Ias kya hota hai | आईएएस कैसे बनें – पूरी जानकारी

 Ias kya hota hai | आईएएस कैसे बनें – पूरी जानकारी

हेलो एवरीवन कैसे है आप आज फिर आपके सामने हाजिर हूं एक नई पोस्ट के साथ आज का युग पढ़ाई का युग है हर तरफ नौकरी की तलाश है कुछ युवाओं का सपना होता है डॉक्टर बने कुछ इंजिनियर बनना चाहते है और कुछ आईएएस आईपीएस आईएफएस बन कर देश की सेवा करना चाहते है आज की ये पोस्ट उनके लिए है जो आईएएस बनना चाहते है जो जानना चाहते है IAS kaise bane Ias kya hota hai Ias ka full form kya hota hai मिलेंगे आपके सारे सवालों के जवाब बने रहे पोस्ट के end तक।

आईएएस क्या होते है।

दोस्तों कुछ लोग को ये नही पता होता कि आईएएस क्या होते है इनका काम क्या होता है या आईएएस का फुल फॉर्म क्या होता है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें आईसीएस का पूरा फुल फॉर्म Indian Administration Service(भारतीय प्रशासन सेवा) होता है। यह भारत की सर्वश्रेष्ठ जॉब मानी जाती है सबसे बड़ी परीक्षा में इसे गिना जाता है।

 जो सिविल सेवा एग्जाम में टॉप रैंक में आने वाले छात्र होते है उन्ही को आईएएस बनाया जाता है। आईएएस जो बनते है उन्हे ऐसे पद पर बैठाया जाता है जो पूरा एक डिस्ट्रिक संभालते है।

 और सांसद में जो भी कानून बनाया जाता है उसे पूरी तरह से लागू करने में महत्वपूर्ण योगदान आईएएस ऑफिसर का ही होता है। और उसी कानून के दायरे में हर व्यक्ति को चलाने का प्रयास करते है।

जिस डिस्ट्रिक को संभालते है उस क्षेत्र में नए कानून व्यवस्था को पूर्ण रूप से लागू करने में आईएएस का बहुत बड़ा योगदान होता है।

आईएएस कैसे बनें?

आईएएस बनने के लिए सबसे पहले आपको सिलेबस की सारी जानकारी प्राप्त कर लेना है फिर उसकी अच्छे से तैयारी करनी है।

 और जब आप जाने की आपने सारा सिलेबस अच्छे से complete कर लिया है तभी आप एग्जाम के लिए फॉर्म अप्लाई करे। आप 12th किसी भी स्ट्रीम से करे हो उसके बार ग्रेजुएशन फिर आप इसके लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते है।

Age and attempts limit

हर पद के लिए एक आयु सीमा तय होती है ऐसे ही इस पद के लिए भी है अलग अलग केटेगरी के लिए अलग अलग सीमा बनाई गई है।

@@@@

  • General category – जनरल केटेगरी के उम्मीदवार के लिए 21-32 साल तक की आयु सीमा तय की गई है। और जनरल कोटेगरी के छात्रों के लिए 6 एग्जाम अटेंप्ट्स लिमिट फिक्स की गई है।

  • SC/St category – इस केटेगरी के उम्मीदवारों के लिए एज लिमिट में पांच साल की छूट मिल जाती है इन्हे 21-37 साल तक का टाइम मिलता है और ये जितनी बार चाहे उतनी बात दे सकते है क्युकी इनके attempts limit नही होती है।

Phone ko root kaise kare | सबसे आसान तरीका

Facebook account delete kaise kare या Deactivate kaise kare

  • OBC category – इस केटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 21 साल से 35 साल तक की एज लिमिट रखी गई है और इनके attempts limit की बात करे तो ये 9 बार एग्जाम दे सकते है।

@@@@

  • Physically disable candidate – यदि कोई छात्र विकलांग है तो वह किसी भी केटेगरी का हो 21 साल से 42 साल तक की एज सीमा निर्धारित की गई है और अगर अटेम्प्ट की बात करे तो जनरल,ओबीसी,तो वह 9 बार दे सकता है एससी/एसटी वालो के लिए कोई लिमिट भी है।

Exam Methods 

यूपीएससी परीक्षा पास करने के तीन स्टेप है जिन्हे पास करके आप आईएएस ऑफिसर बनने का सपना पूरा कर सकते है।

  • Preliminary exam

  • Main exam 

  • Interview

Preliminary exam – आईएएस एग्जाम का यह पहला पड़ाव है इसे पास करना अनिवार्य है इसमें दो पेपर करवाए जाते है प्रत्येक पेपर 200 नंबर के होते है यानी दोनो पेपर को मिलाकर 400अंक का एग्जाम होता है इसे सारे क्वेश्चन ऑप्शनल होते है जिसमे चार चार विकल्प दिए गए होते है और सही में टिक करना होता है।

Main exam – जब आप प्रिलिमिनरी एग्जाम पास कर लेंगे उसके बार आपको मेन एग्जाम देना पड़ेगा यह इसका दूसरा पड़ाव होगा और यह काफी टफ पेपर होता है मेन एग्जाम को 9 भागों में बाटा गया है इसमें 9 पेपर देने होंगे और सभी पेपर written paper होते है और इसमें पूछे गए सवालों के जवाब विस्तार पूर्वक देना पड़ता है।

Interview – interview आईएएस एग्जाम का आखिरी पड़ाव होता है मेन एग्जाम पास करने के बाद आपको इंटरव्यू देना होता है जो 45 मिनट का होता है इसमें आपसे कही से भी क्वेश्चन कर सकते है किसी भी टॉपिक पे पूछ सकते है यह तो आपके पर्सनल जीवन से भी कुछ सवाल पूछ सकते है। 

इस आखिरी पड़ाव में यदि आप सफल होते है तो आप पूरी तरह से एक ias ऑफिसर बन सकते है।

बीएससी में स्कॉलरशिप कितनी आती है | या BA ki scholarship kitni ati hai

Mobile hack hai kaise pata kare | कैसे पता करे कि मेरा फोन हैक है

तो ये थी आज की ये जानकारी यदि आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे और कोई जानकारी चाहिए हो तो कमेंट्स बॉक्स में जरूर पूछे। 

Leave a Comment