्री है और साथ ही सुगर फ्री भी है इसलिए डायबिटीज़ वाले पेशेंट को टेंशन लेने की ज़रूरत नही है इसलिए इस neend ki tablet को काफी ज़्यादा पसन्द किया जाता है।

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया था कि मैं आप लोगों neend ki tablet name and price सब कुछ बताऊँगा तो अब बारी आती है इस टेबलेट के प्राइस का तो आपको ये फ्लिपकार्ट पर ऑनलाइन 399 रुपये की मिल जायेगी जिसके अंदर 60 टैबलेट होंगी।

नोट- दवा खरीदने से पहले आप दवा की एक्सपायरी डेट ज़रूर चेक कर लें अगर दवा की डेट एक्सपायर है तो उसे बिल्कुल भी न खरीदें और उसका सेवन न करें।

Nind ki goli ka naam 👉 Sleep support

अगर आपको नींद नही आती है तो डॉक्टर से सलाह लेकर sleep support दवा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं यह दवा भी आपको आसानी से मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगी अगर आप चाहें तो इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

  • यह दवा पूरी तरह से वेजिटेरियन है आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं इस दवा की खासियत यह भी है की ये आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करने में आपकी मदद करती है।
  • यह दवा आपकी शरीर को पूरी तरह से रिलैक्स करने में आपकी मदद करती है और आपके दिमाग को भी शांत करती है इससे आपको बेहतर नींद प्राप्त होती है।
  • यह दवा आपकी स्ट्रेस लेवल को भी कम करती है जिससे आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलती है।

अमेज़न जैसे ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म पर इसका प्राइस ₹599 है आप चाहे तो इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं या फिर मेडिकल स्टोर से भी खरीद सकते हैं इसके अंदर आपको 60 कैप्सूल देखने को मिल जाएंगे।

Nind ki tablet ka naam 👉 Trexgenics sleepology advanced melatonin

इस दवा को भी उन्हीं लोगों के लिए बनाई गई है जिनको नींद आने में समस्या होती है  आप चाहे तो नींद लाने के लिए दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इससे पहले आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी होगी मैं कभी भी आपको recommend नहीं करूंगा कि आप डॉक्टर के सलाह के बिना किसी भी तरह की दवा का इस्तेमाल करें इसलिए आप डॉक्टर से किसी भी तरह की दवा लेने से पहले सलाह जरूर लें इस दवा का प्राइस ₹799 है आप इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं या फिर मेडिकल स्टोर से भी खरीद सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको बता दूं कि यह दवा भी पूरी तरह से वेजिटेरियन है।
  • इस दावा में मेलाटोनिन फ्री फार्मूला इस्तेमाल किया गया है।
  • इस दवा की अच्छी बात यह भी है कि आपको इसकी आदत भी नहीं लगती है।
  • यह दवा आपको नींद लाने में आपकी भरपूर मदद करती है।
  • यह दवा आपकी स्ट्रेस को घटाती है और साथ ही आपकी चिंता को दूर करती है और इनसोम्निया को भी कम करती है इस वजह से आपको भरपूर नींद मिल पाती है और आप चैन से सो पाते हैं।
  • यह दवा आपके दिमाग में GABA लेवल को बढ़ती है इससे आपके शरीर को रिलैक्स होने में मदद मिलती है।
  • यह दवा डेली इस्तेमाल के लिए भी सेफ है।

Neend ki dawa ka naam 👉 Nutrisharks melatonin sleep spray

यह एक ऐसी नींद की दवा है जो बाकी दवाओं से थोड़ा अलग है क्योंकि इस दवा को आप खा नहीं सकते हैं क्योंकि यह ना ही कोई टेबलेट है ना ही कोई powder है अगर आप दवा खाने से कतराते हैं तो फिर आप इस स्प्रे को खरीद सकते हैं यह एक स्प्रे फॉर्म में होता है जो कि बहुत ही जल्द अपना असर दिखाना शुरू कर देता है इसका इस्तेमाल करने के लिए अपनी ज़बान पर स्प्रे करना होता है अमेज़न जैसे प्लेटफार्म पर यह दवा ₹399 में अवेलेबल है।

  • इस दवा को भी इस तरह से बनाया गया है जिससे इसका सेवन करने वाले लोगों को इसकी आदत ना लगे।
  • यह दवा भी बाकी दवाओं की तरह आपके स्ट्रेस लेवल को कम करने में आपकी मदद करता है और आपकी चिंता को दूर करता है जिससे आपको अच्छी नींद आ सके।
  • यह दवा आपके स्लीप साइकिल को बराबर बनाए रखने में भी आपकी मदद करती है।
  • यह स्प्रे फ्लेवर में आती है इसलिए आप इसके स्वाद से बेफिक्र रहें।
  • इस स्प्रे दवा का इस्तेमाल करने के 10 से 15 मिनट बाद ही इंसान को नींद आना शुरू हो जाती है।
  • इस स्प्रे का इस्तेमाल करने के लिए आपको सोने से 20 मिनट पहले अपने जबान पर इसे स्प्रे करना होगा उसके बाद आपको टीवी या मोबाइल जैसी चीजों को बिल्कुल भी नहीं देखना है आपको बस चुपचाप लेट जाना है।

Neend ki dawa ka naam 👉 Suvorexant tablet

इस दवा को भी नींद न आने के वक़्त इस्तेमाल किया जाता है क्यू की इस दवा को खाने के बाद इंसान को बहुत ही जल्दी नींद आ जाती है इस दवा को सोने से 30 मिनट पहले पानी के साथ खायी जाती है इस दवा को खाने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना आवश्यक है इस दवा को खाने से आपके शरीर में कुछ साइड इफेक्ट्स पड़ सकते हैं जैसे की खुजली होना, चेहरे पर सूजन आना या होंठ में सूजन आना और आपके behaviour में भी बदलाव आ सकता है शरीर में कमजोरी पन भी लग सकता है आप इस दवा को किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं।

अच्छी नींद आने के लिए क्या करें?

अगर आप अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो आपको अपने डेली रूटीन में भी थोड़े से बदलाव करने होंगे नीचे दिए गये नियम को फॉलो करें इससे आपको अच्छी नींद आने में मदद मिल सकती है।

  • सबसे पहले तो आपको अपने सोने और जागने के समय को तय करना होगा और हर रोज़ उसी वक़्त पे अपको सोना और जागना होगा।
  • शांत जगह पर सोने की कोशिश करें अगर ज़्यादा शोर हो रहा है तो आप जगह बदल कर दूसरे रूम में जा सकते हैं।
  • अच्छी नींद के लिए अच्छे और आरामदायक बिस्तर पर ही सोए इससे आपको जल्द नींद आने की संभावना पैदा होगी।
  • हर रोज़ योगा या एक्सरसाइज अवश्य करें इससे आपकी कई तरह की बीमारियां दूर हो सकती हैं।
  • जिस चीज़ में ज़्यादा कैफीन की मात्रा हो उस चीज़ का सेवन न करें।
  • किसी तरह का नशा न करें क्यू की ये आपकी नींद को मार देता है।

नींद की गोलियाँ कितनी देर में असर दिखाती हैं?

नींद की गोलियां 20 से 30 मिनट में ही अपना असर दिखाना शुरू कर देती हैं याद रखें जल्दी असर के लिए अधिक डोज़ न लें इससे आपकी मौत भी हो सकती है।

इन्हें भी पढ़ें

अंतिम शब्द

आज के इस आर्टिकल में मैंने आप लोगों को बताया है nind ki goli ka naam आशा करता हूं कि आपको सब कुछ समझ आ गया होगा और अब आप जान गए होंगे neend ki tablet name and price अगर अभी भी आपके मन में इससे रिलेटेड कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

Rate this post

Leave a Comment