Instagram account delete kaise kare | या deactivate कैसे करें

 Hello everyone क्या आप भी अपना इंस्टाग्राम एकाउंट डिलीट करना चाहते हैं या डीएक्टिवेट करना चाहते हैं अगर आपका जवाब हां है तो आप बिलकुल सही जगह पर आएं हैं, क्यू की इस पोस्ट में हम जानेंगे, Instagram Account Permanently delete kaise kare , instagram id delete kaise kare , how to delete instagram account on android या instagram account deactivate kaise kare तो चलिए अब ज़्यादा टाइम न लेते हुए हम आगे अपना मेन टॉपिक शुरू करते हैं।


Instagram-account-delete-kaise-kare

इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे डिलीट करें | how to delete instagram account permanently

दोस्तों आजकल सोशल मीडिया का ज़माना है लगभग हर कोई सोशल मीडिया का दीवाना हो चुका है, कुछ लोग अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए या प्रोमोट करने के लिए इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं तो वहीँ पर कुछ लोग अपने मनोरंजन के लिए या टाइमपास के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं, हाल ही में टिकटोक जैसे बड़े एप्लीकेशन ban होने के बाद इंस्टाग्राम ने एक नया फीचर्स लांच किया जिसे हम सब reels के नाम से जानते हैं, reels पर आए दिन लाखो लोग शार्ट वीडियो बना कर डालते हैं फिर उसे लोग देखते हैं और like, comment या follow करते हैं लेकिन कभी कभी ऐसा भी होता है की आप के पास 2 इंस्टाग्राम एकाउंट हैं जिसमे से आप सिर्फ एक ही एकाउंट का इस्तेमाल करते हैं 

तो ऐसे में आप सोचते हैं कि क्यू न एक एकाउंट को मैं डिलीट कर दूँ या ऐसा भी हो सकता है की आपको ऐसा लग रहा हो आप इंस्टाग्राम पर बहुत ज़्यादा टाइम देने लगे हैं या आपको उसकी एक बुरी लत लग चुकी है जिसके कारण आप अपना इंस्टाग्राम एकाउंट डिलीट करना चाहते हैं वो भी हमेशा के लिए तो उसी बारे में हम बात करेंगे की इंस्टाग्राम आईडी डिलीट कैसे करें , instagram account delete permanently या how to delete instagram account on phone और इसके साथ ही साथ हम ये भी जानेंगे how to deactivate an instagram account , how to delete instagram account temporarily या इंस्टाग्राम अकाउंट को डीएक्टिवेट कैसे करें तो चलिए सबसे पहले हम instagram id को डिलीट करना सीखेंगे लेकिन इसके लिए एक बात का ध्यान रखिए आप अपने instagram app से अपनी इंस्टाग्राम आईडी डिलीट नहीं कर सकते हैं क्यू की आप को वह पर डिलीट एकाउंट का कोई भी ऑप्शन नहीं दिया गया है। 

हालाकि इंस्टाग्राम कम्पनी को अपने app के अंदर भी डिलीट एकाउंट का ऑप्शन देना चाहिए लेकिन फिर भी वो नही चाहते की आप अपनी id उनके platform से डिलीट करें इसी वजह से हर कोई इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट नही कर पाता। ऐसा नहीं है की इंस्टाग्राम एकाउंट को डिलीट करना बहुत कठिन काम है लेकिन कुछ लोगो को ये नही पता होता की आखिर instagram account delete कैसे करें दोस्तों इंस्टाग्राम की आईडी डिलीट करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको अपने फ़ोन का ब्राउज़र ओपेन कर लेना है, आप chrome browser का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर अपने pc का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो चलिए सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र पर आ जाना है ब्राउज़र पर आने के बाद आपको इंस्टाग्राम के डिलीट एकाउंट की लिंक पर जाना है आपको लिंक यहाँ पर मिल जायेगी Delete Instagram account link अब आपको इस पर क्लिक कर देना है क्लिक करने के बाद आप इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट पेज पर पहुँच जायेंगे। अब आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपेन होकर आजायेगा आप नीचे फोटो में देख सकते हैं।

अब आपसे अकाउंट डिलीट करने का एक रीज़न पूछा जायेगा वहाँ पर पहले से ही आपको कुछ रीज़न देखने को मिल जायेंगे आपको उनमे से एक कोई सा भी रीज़न सेलेक्ट कर लेना है जैसा की नीचे फोटो में भी दिखाया गया है।




Instagram-account-delete-kaise-kare


आप जैसे ही कोई एक रीज़न सेलेक्ट करेंगे आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपेन होकर आ जायेगा जहाँ पर आपसे आपका इंस्टाग्राम एकाउंट का पासवर्ड डालने को कहा जायेगा आपको उसी एकाउंट का पासवर्ड डालना होगा जो सा अकाउंट आप डिलीट करना चाहते हैं, पासवर्ड डालने के बाद आपको नीचे डिलीट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है नीचे फोटो में भी देख सकते हैं।





Instagram-account-delete-kaise-kare


डिलीट पर क्लिक करने के बाद आपसे पूछेगा Are you sure क्या आप sure हैं आपको दो ऑप्शन दिखेंगे cancel और ok तो आपको ok पर क्लिक करदेना है जैसा की नीचे फोटो में दिखाया गया है।





Instagram-account-delete-kaise-kare

ओके पर क्लिक करने के बाद आपका एकाउंट permanently डिलीट हो जाएगा। तो आशा करता हूँ आप सबको अच्छी तरह से समझ आ गया होगा और आपका डाउट खत्म होगया होगा की insta id permanent delete kaise kare , इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करे या Instagram ki purani id kaise delete kare कुछ लोग ऐसे भी हैं जो jio phone में भी किसी ब्राउज़र की हेल्प से इंस्टाग्राम चलाते हैं और अपने अकाउंट को डिलीट करना चाहते हैं Jio phone me Instagram account kaise Delete kare इसके लिए भी बिलकुल सेम यही प्रोसेस है आप इसी तरह से अपने jio फ़ोन से भी या pc से भी अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बहुत ही आसानी से डिलीट कर सकते हैं। अब हम जानेंगे की अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डीएक्टिवेट कैसे करें इसके लिए आप पोस्ट पर लास्ट तक बने रहें।

इन्टरनेट की एक काली दुनिया डार्क वेब क्या है ये भी पढ़ें

इंस्टाग्राम अकाउंट कितने दिन में डिलीट होता है

अगर आप अपना इंस्टाग्राम डिलीट करते हैं तो 30 दिनों के बाद आपका अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट हो जायेगा आपकी फोटो, वीडियोस या सारा डाटा आपका डिलीट हो जायेगा फिर कभी भी आप वापस से अपने अकाउंट को रिकवर नहीं कर पाएंगे इसलिए डिलीट करने से पहले अपनी फोटो, वीडियो या जो भी आपका इम्पोर्टेन्ट डाटा है आप उसे सेव कर लें।

हैकिंग क्या है? हैकर कितने प्रकार के होते हैं ये भी पढ़ें

मोबाइल में इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे Deactivate करें?

अगर आप चाहते हैं की आपका इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट न हो बल्कि कुछ दिनों के लिये डीएक्टिवेट रहे जिसे कोई भी देख न पाए या इंस्टाग्राम से हाईड हो जाये तो मैं आपको इंस्टाग्राम अकाउंट डीएक्टिवेट करने का तरीका बताने जा रहा हूँ जिस की मदद से आप भी अपना instagram account deactivate कर पाएँगे। क्यू की कभी कभी ऐसा भी होता है की आपका exam स्टार्ट होने वाला है और आप चाहते हैं कि जब तक एग्जाम न हो जाये तब तक मैं इंस्टाग्राम से दूर रहूँ लेकिन क्या ऐसा हो सकता है की फ़ोन आपके हाथ में रहे और आप इंस्टाग्राम न ओपेन करें क्यू की इसकी तो आपको आदत लग चुकी होती है आप मजबूर होकर इंस्टाग्राम ओपेन कर ही लेते हैं ऐसे में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को डीएक्टिवेट कर देने में ही आप की भलाई है तो इसको डीएक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले आपको अपना इंस्टाग्राम app को ओपेन कर लेना है फिर जो सी इंस्टाग्राम आईडी डीएक्टिवेट करना चाहते हैं उसी से लॉगिन कर लेना लेना है फिर आपको अपनी प्रोफाइल पर आ जाना है वहाँ आपको edit profile का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कर देना है नीचे फोटो में देख सकते हैं।




Instagram-account-delete-kaise-kare

Edit profile पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे की तरफ temporarily disable my account का ऑप्शन दिखाई देगा जैसा की नीचे फोटो में दिख रहा है आपको उसी पर क्लिक कर देना है।




Instagram-account-delete-kaise-kare


अब आपके सामने न्यू पेज ओपेन हो जायेगा वहाँ पर आपसे डीएक्टिवेट करने का एक रीज़न पूछा जायेगा आपको कोई एक रीज़न सेलेक्ट कर लेना है, उसके बाद आपसे आपका पासवर्ड माँगा जायेगा आपको अपना पासवर्ड बॉक्स में भर देना है उसके बाद नीचे की तरफ एक ऑप्शन दिखेगा temporarily disable account का उसपे क्लिक कर देना है फोटो में भी बताया गया है आप देख सकते हैं




Instagram-account-delete-kaise-kare


अब आपसे कन्फर्म करने के लिए पूछा जायेगा क्या आप अपना एकाउंट डीएक्टिवेट करना चाहते हैं वहाँ आपको दो ऑप्शन दिखेंगे yes और no का आपको yes के ऑप्शन पर क्लिक करना है अब आपका एकाउंट डीएक्टिवेट हो जायेगा।




Instagram-account-delete-kaise-kare


 उम्मीद करता हूँ आपको पता चल गया होगा की how to deactivate instagram account in hindi अगर पोस्ट आपको पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें और कहीं पे भी आपको कोई डाउट हो तो आप नीचे कमेंट्स में भी पूछ सकते हैं।

Leave a Comment