Instagram ki id kaise banate hain | इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे बनाये

Hello guyz आप सब का आज की इस नई पोस्ट पर स्वागत है आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे instagram account kaise banaye या instagram ki id kaise banate hain और इंस्टाग्राम क्या है , इंस्टाग्राम के क्या फायदे हैं और क्या नुकसान है इस आर्टिकल के ज़रिये आप को पूरी इनफार्मेशन मिल जायेगी इसके लिए आपको पोस्ट पर लास्ट तक बने रहना होगा सबसे पहले हम जानेंगे instagram par id kaise banate hain तब हम इसके फायदे व नुकसान के बारे में भी जानेंगे।



instagram par id kaise banate hain

Instagram par id kaise banate hain | इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे बनाये

दोस्तों इंस्टाग्राम आज के टाइम में बहुत पॉपुलर और पॉवरफुल सोशल मीडिया प्लेटफार्म बन चुका है नार्मल यूज़र्स के साथ साथ इंस्टाग्राम पर बड़े से बड़े सारे सेलिब्रिटी के अकाउंट इंस्टाग्राम पर देखने को मिल जायेंगे, इंस्टाग्राम का क्रेज दिन पर दिन बढ़ते ही जा रहा है ऐसे में आप भी इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाने की सोच रहे होंगे तभी आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं, पहले तो मैं आपको ये बता दूँ इंस्टाग्राम अकाउंट दो तरीको से बनाया जा सकता है और दोनों ही तरीके बहुत आसान है जिसे कोई भी आसानी से समझ सकता है एक तरीका तो है की आप अपना मोबाइल नंबर या जीमेल आईडी से इंस्टाग्राम अकाउंट बना सकते हैं और बात करें दूसरे तरीके की तो वो ये है की आप फेसबुक आईडी से कनेक्ट कर के अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बना सकते हैं लेकिन अगर आप फेसबुक के ज़रिये ही अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले एक फेसबुक आईडी बनानी पड़ेगी तब जाकर आप अपनी फेसबुक आईडी से इंस्टाग्राम अकाउंट बना पाएंगे।

आप टेंशन न लें मैं आपको इस आर्टिकल में दोनों तरीके से इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना सिखाऊंगा लेकिन सबसे पहले फ़ोन नंबर और जीमेल आईडी से इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना सिखाऊंगा आप नीचे दिए गए सारे स्टेप को फॉलो करें सब कुछ समझ आ जायेगा। सबसे पहले आपके पास एक फोन नंबर होना चाहिए और अगर जीमेल आईडी से इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना चाहते हैं तो एक जीमेल आईडी होनी चाहिए।

Tips- इंस्टाग्राम अकाउंट बनाते समय आप हमेशा खुद का पर्सनल फ़ोन नंबर या खुद की पर्सनल जीमेल आईडी का इस्तेमाल करें अगर आप अपने किसी relatives या friends का फ़ोन नंबर या जीमेल आईडी से अपना अकाउंट बनाते हैं तो आप का अकाउंट सेफ नहीं रहेगा क्यू की नंबर और जीमेल आईडी उसके हाथ में होगी वो जब भी चाहे आप के इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड रिसेट कर के उसे आसानी से एक्सेस कर सकता है। चलिये अब जान लेते हैं फ़ोन नंबर या जीमेल आईडी से इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे बनाते हैं?

इंस्टाग्राम अकाउंट प्राइवेट कैसे करें – ज़रूर पढ़ें

इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करें – ज़रूर पढ़ें

सबसे पहले प्ले स्टोर से इंस्टाग्राम ऍप को डाउनलोड कर लीजिए और उसे इंस्टॉल कर के ओपेन कर लें अब नीचे की तरफ sign up का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक कर देना है, नीचे फोटो में भी दिखाया गया है दोस्तों इंस्टाग्राम ने इस टाइम स्क्रीनशॉट फ़ीचर को ब्लॉक कर रखा है अपने यूज़र्स की प्राइवेसी की वजह से इस लिए मैं स्क्रीनशॉट नहीं ले सकता लेकिन फिर भी मैंने दूसरे फ़ोन से कैमरा ऑन कर के फोटो क्लिक कर लिया है आपको समझाने के लिए ताकी आपको समझने में आसानी हो।



अब आपके सामने न्यू इंटरफ़ेस ओपेन हो जायेगा आपको वहां phone और email दोनों ऑप्शन देखने को मिल जायेंगे अगर आप फ़ोन नंबर से इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना चाहते हैं तो आपको अपना फ़ोन नंबर fill कर के next के बटन पर क्लिक कर देना है और अगर आप जीमेल से इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना चाहते हैं तो gmail के ऑप्शन पर क्लिक कर के अपनी जीमेल आईडी fill कर दें और next बटन पर क्लिक कर दें, मैं मान कर चलता हूँ की आप फ़ोन नंबर से इंस्टाग्राम अकाउंट बना रहे हैं इसलिए मैंने फ़ोन का ऑप्शन सेलेक्ट किया है नीचे फोटो में भी देख सकते हैं।



instagram par id kaise banate hain

अब आपके नंबर पे एक वेरिफिकेशन कोड जायेगा आपको उसे fill कर के next के बटन पर क्लिक कर देना है।



instagram par id kaise banate hain

अब आपसे नाम और पासवर्ड fill करने को कहा जायेगा आप अपने मन के मुताबिक कोई सा भी नाम रख सकते हैं और पासवर्ड भी कुछ अच्छा सा रख सकते हैं और continue के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।



instagram par id kaise banate hain

Tips- पासवर्ड ऐसा रखिये की कोई भी आप के पासवर्ड को guess न कर पाए और पासवर्ड में कभी अपना फोन नम्बर या अपना नाम न डाले वरना कोई भी आसानी से आपके पासवर्ड को guess कर के आपका अकाउंट ओपेन कर लेगा। अगर आपको नहीं पता है स्ट्रांग पासवर्ड कैसे रखते हैं तो वो भी मैं आपको बताये दे रहा हूँ।

Strong password example- @@@example129@@

अब आपसे आपकी date of birth पूछी जायेगी आप उसे भी fill कर दें और next के बटन पर क्लिक कर दें



instagram par id kaise banate hain

इसके बाद sign up का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक कर देना है फिर आपका username आपको show करेगा आप चाहे तो अपना यूजरनाम चेंज भी कर सकते हैं और अब आपको next के बटन पर क्लिक कर देना है अपका इंस्टाग्राम अकाउंट बन कर तैयार हो चुका है। उम्मीद करता हूँ आपको पता चल गया होगा instagram ki id kaise banti hai , instagram ki id kaise banaye या इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे बनाये अब हम जानेंगे इंस्टाग्राम अकाउंट क्या है लेकिन उसके पहले जान लेते हैं फेसबुक आईडी से इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे बनाये इसके लिए पोस्ट पर बने रहें।

facebook id se instagram id kaise banaye

इसके लिए आप सबसे पहले अपना फेसबुक ऍप ओपेन कर के अपनी फेसबुक आईडी लॉगिन कर लें और वापस से बैक हो कर इंस्टाग्राम ऍप ओपेन कर लें अब आपको फेसबुक आईडी से इंस्टाग्राम अकाउंट ओपेन करने का ऑप्शन दिख जायेगा आप को continue पर क्लिक कर देना है बस बन गया आपका इंस्टाग्राम अकाउंट नीचे फोटो में भी बताया गया है लेकिन आपका जो भी नाम फेसबुक पर था उसी नाम से आपका इंस्टग्राम भी आटोमेटिक बन जायेगा और date of birth भी फेसबुक से पूरी तरह सेम रहेगी।



instagram par id kaise banate hain

इंस्टाग्राम अकाउंट क्या है

दोस्तों अभी तक हमने जाना Instagram par new id kaise banaye अब हम बात करने जा रहे हैं instagram account kya hai इंस्टाग्राम पर अकाउंट बना कर हम सोशल मीडिया से कनेक्ट हो सकते हैं दुनिया के किसी भी कोने एक दूसरे के सम्पर्क में बने रह सकते है, एक दूसरे से चैटिंग, कालिंग भी कर सकते हैं और इंस्टाग्राम पर अकाउंट बना कर हम किसी को भी फॉलो कर सकते हैं साथ ही इंस्टाग्राम पर नयी-नयी फोटो या वीडियो डाल सकते हैं कहने का मतलब ये है की हम अपनी एक-एक activity इंस्टाग्राम पर शेयर कर सकते हैं, इंस्टाग्राम में एक नया फीचर भी आ चुका है जिसे हम सब reels के नाम से जानते हैं रील्स पर शार्ट वीडियो बनायी जाती है फिर उसे इंस्टाग्राम पर अपलोड कर दिया जाता है रील्स पर वीडियो बना कर बहुत लोग फेमस भी हो चुके हैं और अभी भी बहुत तेज़ी से लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं, अब हम ये भी जान लेते हैं इंस्टाग्राम अकाउंट के फायदे और नुकसान क्या है?

Instagram account ke fayde in hindi

इंस्टाग्राम अकाउंट के बहुत सारे फायदे हैं इंस्टाग्राम पर आईडी बना कर हम अपने बिज़नेस या वेबसाइट को आसानी से प्रोमोट कर सकते हैं, इंस्टाग्राम पर अकाउंट बना कर दुनिया के हर कोने से जुड़ा जा सकता है, और इंस्टाग्राम अकाउंट के ज़रिये हम अपने बिज़नेस के advertisement के लिए मॉडल्स को भी hire कर सकते हैं अगर आप चाहे तो affiliate marketing भी कर सकते हैं और ढेर सारे पैसा कमा सकते हैं।

Instagram account ke nuksan in hindi

इंस्टाग्राम अकाउंट के कई सारे नुकसान भी हैं आपको इसकी आदत भी लग सकती है ऐसा भी हो सकता है की आप सारा दिन इंस्टाग्राम में ही busy रहने लगें बाकी की दुनिया से मतलब ही खत्म कर दें या अपने काम पर पूरा फोकस न कर पाएं इस लिए इंस्टाग्राम का इस्तेमाल लिमिट भर करें।

इंस्टाग्राम अकाउंट हैक होने पर आप भारी नुकसान भी उठा सकते हैं ऐसे में कोई भी आपके पर्सनल डाटा को पब्लिक में लीक कर सकता है इसलिए हमेशा अलर्ट रहें और टाइम टाइम पर अपना पासवर्ड बदलते रहें।

हैकिंग क्या है – ज़रूर पढ़ें

इंस्टाग्राम पर आप फेक आईडी का भी शिकार हो सकते हैं इसलिए आपको इसके लिए भी अलर्ट रहना होगा।

दोस्तों आशा करता हूँ आप सब को ये पोस्ट पसंद आयी होगी और अगर आपको कोई भी डाउट हो तो नीचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं और पोस्ट को अपने व्हाट्सअप्प, फेसबुक पर शेयर ज़रूर करें।

Leave a Comment