Mi phone ko reset kaise kare – सबसे आसान तरीका – जाने 2 तरीकें

Mi phone ko reset kaise kare – सबसे आसान तरीका


Mi phone reset kaise kare , Mi phone ko reset kaise kare

हैल्लो दोस्तों आशा करता हूं आप सब बिल्कुल अच्छे होंगे आज के इस लेख में आप पूरी जानकारी के साथ जानेंगे mi phone ko reset kaise kare , mi phone reset kaise kare कभी ना कभी हर किसी को अपने रेडमी फ़ोन को रिसेट करने की जरूरत पड़ जाती है आपको पता होगा mi फ़ोन को redmi या xiaomi फोन भी कहा जाता है लेकिन बहुत सारे लोगों को अपने एम आई फोन को रिसेट करने के बारे में पता नहीं होता है इस वजह से वह काफी परेशान हो जाते हैं इसलिए मैंने विचार किया कि क्यों ना इस पर एक नया लेख लिख दिया जाए ताकि सभी रेडमी यूजर्स को पता चल सके की रेडमी का फोन रिसेट कैसे करें इस लेख में हम mi फोन को रिसेट करने के साथ-साथ यह भी जानेंगे की फोन को रिसेट कब किया जाता है और क्यों किया जाता है और इसके फायदे व नुकसान के बारे में भी जानेंगे।

वैसे तो ज्यादातर सारे फोन को एक तरह से ही रिसेट किया जाता है लेकिन फिर भी हर ब्रांड के फोन में थोड़ा अलग अलग फंक्शन दिया होता है इस वजह से यूजर इसको लेकर काफी कन्फ्यूज रहते हैं और इंटरनेट पर सर्च करते हैं mi phone reset karne ka tarika क्या है तो अब आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि इस लेख पर मैंने आपको स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी दिया है सही से समझने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Mi phone reset kaise kare | Mi phone ko reset kaise kare

अपने mi यानि की रेडमी फ़ोन को रिसेट करने से पहले आपको पता होना चाहिए आखिर फ़ोन रिसेट क्या है तो आपको बता दूँ फ़ोन रिसेट करना एक ऐसी प्रोसेस होती है जिसमे फ़ोन को सारा डाटा डिलीट हो जाता है और फ़ोन का पूरा स्टोरेज खाली हो जाता है कहने का मतलब ये है की आपका फ़ोन अंदर से पूरा नया हो जाता है बिल्कुल उस तरह जैसे आप एक नया फ़ोन ख़रीदते हैं तो अब आप जान गए होंगे फ़ोन रिसेट करना किसे कहते हैं अब आपको बताऊंगा की हमे अपना रेडमी फ़ोन कब रिसेट करना चाहिए तो आपको पता होना चाहिए की जब आपका फ़ोन बुरी तरह से हैंग होने लगता है या आपके mi फ़ोन में किसी तरह की सॉफ्टवेयर या सिस्टम में प्रॉब्लम आती है तो इस सिचुएसन में आपको अपना फोन रिसेट कर देना चाहिए या अगर आप अपने फोन का स्टोरेज पूरी तरह से खाली करना चाहते हैं तब भी आप अपने रेडमी फोन को रिसेट कर सकते हैं।

चलिए अब मैं आपको एक-एक करके सारे पॉइंट्स बताता हूं सभी पॉइंट्स को ध्यान से फॉलो करिए।

  • सबसे पहले आपको अपने फोन की setting में जाना है उसके बाद about phone वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

  • फिर आपके सामने कई ऑप्शन आएंगे उनमें से आपको backup and reset वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद factory data reset पर क्लिक करना है।



  • फिर आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा reset phone का उसी पर आपको क्लिक कर देना है।


Mi phone reset kaise kare

अब आपका रेडमी फोन रिसेट होना शुरू हो जाएगा इसके लिए ये थोड़ा सा समय लेगा इसलिए आपको कुछ देर के लिए इंतेज़ार करना होगा उसके बाद आपका रेडमी फोन रिसेट होकर ऑटोमेटिक ओपन हो जाएगा।

Note – अपने रेडमी फ़ोन को रिसेट करने से पहले आपको अपने फ़ोन के सारे ज़रूरी डॉक्युमेंट्स या फोटो अदि को किसी दूसरे फ़ोन में भेज देना है क्यू की रिसेट होने के बाद आपका फ़ोन पूरी तरह नया हो जायेगा आपके फ़ोन से सब कुछ डिलीट हो जायेगा।

Vivo phone reset kaise kare | या hard reset कैसे करें – डार्क मीडिया

Gf ko kaise manaye – girlfriend ko kaise manaye – आसान तरीका

तो दोस्तों इस तरीके से आप अपने रेडमी मतलब mi फ़ोन को आसानी से रिसेट कर सकते हैं अब आपको पता चल ही गया होगा redmi phone ko reset kaise karen चलिये अब मैं आप को बताता हूं अपने रेडमी फ़ोन को हार्ड रिसेट कैसे करें अपने रेडमी फोन को रिसेट करने के साथ-साथ उसे हार्ड रिसेट करने के बारे में भी आना बहुत जरूरी है क्योंकि कभी-कभी हमें अपने फोन को हार्ड रिसेट करने की जरूरत पड़ जाती है तो चलिए विस्तार से जानते हैं।

Mi phone ko hard reset kaise kare

सबसे पहले तो आपको बता दूं हार्ड रिसेट किसे कहते हैं दोस्तों हार्ड रिसेट एक ऐसी प्रोसेस होती है जिसमें हम फोन को रिसेट तो करते हैं लेकिन इसके नाम से ही आपको पता चल रहा होगा हार्ड रिसेट यानी कि रिसेट से भी बढ़कर फोन को पूरी तरह से हार्ड वाला रिसेट कर देना उसी को हार्ड रिसेट कहते हैं अब आप सोच रहे होंगे रिसेटऔर हार्ड रिसेट में अंतर क्या है तो मैं आपको बताना चाहूंगा जब आप अपने फोन को सेटिंग से जाकर रिसेट करते हैं तो उसे फोन को रिसेट करना कहते हैं और जब आप अपने फोन को बिना सेटिंग के रिसेट करते हैं यानी कि मोबाइल के दिए हुए साइड में बटनो की मदद से रिसेट करने को हार्ड रिसेट कहते हैं कभी-कभी हमारे साथ ऐसा होता है कि हम अपने फोन का पासवर्ड भूल जाते हैं तब हमें अपने फोन को हार्ड रिसेट करने की जरूरत पड़ती है उसके बाद हमारा फोन पूरी तरह से रिजेक्ट हो जाता है और उसमें से पासवर्ड हट जाता है।

तो चलिए अब हम एक-एक पॉइंट के बारे में जानेंगे और अपने रेडमी फोन को हार्ड रिसेट करने के बारे में सीखेंगे।

  • सबसे पहले आपको अपने फोन को स्विच ऑफ कर देना है उसके बाद वॉल्यूम अप और पावर बटन को एक साथ कुछ सेकंड के लिए दबाए रखना है फिर आपके सामने जब mi का लोगो आ जाए तो पावर बटन को छोड़ देना है वॉल्यूम अप बटन को नहीं छोड़ना है जब तक फोन में रिकवरी का ऑप्शन ना आ जाए।

  • अब आपको वाइप डाटा का एक ऑप्शन दिखाई देगा आप उसे सेलेक्ट कर ले सेलेक्ट करने के लिए वॉल्यूम डाउन बटन को एक बार दबाएं तो आप वाइप डाटा के ऑप्शन पर पहुंच जाएंगे उसके बाद एक बार पावर बटन को दबा दें अब आपका रेडमी फोन हार्ड रिसेट होना शुरू हो जाएगा रिसेट होने के बाद रिबूट को सेलेक्ट करके पावर बटन दबा दें अब आपका फोन ओपन होने लगेगा।

  • फोन ओपन होने में थोड़ा समय लगेगा इसलिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा ध्यान रखें फोन को रिसेट या हार्ड रिसेट करने से पहले उसे कम से कम 30 से 40 % तक चार्ज जरूर कर लें अगर आपका फोन चार्ज नहीं रहेगा तो ये प्रोसेस कैंसल हो सकती है।

  • अब जैसे ही आपका फोन हार्ड रिसेट होकर ओपन हो जाए तो आपसे कंट्री यानी रीजन सेलेक्ट करने को कहेगा तो आपको इंडिया सेलेक्ट कर लेना है या आप जिस देश से भी हैं आपको अपना देश सेलेक्ट कर लेना है।

  • अब आपको अपने फोन को किसी दूसरे मोबाइल से हॉटस्पॉट के जरिए कनेक्ट कर लेना है क्योंकि अब आपको इंटरनेट की जरूरत पड़ेगी तो वाईफाई कनेक्ट होने के बाद आपसे जीमेल आईडी और पासवर्ड पूछा जाएगा जो आपके फोन में पहले से लॉगिन था तो वहां पर आपको सही से अपनी जीमेल आईडी डाल कर लॉगिन कर लेना है अब आपका फोन पूरी तरह से ओपन हो जाएगा आपको वही जीमेल आईडी डालकर लॉगइन करना है जो आपने अपने फोन में लॉगिन किया हुआ था कोई और दूसरी जीमेल आईडी डालकर लॉगइन करने से आपका फोन पूरी तरह से ओपन नहीं होगा।

Mobile hack hai kaise pata kare | कैसे पता करे कि मेरा फोन हैक है

How to become a hacker in 15 minutes – Dark Media – डार्क मीडिया

तो ये था एमआई फ़ोन को हार्ड रिसेट करने का तरीका आशा करता हूं आपको समझ आ गया होगा redmi ka phone reset kaise kare हमने अपने रेडमी फ़ोन को रिसेट या हार्ड रिसेट करने के बारे में तो जान लिया है अब हम फोन को रिसेट करने के फायदे के बारे में जानेंगे।

Mi phone को रीसेट करने के फ़ायदे

  • अगर आपने अपने रेडमी फोन को रिसेट या हार्ड रिसेट कर लिया है तो अब आपका फोन पूरी तरह से बिल्कुल नया हो जाएगा और उसकी परफॉर्मेंस में भी बहुत ज्यादा सुधार आ जाएगा।

  • आपका फोन पहले के मुकाबले बहुत फ़ास्ट चलेगा क्योंकि आपका फोन पूरी तरह से नया हो जाएगा उसमे पूरा स्टोरेज खाली हो जाएगा पूरा रैम भी खाली होगा इस वजह से आपका फोन बिल्कुल फास्ट चलेगा।

  • अगर आपके फोन के सिस्टम में किसी भी तरह का एरर आ गया है तो आप अपने फोन को रिसेट कर सकते हैं इससे आपके फोन में जो भी कमी है वो सही हो जाएगी।

Mi phone को रिसेट करने के नुकसान

  • अगर आपने अपने एमआई यानी कि रेडमी फोन को रिसेट कर दिया है तो आपके फोन का सारा डाटा पूरी तरह से डिलीट हो जाएगा इसमें आपकी इंपॉर्टेंट फाइल या डॉक्यूमेंट शामिल हो सकते हैं इस वजह से फोन को रिसेट करने से पहले फोन का बैकअप ले लेना चाहिए या अपना ज़रूरी डाटा किसी दूसरे फ़ोन में भेज लेना चाहिए।

  • फोन रिसेट होने के बाद आपके मोबाइल से वो सारे ऍप्स डिलीट हो जाएंगे जिनको आपने डाउनलोड किया था आपके फोन में सिर्फ वही ऍप्स रहेंगे जो पहले से आपके फोन में इंस्टॉल थे यानी कि सिस्टम ऐप जो कि कंपनी की तरफ से पहले से ही इंस्टॉल रहते हैं बाकी के एप्स डिलीट हो जाएंगे।

अंतिम शब्द

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया है mi phone reset kaise kare या redmi phone reset kaise kare और मैंने आपको रेडमी फोन को हार्ड रिसेट करने के बारे में भी बताया है उम्मीद करता हूं ऊपर बताए गए सभी पॉइंट आपको अच्छी तरह से समझ आ गए होंगे और आपने सीख लिया होगा कि एमआई फोन को रिसेट कैसे करते हैं अगर अभी भी इस से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल बाकी हो तो नीचे कमेंट में जरूर पहुंचे और आपको पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ भी शेयर जरूर करें।

Leave a Comment