Mobile hack hai kaise pata kare | कैसे पता करे कि मेरा फोन हैक है

 हैलो दोस्तों आशा करता हूँ आप सब अच्छे होंगे आज की इस नयी पोस्ट पर आप सबका स्वागत है इस पोस्ट में हम जानेंगे mobile hack hai kaise pata kare और mobile hack hone se kaise bachaye टॉपिक पे हम बात करने वाले हैं इसके लिए आपको पोस्ट पर लास्ट तक बने रहना होगा तभी आपको सब कुछ समझ आयेगा तो चलिए अब हम स्टार्ट करते हैं।

 

how-to-hack-android-phone

 

Mobile hack hai kaise pata kare

 

आज कल लगभग हर किसी के पास एक स्मार्टफोन तो ज़रूर है भले ही आपके पूरे घर में सिर्फ एक स्मार्टफोन हो लेकिन होगा ज़रूर और हो भी क्यू न एक स्मार्टफोन का होना बहुत ज़रूरी है क्यू की एक फ़ोन से हम ढेर सारे काम कर सकते हैं किसी से कॉल पे बात करसकते हैं, व्हाटशप चला सकते हैं, या इन्टरनेट से कनेक्ट हो कर कुछ भी सर्च कर सकते हैं या देख सकते हैं लेकिन अपने स्मार्टफोन की सेफ्टी भी बहुत ज़रूरी है क्यू की आजकल साइबर क्राइम बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है ऐसे मे आपकी एक छोटी सी लापरवाही की वजह से हैकर आपका पूरा फ़ोन हैक कर सकता है। अगर किसी ने आपका फ़ोन हैक कर लिया है तो वो इसका गलत इस्तेमाल भी कर सकता है आपको काफी नुकसान पंहुचा सकता है आपका डाटा लीक कर सकता है आपकी प्राइवेट चैट, प्राइवेट वीडियोस, प्राइवेट फोटोज या प्राइवेट कॉल लॉग्स पर नज़र रख सकता है या आपको ब्लैकमेल भी कर सकता है और जब चाहे आपके प्राइवेट डाटा को पब्लिक में लीक कर सकता है।

 

अब आप यहीँ से सोच सकते हैं एक हैकर आपके फ़ोन को हैक कर के आपको कितना नुकसान पंहुचा सकता है इसलिए अपने फ़ोन को सेफ रखना भी आपकी एक अहम ज़िम्मेदारी है लेकिन अब आप को तो पता नही है phone hack kaise pata kare या मोबाइल हैक होने के लक्षण क्या होते हैं। टेंशन लेने की कोई ज़रूरत नही आपका भाई बतायेगा बस इसके लिए आपको इस पोस्ट पर लास्ट तक बने रहना होगा।

 

सबसे पहले हम जान लेते है की कैसे पता करे की हमारा फ़ोन हैक हो चुका है अगर फ़ोन चलाते वक़्त आपके फ़ोन की स्पीड पहले से बहुत कम होगयी हो तो हो सकता है की आपके फ़ोन के अंदर कोई स्पाई सॉफ्टवेयर या malware रन कर रहा हो जो आपको दिखाई न दे रहा हो या आपके फ़ोन की बैटरी पहले के मुकाबले बहुत जल्दी उतर जाती हो क्यू की जब कोई वायरस, malware, या स्पाई सॉफ्टवेयर बैकग्राउंड में रन कर रहा हो तो आपकी बैटरी काफी जल्दी डाउन हो सकती है लेकिन फ़ोन की बैटरी जल्दी उतर जाना या फ़ोन की स्पीड कम हो जाना ये आम बात है ज़रूरी नही की आपका फ़ोन हैक हो तभी आपको इन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़े।

 

लेकिन फ़ोन इस्तेमाल करते वक़्त आपके फ़ोन में आटोमेटिक कोई सी भी एक्टिविटी होने लगे या इन्टरनेट का इस्तेमाल करते वक़्त आपका फ़ोन आटोमेटिक किसी वेबसाइट पर आपको redirect कर दे तो 90% चांस है की आपका फ़ोन हैक हो चुका है। या ऐसा भी हो सकता है की आपके फ़ोन का कैमरा आटोमेटिक on हो जाये और आपकी हर एक एक्टिविटी पर नज़र रखने लगे ऐसे में हैकर आप पर नज़र रख सकता है। सिर्फ इतना ही नही अगर आपका फ़ोन हैक हुआ है तो आपके फ़ोन का bluetooth भी हैकर आसानी से एक्सेस कर सकता है। आपके फ़ोन की लैंग्वेज या थीम्स भी चेंज कर सकता है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है तो आप इसे हल्के में न ले और तुरंत अपने फ़ोन से उस malware को या स्पाई सॉफ्टवेयर को ढूंढ कर डिलीट मार दें। और कैसे डिलीट करना है वो मैं बताऊंगा।

Hacking क्या है ये भी पढ़ें

फ़ोन को रुट कैसे करें और फ़ोन रुट करने के फायदे

 

how to remove a hacker from my android phone

अब हम बात करेंगे की अपने फ़ोन से स्पाई ऍप ढूंढ कर कैसे डिलीट करना है how to uninstall hidden spy phone app सबसे पहले आपको ये बता दूँ की spy app kya hai ये एक ऐसा app होता है अगर हैकर आपके फ़ोन में इसे इनस्टॉल करदे तो आपका पूरा फ़ोन हैक हो सकता है इस एप्प की मदद से हैकर आपके फ़ोन की हर एक्टिविटी पर नज़र रख सकता है ये ऍप इनस्टॉल होने के बाद आपके स्क्रीन पर दिखाई नही देता क्यू की ये आटोमेटिक हाईड हो जाता है और आपके फ़ोन पर नज़र रखता है। लेकिन मैं आपको बताऊँगा की आप इसे कैसे ढूंढ कर डिलीट कर सकते हैं। इस एप्प को ढूंढने के लिए आपको अपने फ़ोन की setting में जाना होगा फिर एप्लीकेशन लिस्ट के अंदर जाना होगा उसके बाद आप वहाँ पर जितने भी ऍप रन हो रहे हैं उन्हें चेक कर सकते हैं लेकिन फिर भी इतनी आसानी से आप इस ऍप को ढूंढ नही सकते क्यू की ये ऍप किसी भी नाम से हो सकता है जैसे की gallery, camera, wifi, bluetooth, hotspot, youtube, calculator etc ऐसे में तो आपको यही लगेगा की ये तो मेरे फ़ोन के ही ऍप हैं लेकिन नही ये ऍप आपको बेवक़ूफ़ बनाने के लिए किसी भी ऍप का रूप ले सकता है ताकी आप स्पाई ऍप को पहचान ना पाएं।

 

लेकिन फिर भी मेरे बताये हुए तरीके से आप इसे ढूंढ सकते हैं how to find hidden spy apps on android इसके लिए फ़ोन की सेटिंग में जाये और एप्लीकेशन की लिस्ट में जायें अब वह पर जितने भी सिस्टम ऍप के नाम से आपको कोई ऍप दिखे जैसे camera, gallery, wifi etc तो आप उस पर क्लिक करें और देखें की क्या आपको डिलीट ऍप या अनइंस्टाल का ऑप्शन तो नही दिखाई दे रहा अगर डिलीट या अनइंस्टाल का ऑप्शन मिल रहा है तो तुरंत आप उस ऍप को वहीँ से डिलीट कर दें क्यू की सिस्टम ऍप के अंदर कभी डिलीट का ऑप्शन नही मिलता फिर वो चाहे camera app हो या bluetooth, wifi etc वैसे आपने भी ध्यान दिया होगा की सिस्टम ऍप के अंदर कभी डिलीट या अनइंस्टाल का option नही मिलता वहां सिर्फ disable का ही ऑप्शन मिलता है। तो इस तरीके से आप spy app find करके डिलीट कर सकते हैं।

 

साथ ही साथ स्पाई ऍप या मालवेयर को find करने का एक और जबरजस्त तरीका बताऊँगा जिससे आप आसानी से किसी भी malware, virus, spy app का आसानी से पता लगा सकते हैं इसके लिए आपको अपने फ़ोन में एक ऍप को इंस्टॉल करना होगा उस app की लिंक आपको यहाँ पर मिल जायेगी आप इसे यहाँ से भी डाउनलोड कर सकते हैं। spyware detector app download कर के भी आप आसानी से स्पाई ऍप को find कर सकते हैं।

डार्क वेब क्या है इन्टरनेट की काली दुनिया ये भी पढ़ें

phone ko hack hone se kaise roke

अगर आप भी चाहते हैं की आपका फ़ोन सेफ रहे कोई भी आपके फ़ोन को हैक न कर पाए तो मेरी बतायी हुई बातों को अपने ध्यान में रखें सबसे पहले तो आप अपने फ़ोन में हमेशा pattern lock, security lock या finger lock का इस्तेमाल करें ताकी गलती से आपका फ़ोन कहीं खो जाए या चोरी हो जाये तो ऐसे में आपका डाटा सेफ रहेगा और जब कोई आपके फ़ोन का लॉक तोड़ कर एक्सेस करना चाहेगा तो आपका सारा डाटा आटोमेटिक डिलीट हो जायेगा। और हमेशा इस बात का भी ध्यान रखें कभी भी किसी नए या अजनबी इंसान को जल्दी अपना फ़ोन न दें ऐसे में वो आपके फ़ोन का गलत इस्तेमाल भी कर सकता है या आपके फ़ोन में virus, spy app डाल सकता है।

 

कभी भी फेसबुक मैसेज, व्हाटसप्प मैसेज या जीमेल पर आयी हुई किसी भी तरह की लिंक पर क्लिक करने से बचे हो सकता है हैकर आपको एक कोई लिंक भेजे और आपसे उसपर क्लिक करने को कहे वो आपको लालच भी देगा की आप इस लिंक पर क्लिक करके स्मार्टफोन, लैपटॉप जीत सकते हैं या इस लिंक पर क्लिक करके अपने इंस्टाग्राम के फॉलोवर्स बढ़ा सकते हैं लेकिन याद रहे आपको कभी भी उसके जाल में नही फसना है अगर आप लालच में आकर उस लिंक पर क्लिक करते है तो हो सकता है आपके फ़ोन में कोई सा वायरस enter कर जाये या कोई spy app आटोमेटिक इनस्टॉल हो जाये इसलिए आपको कभी भी अनजान इंसान के पास से आयी हुई लिंक को ओपेन नही करना है।

 

एक बात का और ध्यान रखना है कभी भी आपको ऐसी वेबसाइट पर विजिट नही करना है जिस वेबसाइट के बारे में आप न जानते हो हमेशा किसी भी वेबसाइट पर visit करने से पहले आपको अच्छे से चेक कर लेना है की ये ओरिजनल, ऑफिसियल वेबसाइट है या नही और उस वेबसाइट की स्टार्टिंग https:// कुछ इस तरह से स्टार्ट हो रही है या नही अगर आपको लगता है ये वेबसाइट आपके लिए नई है या सिक्योर नही है तो आप उस वेबसाइट पर कभी भी विजिट न करें अगर आप उस वेबसाइट पर भी विजिट कर जाते हैं तो आपके फ़ोन में वायरस या मालवेयर आटोमेटिक आ सकते हैं साथ ही साथ आप अपने फ़ोन को चेक करते रहें कहीं कोई स्पाई या मालवेयर तो आपके फ़ोन में छुप कर नही बैठे हैं।

तो ये थे कुछ तरीके जिनसे आप अपने फ़ोन को सेफ और सिक्योर रख सकते हैं।

 

व्हाट्सएप्प हैक है कैसे पता करे

आज कल whatsapp का इस्तेमाल करना आम बात है हर कोई whatsapp का इस्तेमाल ज़रूर करता है फिर वो चाहे बिज़नस के लिए whatsapp यूज़ करे या पर्सनल चैटिंग के लिए लेकिन आपको अपना whatsapp सेफ रखना चाहिए कहीं ऐसा न हो की आपका whatsapp हैक हो और आपकी सारी प्राइवेट चैटिंग पर नज़र रखी जा रही हो और आपको पता भी ना हो इसलिए अब हम जानेंगे How to check my whatsapp hack or not in hindi इसके लिए आपको सबसे पहले अपना whatsapp ओपेन कर लेना है 

 

 

 

फिर आपको राईट साइड में 3 डॉट दिखेंगी आपको उस पर क्लिक

 

whatsapp-hack-kaise-kare-2021

 

करना है तब आपको linked device का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कर देना है अब आपको वहाँ पर लिंक्ड डिवाइस देखने को मिल

 

whatsapp-hack-kaise-kare-2021

 

जायेंगे जिस जिस फ़ोन में आपका whatsapp linked है उन सभी फ़ोन की लिस्ट वहां पर देखने को मिल जायेगी और साथ ही आपको लॉगआउट का भी ऑप्शन देखने को मिल जायेगा जिसपे क्लिक कर के आप उस डिवाइस से अपना whatsapp लॉगआउट कर सकते हैं। अगर आपका whatsapp किसी ने भी स्कैन नही किया है या हैक नही किया तो आपको वहाँ कोई भी linked device देखने को नही मिलेंगे मतलब आपका whatsapp हैक या स्कैन्ड नही है।

whatsapp scan kaise kare 2021

चलिये अब इसपे भी एक नज़र डाल लेते हैं जब बात हैकिंग की हो रही हो तो हम whatsapp hacking कैसे भूल सकते हैं देखिये अगर आप किसी का भी whatsapp अपने फ़ोन में ओपेन करना चाहते हैं और उसके सारे मैसेज रीड करना चाहते हैं या उसके सारे स्टेटस देखना चाहते हैं वो भी किसी को बताये बिना तो मैं आपको बता दूँ अभी तक कोई ऐसा तरीका मौजूद नही है जिससे आप किसी का फ़ोन लिए बिना ही उसका whatsapp हैक करलो ऐसा पॉसिबल नही है क्यू की whatsapp एक बहुत बड़ी कम्पनी है जिसके लिए उस कम्पनी का owner whatsapp की सिक्योरिटी के लिए करोड़ो रूपये खर्च करता है उसके पास हैकर्स और डेवलपर्स की बड़ी बड़ी टीम है जो whatsapp की सिक्योरिटी पर 24 hours नज़र रखती है इसलिए आप whatsapp हैक नहीं कर सकतें।

 

लेकिन फिर भी कुछ ऐसे तरीके है जिनका इस्तेमाल करके आप किसी का भी whatsapp मैसेज पढ़ सकते हैं या उसके whatsapp पर एक्सेस पा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको उस का फ़ोन कुछ मिनट के लिए लेना पड़ेगा सबसे पहले आपको एक ऍप डाउनलोड करना होगा जिसका नाम है whatscan for web इसे डाउनलोड करके अपने फ़ोन में इनस्टॉल कर लें उसके बाद आप जिसका भी whatsapp अपने फ़ोन में एक्सेस करना चाहते हैं उस इंसान 

का फ़ोन आपको थोड़ी देर के लिए लेना होगा उसका फ़ोन लेकर आपको उसका whatsapp ओपेन कर लेना है फिर राईट साइड में ऊपर की तरफ 3 डॉट दिखाई देंगी उस पर क्लिक कर देना है फिर आपको लिंक्ड डिवाइस का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है अब whatsapp का स्कैनर ओपन हो जायेगा फिर आपको अपने फ़ोन में whatscan ऍप जो डाउनलोड किया है उसे ओपन कर लेना है ओपन करने के बाद एक bar code दिखेगा अब आपको उस दूसरे वाले फ़ोन से इस bar code को स्कैन कर लेना है बस हो गया आपका काम अब आप उस बन्दे का whatsapp एक्सेस कर सकेंगे।

Note- इस मेथड को हैकिंग का नाम ना दें क्यू की ये किसी तरह की हैकिंग नही है बल्की whatsapp का ही एक ऐसा फीचर है जो whatsapp आपको खुद प्रोवाइड करता है ताकी आप अपने दूसरे फ़ोन या लैपटॉप में भी अपने whatsapp का इस्तेमाल कर सकें।

 

Tor ब्राउज़र क्या है ये भी पढ़ें

Instagram par followers कैसे बढ़ाये 2022 नया तरीका – पूरा पढ़ें

दोस्तों आज की पोस्ट में मैंने आपको बताया की कैसे पता करे की फ़ोन हैक है अगर आपको फिर भी कोई डाउट है या जो भी आपको समझ न आया हो आप बेझिझक  नीचे कमेंट्स कर के पूछ सकते हैं मैं आपको जवाब देने की पूरी कोशिश करूँगा और अगर आपको पोस्ट पसन्द आयी हो तो अपने दोस्तों ऑफ रिश्तेदारों के साथ ज़रूर शेयर करें ताकी उन्हें भी पता चल सके की कहीं उनका फ़ोन हैक तो नही है,ऐसी और भी जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट पर डेली अप्डेट्स चेक करते रहें।

4 thoughts on “Mobile hack hai kaise pata kare | कैसे पता करे कि मेरा फोन हैक है”

  1. नमस्कार सर,

    कुछ दिनो पहले ही आपका ब्लॉग पढ़ना शुरू किया।

    काफ़ी अच्छा लिखते है आप

    आपके ब्लॉग से बैकलिंक चाहिए, इसके बदले आपको Pay करेंगे

    Reply

Leave a Comment