ip address kya hota hai | what is ip address in hindi

IP Address kya hota hai in Hindi

Hello everyone होप करता हूँ आप सब बिलकुल अच्छे 

होंगे और आज आप सब के लिए एक बहुत ही important 

topic लेकर आया हूँ। अगर आप भी एक android user हैं या laptop, pc user हैं तो कभी न कभी आप ने ip address का नाम तो ज़रूर सुना ही होगा लेकिन अगर आपको नही पता है की actually में ip address kya hota hai तो टेंशन लेने की बात नही है भाई बतायेगा तुम्हारा आज बस पोस्ट को पूरा पढ़े सब कुछ समझ आ जाएगा आपको। मुझे पता है आप के हाथ में भी इस टाइम फ़ोन या लैपटॉप, पीसी है तभी तो आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं। तो चलिए अब शुरू करते हैं देखिये ip address हर डिवाइस की एक पहचान होती है उसकी id होती है चाहे लैपटॉप हो पीसी हो या फ़ोन हो सभी के पास एक पहचान है अपनी अपनी वो भी ip address की वजह से जब आपको फ़ोन से इंटरनेट कनेक्ट करना होता है।

तो ip address का बड़ा योगदान होता है आप का इन्टरनेट ip address की वजह से कनेक्ट होता है। और हर फ़ोन की ip address अलग अलग होती है सभी फ़ोन में सेम नही हो सकती।


what-is-ip-address-in-hindi

Short में हम इसे ip भी कहते हैं फ़िलहाल अभी इसके ये version अवेलेबल हैं ipV4 और ipV6 और अगर हम बात करे इसके प्रकार की तो ये कई प्रकार की होती हैं इस पे भी हम आगे बात करेंगे पहले आपको ये बता दूँ इन्टरनेट से कनेक्ट होने के लिए ip address की ज़रूरत पड़ती है क्यू की यह हर कनेक्टेड डिवाइस की पहचान रखने में मदद करती है तभी तो इन्टरनेट को पता चल सकेगा की इस फ़ोन की ip अलग है दूसरे वाले की ip अलग है तो ये दोनों अलग डिवाइस हैं।

Suppose कर  लीजिये की आपने अपने ब्राउज़र पे सर्च किया मेरी ip address क्या है तो सिम्पल है आपका फ़ोन इन्टरनेट से कनेक्ट होना चाहिए तभी तो आप रिजल्ट देख पाएंगे और इंटरनेट से कनेक्ट होने के लिए आपकी ip मदद करेगी इन्टरनेट की आपके फ़ोन की ip अपनी पहचान बताएगी इन्टरनेट को और इंटरनेट से कनेक्ट हो जायेगी और आप सोच रहे होंगे हर फ़ोन की या डिवाइस की ip adress अलग क्यू होती है तो आपको बता दूँ जैसे आपका नाम same नही होता सबसे अलग होता है क्यू की आपका नाम ही आपकी पहचान है ठीक उसी तरह आपके डिवाइस फ़ोन की पहचान ip से होती है। अब suppose कर लीजिए की दो फ़ोन की ip same होगयी तो आप खुद सोचिये की इन्टरनेट को कैसे पता चलेगा की ये दोनों फ़ोन अलग है।

उसे तो लगेगा दोनों फ़ोन अलग नही है बल्कि same है इसलिए जब आप सर्च करेंगे एक फ़ोन से कुछ भी तो इन्टरनेट को कैसे पता रहेगा की ये कौनसा फ़ोन है क्यू की दोनों की ip तो same है इससे आपके दोनों फ़ोन में same रिजल्ट या same एक्टिविटी हो सकती है इसलिए हर डिवाइस के लिए अलग अलग ip निर्धारित की गयी हैं। और यहाँ तक की अगर हैकर को आपकी ip पता चल गई तो वो आपका सिस्टम हैक कर सकता है।

इसलिए लोग अपने डिवाइस की सिक्योरिटी के लिए VPN का इस्तेमाल करते हैं। अगर आपको नही पता VPN क्या है तो इसके ऊपर already मैंने एक पोस्ट लिख दिया है आप क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

ip address ka full form ?


 Ip address का फुल फॉर्म Internet protocol address होता है।

ip address के प्रकार ( types of ip address )

  • Public ip address

  • Private ip address

Public ip address

Public ip address हमे ISP (Internet Service Provider) के ज़रिये प्रोवाइड की जाती है इसी की वजह से आप के नेटवर्क को नेटवर्क को बहार एक अलग पहचान मिलती है यह एक यूनिक id होती है। पब्लिक आईपी एड्रेस स्टैटिक भी हो सकती है और डायनामिक भी हो सकती है। स्टैटिक पब्लिक ip address पर्मानेंट होती है ये कभी बदलती नही है। और इसका इस्तेमाल हम सर्वर को एक्सेस करने के लिए करते हैं या वेब होस्टिंग के लिए भी इस्तेमाल करते हैं। और डायनामिक ip address अवेलेबल ip को ले लेती है और हर बार इन्टरनेट से कनेक्ट होने पर बदल भी जाती है ये परमानेंट नही होती है। क्यू की आप जितनी बार इंटरनेट से कनेक्ट करोगे उतनी बार नयी ip आपको मिलेगी।

Private ip address

इसमें हम दो या दो से अधिक devices को कनेक्ट करते हैं और उन्हें shareable बनाते हैं ताकि हम अपनी फाइल कनेक्टेड डिवाइस में शेयर कर सके या रिसीव कर सके। और कनेक्ट किये गए सभी devices की ip को प्राइवेट आई पी कहा जाता है।

how to find ip address

अब हम जानेंगे की ip address kaise pata kare इसको जानना बहुत ही आसान है अगर आप भी अपने फ़ोन या लैपटॉप की ip address जानना चाहते हैं तो इसके लिए आप जिस फ़ोन या लैपटॉप की ip जानना चाहते हैं उसी से आप गूगल पे सर्च करे whatismyipaddress.com इससे आपकी ip address आपको पता चल जायेगी। ये अपनी ip पता करने का सबसे आसान और सिंपल तरीका है।

अगर आपको आजकी ये पोस्ट पसन्द आयी हो तो अपने दोस्तों या फैमली के साथ शेयर ज़रूर करें।

Leave a Comment