google search history kaise delete kare – हमेशा के लिए

 google search history kaise delete kare – हमेशा के लिए


Google history delete kaise kare


हैल्लो एवरीवन आशा करता हूँ आप सब बिल्कुल अच्छे होंगे आज फिर से एक बेहतरीन आर्टिकल के साथ मैं आप लोगो के पास हाज़िर हूँ आज की पोस्ट काफी हेल्पफुल साबित होने वाली है क्यू की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं google search history kaise delete kare इसके लिए पोस्ट पर लास्ट तक बने रहें जैसा की आप सब को पता है गूगल एक एकलौता ऐसा सर्च इंजन है जो पूरी दुनिया में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है हमे जब भी किसी भी चीज़ को सर्च करना होता है तो हम गूगल पर जाकर सर्च करते हैं क्यू की गूगल हमे कभी निराश नही करता हम जो भी गूगल से पूछते हैं या सर्च करते हैं गूगल फटाफट हमे जवाब लाकर दे देता है और सिर्फ यही नही बल्कि गूगल सबसे फ़ास्ट सर्च इंजन भी माना जाता है इसलिए ज़्यादातर लोग गूगल से ही सर्च करना पसंद करते हैं गूगल दुनिया भर में सबसे मशहूर सर्च इंजन माना जाता है और माना भी क्यू न जाये गूगल की बात ही अलग होती है।

लेकिन क्या आपको पता है गूगल आपकी एक्टिविटी पर पूरा नज़र रखता है कब आप क्या देख रहें क्या सर्च कर रहें तभी तो आपको गूगल जवाब ढूंढ कर देता है या आप जो भी सर्च कर लेते हैं एक बार तो दोबारा जब भी आप गूगल ओपन करते हैं तो गूगल आपको उसी से रिलेटेड टॉपिक सजेसन में दिखाता है क्यू की गूगल जनता है क्यू आपको क्या पसन्द है क्या नही लेकिन ये सब पता कैसे चलता है गूगल को तो मैं आपको बता दूँ आप जब भी कोई चीज़ गूगल पर सर्च करते हैं तो गूगल आपकी हिस्ट्री को सेव कर लेता है जो गूगल के पास आपकी नयी पुरानी सारी हिस्ट्री सेव होती है।

तो ऐसे में आप चाहते हैं कि मैं अपनी गूगल हिस्ट्री को डिलीट कर दूँ क्यू की कभी कभी ऐसा होता है कि आपका फ़ोन कोई भी लेकर इस्तेमाल कर सकता है तो ऐसे में अगर आपने कभी गूगल पर कुछ पर्सनल चीज़े सर्च किया होगा तो जो भी आपका फ़ोन इस्तेमाल कर रहा होगा वो भी उस हिस्ट्री को देख सकता है और पुरानी सी पुरानी हिस्ट्री को देख सकता है इसलिए आप चाहते हैं कि मेरी हिस्ट्री को कोई भी न देख पाए तब आप सोचते हैं कि क्यू न अपनी गूगल हिस्ट्री को डिलीट कर दिया जाये लेकिन बहुत सारे बन्दों को ये नही पता होता है कि google ki history kaise delete kare या गूगल हिस्ट्री डिलीट आल माय एक्टिविटी कैसे करते हैं।

तब जाकर वो गूगल पर ही सर्च करते हैं कि how to delete google history in hindi तभी आपके सामने हमारी वेबसाइट आती है और आप उसे ओपन करते हैं फिर पूरी डिटेल्स लेकर जाते हैं और अपनी गूगल हिस्ट्री डिलीट कर देते हैं google search हिस्ट्री को आप डिलीट करने के साथ ही साथ आप अपनी हिस्ट्री को pause भी कर सकते हैं यानी की बन्द कर सकते हैं अगर आप अपनी गूगल हिस्ट्री को pause कर देते हैं तो आप जो भी गूगल पर सर्च करेंगे तो ऐसे में आपकी हिस्ट्री सेव नही होगी तो चलिए अब हम जान लेते हैं Google history kaise delete kare या हमेशा के लिए बंद कैसे करें इस पोस्ट में हम लैपटॉप और मोबाइल दोनों से गूगल हिस्ट्री को डिलीट करने के बारे में जानेंगे सबसे पहले हम मोबाइल से डिलीट करना सीखेंगे।

डार्क वेब क्या है | what is dark web in hindi

tor browser kya hota hai | How To use Tor Browser in Hindi

हैकिंग क्या है | हैकर कितने प्रकार के होते हैं?

गूगल हिस्ट्री डिलीट कैसे करे ?

सबसे पहले आप अपने गूगल को ओपन कर ले और सर्च करें myaccount.google.com/data-and-privacy उसके बाद data and privacy वाले सेक्शन में जाकर my activity पर क्लिक करें।


उसके बाद delete वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें।


Google history delete kaise kare

उसके बाद आपके सामने कुछ ओप्तिओंस आएंगे जिसमे आप से पूछा जायेगा आप कब की हिस्ट्री डिलीट करना चाहते हैं वहाँ पर आपको पिछले घण्टे की हिस्ट्री डिलीट करने का ऑप्शन भी मिलेगा और पिछले दिन की भी डिलीट कर सकेंगे साथ ही हमेशा की हिस्ट्री को भी डिलीट करने का ऑप्शन मिलेगा या फिर आप अपने हिसाब से किसी भी डेट को सेलेक्ट कर के अपनी सर्च हिस्ट्री को डिलीट कर सकेंगे अगर आप पूरी हिस्ट्री डिलीट करना चाहते हैं तो Always पर क्लिक कर के नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर दें आपको हिस्ट्री डिलीट हो जायेगी।


Google history delete kaise kare

तो दोस्तों ये था हमारा पहला तरीका गूगल हिस्ट्री डिलीट करने का मुझे उम्मीद है आपको समझ आगया होगा की my activity delete kaise kare या गूगल हिस्ट्री डिलीट कैसे करे । अब हम पहले जानेंगे की गूगल हिस्ट्री को बंद कैसे कैसे करते हैं ताकि हमारी हिस्ट्री कभी सेव ही न हो।

google history pause kaise karen ?

इसके लिए सबसे पहले myaccount.google.com पर जाये उसके बाद data and privacy वाले सेक्शन में चले जाएं फिर नीचे की तरफ web and app activity को turn off कर दें इससे आपकी हिस्ट्री pause हो जायेगी और सेव नही होगी।


Google history delete kaise kare

तो अब आपको ये भी पता चल गया होगा की google history ko pause kaise karte hai चलिये अब गूगल हिस्ट्री डिलीट करने का दूसरा तरीका जान लेते हैं।

Google account ki search history delete kaise kare – जानिए दूसरा तरीका

इसके लिए अपने गूगल ऍप को ओपन कर लें और नीचे की तरफ राईट साइड में more के ऑप्शन पर क्लिक करें उसके बाद search history पर क्लिक कर दें अब आपको delete का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दें फिर delete all time पर क्लिक कर दें।


Google history delete kaise kare

अब आपकी गूगल हिस्ट्री डिलीट हो चुकी है।

laptop se google history kaise delete kare

दोस्तों लैपटॉप या कंप्यूटर से भी गूगल हिस्ट्री को डिलीट करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको myaccount.google.com पर data and privacy वाले सेक्शन में चले जाना है और सेम वही तरीका आपको फॉलो करना है जो मैंने आपको ऊपर पहला वाला तरीका बताया है अब आप की गूगल हिस्ट्री डिलीट हो जायेगी।

निस्कर्ष – इस पोस्ट में हमने google history delete कैसे करते हैं इस बारे में हमने पूरी जानकारी आपको स्टेप बाई स्टेप बहुत ही विस्तार से बताया हुआ है लेकिन तब भी अगर आपके मन में इससे रिलेटेड कोई भी प्रश्न हो तो आप नीचे कमेंट्स कर के ज़रूर पूछें हमारी टीम आपको जवाब देने का पूरा प्रयास करेगी इस पोस्ट को अपने दोस्तों को साथ भी ज़रूर शेयर करें।

Leave a Comment