Instagram account private kaise kare | Darkmedia

 Hello guyz आप सब का आज की न्यू पोस्ट पे स्वागत है क्या आप भी अपना इंस्टाग्राम अकाउंट प्राइवेट करना चाहते हैं ताकी कोई भी आपकी फोटो या वीडियो आपके फॉलोवर्स के अलावा कोई और न देख पाए तो आप बिलकुल सही जगह पर आए हुए हैं यहाँ पर आपको स्टेप by स्टेप पूरी जानकारी मिल जायेगी। Instagram pe account Private Kaise Kare , instagram account private karne ka tarika , How to private Instagram account in Hindi चलिये अब हम जान लेते हैं इस बारे में  आप सब पोस्ट पर लास्ट तक बने रहें।



instagram-account-private-kaise-kare

Instagram account ko private kaise kare

इंस्टाग्राम बहुत ही पॉपुलर प्लेटफॉर्म है लगभग आज कल हर कोई इंस्टाग्राम का इस्तेमाल ज़रूर करता होगा सभी के फ़ोन में आपको इंस्टाग्राम app देखने को मिल जायेगा लोग इंस्टाग्राम पर आये दिन नयी-नयी तस्वीरे डालते रहते हैं और साथ ही reels का भी लोग खूब इस्तेमाल कर रहे हैं reels भी इंस्टाग्राम का एक नया फ़ीचर्स है जो अभी इंस्टाग्राम ने लॉन्च किया है। इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करना कोई बुरी बात नही है लेकिन इसके साथ ही साथ आपको अपनी प्राइवेसी का भी पूरा ख्याल रखना चाहिए क्यू की बहुत सारे लोग आप की फोटो या वीडियो को इंस्टाग्राम से सेव कर लेते हैं 

और फिर उसका गलत इस्तेमाल भी करते हैं आपके नाम से फेक अकाउंट भी create कर सकते हैं, तो ऐसे में आपको सिर्फ उन्हीं लोगों को अपनी following या फॉलोवर्स लिस्ट में रखना चाहिए जिन्हें आप अच्छी तरह से जानते हों आप अपने friends, family, relatives या जिन्हें आप जानते हो उन्ही को सिर्फ add करें बाक़ी के फालतू लोगो को अपनी friend लिस्ट में add न करें। और साथ ही अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को हमेशा प्राइवेट ही रखें। 

हलाकि जब आप इंस्टाग्राम पर अपना न्यू अकाउंट बनाते हैं तो आपका अकाउंट पब्लिक ही रहता है लेकिन आप उसे बहुत आसानी से प्राइवेट भी कर सकते हैं जब चाहे वापस से फिर पब्लिक भी कर सकते हैं तो कहने का मतलब ये है की जब आपको लगे मुझे अपना अकाउंट प्राइवेट कर लेना चाहिए या पब्लिक कर लेना चाहिए तो आप अपने मन मुताबिक दोनों में से कोई सा भी ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं। तो चलिए अब हम बात कर लेते हैं instagram ko private kaise kare या इंस्टाग्राम पर प्राइवेट अकाउंट कैसे बनाएं इसके लिए आपको सबसे पहले इंस्टाग्राम ओपेन कर लेना है और साथ ही आप जिस अकाउंट को प्राइवेट करना चाहते हैं उसे लॉगिन कर लेना है, लॉगिन करने के बाद आपको अपनी प्रोफाइल वाले सेक्शन में चले जाना है उसके बाद आपको सेटिंग का एक icon दिख जायेगा आपको उस पर क्लिक कर देना है नीचे फोटो में भी बताया गया है।



सेटिंग वाले icon पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक न्यू पेज ओपेन हो कर आ जायेगा वहाँ आपको कई सारे ऑप्शन मिल जायेंगे लेकिन आपको सिर्फ privacy and security वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है समझने के लिए नीचे फोटो में भी देख सकते हैं।




instagram-account-private-kaise-kare


क्लिक करने के बाद अब आपको private account का ऑप्शन दिख जायेगा आपको उस बॉक्स में tick लगा देना है जैसे ही आप टिक लगाएंगे आपका अकाउंट प्राइवेट हो जायेगा। नीचे फोटो में समझ सकते हैं।




instagram-account-private-kaise-kare


तो दोस्तों देखा कितनी आसानी से आप भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्राइवेट बना सकते हैं, लेकिन मान लो कभी अगर आपको ये लगे की अब आपको अपना अकाउंट वापस से पब्लिक मोड पर लगाना है तब आप क्या करेंगे, इसके लिए भी बिलकुल सिंपल सा आसान स्टेप है। आपको अपना इंस्टाग्राम ओपेन कर लेना है और same उसी स्टेप को फॉलो करते हुए आपको प्राइवेट अकाउंट के ऑप्शन पर आ जाना है और जो आपने टिक लगाया था बॉक्स में आपको उसे वापस से untick कर देना है मतलब हटा देना है। बस हो गया वापस से आपका अकाउंट पब्लिक आशा करता हूँ दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा की अपना इंस्टाग्राम एकाउंट कैसे प्राइवेट करते हैं

Instagram account permanently delete kaise kare

Instagram Account को Private करने के फायदे

चलिये अब हम जान लेते हैं instagram account ko private karne ke fayde कौन कौन से होते हैं guyz अगर आपने अपना इंस्टाग्राम एकाउंट को प्राइवेट मोड में लगा दिया है तो अब आपकी फोटो, वीडियो या आपने किस किस को फॉलो कर रखा है ये सब सिर्फ वही लोग देख सकते हैं जो आपको फॉलो करते हैं, बाकी के लोग आपकी फोटोज वगैरह नहीं देख सकेंगे। दोस्तों अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने व्हाट्सअप्प या फेसबुक पर शेयर ज़रूर करें और अगर आपको कोई प्रॉब्लम हो रही हो इस टॉपिक को लेकर या इंस्टाग्राम से रिलेटेड तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Rate this post

Leave a Comment