MSc me kitne subject hote hai | MSc kitne saal ka hota hai

 MSc me kitne subject hote hai | MSc kitne saal ka hota hai 


Msc me kitne subject hote hai

हेलो फ्रेंड्स कैसे है आप आई होप की अच्छे होंगे आप तो जानते ही है की आज के टाइम में पढ़ाई का कितना महत्त्व है कई तरह के डिप्लोमा डिग्री एग्जाम क्या कुछ नहीं होता है ऐसे ही आज डिग्री का एक छोटा सा हिस्सा एमएससी के बारे में जानेंगे msc क्या होता है,कैसे होता है,कितने साल का होता है,और भी बहुत सी रोचक बातें आज की ये पोस्ट है।

दोस्तों एमएससी के स्टूडेंट्स के लिए बहुत से ऐसे छात्र है जो msc करना चाहते है या कर रहे है लेकिन उन्हें पूरी नॉलेज नही रहती कितने सब्जेक्ट होते है कितने सेमेस्टर होते है या कितने साल का होता है msc डिप्लोमा है या  डिग्री आदि एग्जाम के लिए भी बहुत सारे सवाल आप लोगों के में होंगे आज की इस पोस्ट में हम यही सब जानेंगे तो दोस्तों बने रहे पोस्ट के end तक आपका टाइम वेस्ट न करते हुए बढ़ते है पोस्ट की ओर।

MSc me kitne subject hote hai – हिंदी में जानकारी 

तो दोस्तों अब बात करते है एमएससी के सब्जेक्ट की तो मैं आपको बता दूं msc में विज्ञान के अंतर्गत आने वाले सभी विषयों को पढ़ाया जाता है msc विज्ञान का ही कोर्स होता है इसलिए इसमें साइंस से रिलेटेड सभी चीजें पढ़ाई जाती हैं bsc करते टाइम आप जिस सब्जेक्ट से पढ़ाई करते है उन्ही विषयों से msc किया जाता है जैसे।

फिजिक्स,केमेस्ट्री,बायोलॉजी,जूलॉजी,बॉटनी मैथमेटिक्स आदि कई विषय है जिनसे आप एमएससी कर सकते है लेकिन इसी एक सब्जेक्ट के आपको कई पेपर देने होते है सब्जेक्ट लिस्ट आगे दी गई है।

  • भौतिक विज्ञान (Physics)

  • रसायन विज्ञान (Chemistry)

  • जीव विज्ञान (Biology)

  • बायोकेमिस्ट्री (Biochemistry)

  • बॉटनी (Botany)

  • कंप्यूटर साइंस (Computer science)

  • एनवायरमेंटल साइंस (Environmental science)

  • इलेक्ट्रॉनिक्स (Electronics)

  • मैथमेटिक्स (Mathematics)

  • जूलॉजी (Zoology)

  • Atmospheric science Clinical Psychology


इन सारे विषयों के अलावा और भी अन्य विषय जो विज्ञान के अंतर्गत आते है उन्हे भी msc में पढ़ा  जाता है।

MSc kitne saal ka hota hai? 

दोस्तों अब आपके मन में प्रश्न होगा की msc कितने साल का होता है तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं एमएससी एक मास्टर डिग्री होती है जो आप ग्रेजुएशन बाद करते है इसकी अवधि दो साल होती है।

इस कोर्स के लिए आपको 12वीं  भी साइंस स्ट्रीम से ही करना होगा 12th के बाद आपको ग्रेजुएशन करना होगा।

Msc me scholarship kitna milta hai | डार्क मीडिया

बीएससी में स्कॉलरशिप कितनी आती है | या BA ki scholarship kitni ati hai

ग्रेजुएशन के लिए आपको बहुत सारे ऑप्शन मिल जाएंगे लेकिन कोशिश करें की आप बीएससी करे जो बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री होती है इससे आपको विज्ञान की पढ़ाई के लिए मदद मिलेगी।

MSc ka full form kya hai | एमएससी को हिंदी में क्या कहते है 

बहुत से लोग नही जानते की msc का फुल फॉर्म क्या होता है तो जिन छात्रों को नही पता घबराइए नही बस ध्यान से इस पोस्ट को पढ़िए सभी लाइनों को अच्छे से पढ़े तो चलिए जानते है एमएससी का फुल फॉर्म दोस्तों एमएससी का फुल फॉर्म  Master of science होता है जिसे हिंदी में विज्ञान निष्णात होता है यह एक मास्टर डिग्री है यह पोस्ट ग्रेजुएशन होता है रिसर्चर के लिए msc एक Academic degree है। पोस्ट ग्रेजुएशन करने के आलिए विज्ञान के क्षेत्र में msc बहुत ही यूजफुल है।

MSc diploma hai ya degree | एमएससी डिप्लोमा है या डिग्री 

अब बहुत से छात्र के मन में एक संशय होगा एमएससी डिप्लोमा है या डिग्री है इतने सारे कोर्स होते है की बच्चे कन्फ्यूज हो जाते है कौन सा कोर्स डिग्री है कौन सा डिप्लोमा दोस्तों आप लोगो को परेशान होने के जरूरत नही है आपको सारी जानकारी विस्तार में यहा मिल जाएगी दोस्तों अगर आपने ध्यान से पढ़ा होगा तो मैने पहले ही बता दिया को यह एक मास्टर डिग्री है तो आपको वहीं पता चल गया होगा लेकिन अगर नही समझे तो यह विस्तार से जान जाएंगे।

दोस्तों msc डिप्लोमा नही है यह एक डिग्री है जोकि मास्टर डिग्री होती है जो साइंस की उच्च स्तर की पढ़ाई की लिए बहुत ही लाभदायक है।

MSc me kitne semester hote hai in Hindi

दोस्तों अब तक आपने जाना की एमएससी में कितने सब्जेक्ट होते है कितने साल का होता है फुल फॉर्म क्या होता है डिग्री है या डिप्लोमा अब हम जानेंगे की msc में कितने सेमेस्टर होते है क्योंकि बहुत से लोग जानना चाहते है  MSc me kitne semester hote hai दोस्तों एमएससी (मास्टर ऑफ साइंस) लगभग पूरे भारत में ही यह दो साल का कोर्स होता है।दो साल में कुल 4 सेमेस्टर होते है जिन्हे पास करके आप एमएससी यानी साइंस की फील्ड में मास्टर होने की डिग्री प्राप्त करते है। 

MSc me admission ke liye kitne percentage chahiye

एमएससी (मास्टर ऑफ साइंस) करने के लिए आपको 10th के बाद से ही साइंस स्ट्रीम में जाना पड़ेगा आपको 12th साइंस स्ट्रीम से ही करना होगा उसके बाद ग्रेजुएशन में बीएससी करना होगा। एमएससी में एडमिशन के लिए ऐसे ही सभी कॉलेज के अलग अलग रूल होते है कुछ कॉलेज एंट्रेंस एग्जाम पास करने के बाद प्रवेश की अनुमति देते है कुछ मैरिड के आधार पे अब आपको तय करना है की आप कैसे करना चाहते है अगर आप मैरिड के आधार में एडमिशन ले रहे तो आपको बीएससी में कम से कम 45-55% लेना अनिवार्य है तभी आपका एमएससी में एडमिशन हो सकता है। और यही एंट्रेस एग्जाम देते है तो ये कॉलेज के ऊपर निर्भर करता है की वो कैसी कट ऑफ जारी करता है उस कट ऑफ के आधार पे एडमिशन होता है।

MSc me kitni fees lagti hai 

Msc की फीस कॉलेज के ऊपर डिपेंट करता है सभी कॉलेज की अलग अलग फीस होती है ऐसे में निश्चित रूप से तो कुछ नही कह सकते भारत में अलग अलग जगह अलग अलग यूनिवर्सिटीज है उन सभी के अलग अलग रूल्स होते है एडमिशन के स्टडीज के फीस पे के लिए भी तो आप जिन कॉलेज में एडमिशन लेंगे आपको वही से पता चलेगा कि कितनी फीस लगेगी ऐसे तो लगभग 60,000 – 2,00000 तक हो सकती है।वही आप सरकारी कॉलेज में पढ़ते है तो 40-60 में ही कर सकते है आप सभी अच्छे से जानते होंगे की सरकारी कॉलेज के अपेक्षा प्राइवेट कॉलेज की फीस कितनी ज्यादा होती है।तो आप पहले डिसाइड कर ले की आपको कहा एडमिशन लेना है वहा की इनफॉर्मेशन निकालने पर आपको ज्ञात हो जाएगा की आपकी कितनी फीस लगनी है।

MSc me kitne exam hote hai 

अब हम बात करेंगे एमएससी एग्जाम की बहुत से  ऐसे छात्र है जिन्हे नही पता होगा की एमएससी में कितने एग्जाम होते है वैसे दोस्तों एमएससी आप अपने किसी एक विशेष विषय से कर सकते है तो एग्जाम सब्जेक्ट के सिलेबस के अकॉर्डिंग होता है।

ऐसे तो एमएससी में 16 एग्जाम होते है 8 फर्स्ट ईयर और 8 सेकंड ईयर में एग्जाम होते है आप सुन कर हैरान होंगे की इतने एग्जाम एक सब्जेक्ट के पर ऐसा ही है आपको विज्ञान के क्षेत्र ने मास्टर की डिग्री मिलती है तो वो इतनी आसानी तो मिलेगी नही इनका सिलेबस भी काफी ज्यादा होता है आपको अच्छी प्रिपरेशन की जरूरत होगी तभी आप अच्छे से अपना एग्जाम क्लियर कर पाएंगे।

MSc kitne saal tak Kiya ja sakta hai?

दोस्तों ऐसे तो काफी सारे कोर्स डिग्री में एजलिमिट होती है एक टाइम बाद आप वो नही कर पाते पर आपको घबराने की जरूरत बिलकुल नही है क्युकी एमएससी में एजलिमिट जैसी कोई बाधा नही है आप जब चाहे कर सकते है लेकिन आपको बीएससी करना अनिवार्य है आप पहले से साइंस से जुड़े रहेंगे तो आपको आसानी होगी तो जो सोच रहे की हमारी इतनी एज हो गई कब का ग्रेजुएशन कर लिए अब कैसे करे तो अब आप रिलैक्स करिए क्युकी आप जब चाहे एमएससी की डिग्री ले सकते है।

MSc me passing marks kitne hote hai?

कुछ लोग ये जानना चाहते होंगे की एमएससी की पासिंग मार्क क्या होती है क्युकी जब हमे पता होता है की इतने मार्क्स लाने जरूरी है तो हमारी preparation उसके अकॉर्डिंग सुरु हो जाती है हम पूरी कोशिश करते है फिर उस लक्ष्य को पाने के लिए पासिंग मार्क पता होना हमारे लिए बहुत बड़ी मदद होती है तो दोस्तों मै एमएससी की पासिंग मार्क जो है 45% है आपको कुल इतने ही मार्क्स लाने अनिवार्य है।

MSc ki scholarship kitni milti hai?

दोस्तों आप सब जनाना चाहते होंगे की मास्टर डिग्री के लिए स्कॉलरशिप कितनी मिलती है तो मैं आपको बता दूं ये पूरी तरह से कॉलेज की फीस के ऊपर निर्भर करती है सभी कॉलेज में अलग अलग फीस ली जाती है उसके आधार पर ही आपको स्कॉलरशिप दी जाती है मिनिमम में 10,000-12,000 तक होती है अगर आपको फीस ज्यादा है तो आपको स्कॉलरशिप भी उसके आधार पे ही मिलेगी।

High school me scholarship kitni aati hai | हिंदी में – डार्क मीडिया

Bsc में कितने सब्जेक्ट होते हैं

आशा करता हूँ की आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी और आपके सारे सवालों के जवाब मिल गए होंगे लेकिन अगर कोई भी डाउट या कोई सवाल आपके मन में हो तो कॉमेंट बॉक्स में जरूर पूछे।

Leave a Comment