Facebook profile lock kaise kare या Unlock कैसे करें – डार्क मीडिया

 Facebook profile lock kaise kare या Unlock कैसे करें – डार्क मीडिया


Facebook profile lock kaise kare

Hello दोस्तों आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ facebook profile lock kaise kare या फेसबुक प्रोफाइल अनलॉक कैसे करें और साथ ही फेसबुक प्रोफाइल लॉक के फायदे भी बताऊँगा इसके लिए पोस्ट पर लास्ट तक बने रहना होगा क्यू की आज मैं फेसबुक प्रोफाइल लॉक से रिलेटेड सारी जानकारी इस आर्टिकल में दे दूँगा।

फेसबुक प्रोफाइल लॉक फेसबुक का ही एक नया फीचर है जो हाल ही में अभी लॉन्च किया गया है आपको बता दूँ  फेसबुक प्रोफाइल लॉक फीचर को साल 2019 में लॉन्च किया गया था क्योंकि फेसबुक एक बहुत बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जहां दुनिया भर के करोड़ों अरबों लोग अपनी अपनी राय एक दूसरों के साथ शेयर करते हैं और साथ ही अपनी फोटो और वीडियोस को भी फेसबुक पर अपलोड करते रहते हैं अपने हर एक-एक पल को फेसबुक पर सभी के साथ साझा करते हैं।

तो ऐसे में बहुत सारे लोग दूसरे की फोटो का मतलब प्रोफाइल पिक्चर का या अपलोड हुई फोटो का गलत फायदा उठाते थे जैसे कि कोई भी किसी की भी फोटो को सेव कर लेता था उसके बाद गंदे गंदे मेम्स बना देता या उसका कहीं पर भी गलत इस्तेमाल करता था दूसरे की प्रोफाइल को अपने अकाउंट पर लगाकर दूसरों के साथ गाली गलौज करता तो इससे उस व्यक्ति की इमेज खराब होती थी तो ऐसे में फेसबुक की जिम्मेदारी बनती है कि वह अपने यूजर्स का खास ख्याल रखें।

बीएससी में स्कॉलरशिप कितनी आती है | या BA ki scholarship kitni ati hai

इसी को नजर में रखते हुए फेसबुक ने जल्दी एक बहुत अच्छा डिसीजन लिया और फेसबुक प्रोफाइल लॉक का फीचर अपने फेसबुक प्लेटफार्म पर जोड़ दिया।

खास करके ज्यादातर लड़कियों के साथ यह हादसा होता था कि आये दिन लोग किसी भी लड़कियों की फोटो को सेव कर लेते और फिर उसका गलत इस्तेमाल करते थे जिससे लड़कियां काफी परेशान हो जाती थी और बहुत सारी लड़कियों ने तो ऐसे में फेसबुक का इस्तेमाल करना ही छोड़ दिया।

दोस्तों फेसबुक प्रोफाइल लॉक के बहुत सारे फायदे होते हैं जैसे कि अगर आपने फेसबुक पर कोई भी फोटो अपलोड किया है और आप चाहते हैं कि कोई उसे सेव ना कर पाए या उसकी स्क्रीनशॉट ना ले पाए या उसे पूरी देख ना पाए तो इसके लिए आप प्रोफाइल लॉक कर सकते हैं ऐसे में बस आपके जो दोस्त हैं यानी कि आपके फेसबुक अकाउंट में जो जो आपकी फ्रेंड लिस्ट में है सिर्फ वही आप की फोटो को देख सकते हैं।

बाकी और कोई भी आप की फोटो को देख नहीं पायेगा ना ही उसे सेव कर पाएगा और ना ही उसकी स्क्रीनशॉट ले पाएगा तो फेसबुक प्रोफाइल लॉक एक बहुत ही गजब का फीचर है जिससे आपकी प्राइवेसी बनी रहती है अगर आपको भी लगता है कि आपकी फोटो कोई सेव ना करें ना कोई स्क्रीनशॉट ले पाए तो मैं आपको सलाह दूंगा कि आप फेसबुक प्रोफाइल लॉक का इस्तेमाल जरूर करें यह आपके लिए बहुत ही हेल्पफुल साबित होगा।

हालांकि फेसबुक प्रोफाइल को लॉक करने के बाद अगर कोई भी दूसरा व्यक्ति आपकी प्रोफाइल पर आता है और आपकी प्रोफाइल पिक्चर को देखने की कोशिश करता है तो वह उसे पूरा तो नहीं देख पाएगा लेकिन छोटे साइज में जरूर देख पाएगा लेकिन उसे ओपन करके जूम नहीं कर पाएगा ना ही उसे सेव कर पाएगा और जब भी कोई बंदा आपकी प्रोफाइल  पर आएगा जो आपकी फ्रेंड लिस्ट में ऐड नहीं है तो उसको आपकी प्रोफाइल पर फेसबुक प्रोफाइल लॉक का एक आइकॉन दिखाई देगा जिससे वह बंदा समझ जाएगा कि इसकी फेसबुक प्रोफाइल लॉक है।

फेसबुक प्रोफाइल लॉक के और कोई आपको नुकसान नहीं है अगर आप सोच रहे हैं कि फेसबुक प्रोफाइल को अगर मैं लॉक कर दूंगा उसके बाद कोई बंदा मुझे फेसबुक पर सर्च करेगा तो मेरा नाम नहीं आएगा तो ऐसा नहीं है फेसबुक प्रोफाइल लॉक करने के बाद भी अगर आपको कोई बंदा फेसबुक पर सर्च करेगा तो आपकी प्रोफाइल सर्च में जरूर आएगी हां भले ही उस फोटो को वह देख नहीं पायेगा ना ही सेव कर पाएगा क्योंकि आपकी प्रोफाइल सिक्योर होगी लेकिन सर्च में आपकी प्रोफाइल जरूर आएगी तो आपको इस बात से घबराना बिल्कुल नहीं है।

तो देखा फेसबुक प्रोफाइल लॉक करने के कितने ढेर सारे फायदे हैं अगर आप भी इस फायदे को उठाना चाहते हैं तो आप भी अपनी फेसबुक प्रोफाइल को आज ही लॉक कर दें।

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर facebook profile kaise lock karen तो मैं आपको बताऊंगा स्टेप बाय स्टेप कि कैसे आप अपनी फेसबुक प्रोफाइल को लॉक कर सकते हैं।

Mobile hack hai kaise pata kare | कैसे पता करे कि मेरा फोन हैक है

हैकिंग क्या है | हैकर कितने प्रकार के होते हैं?

Facebook profile lock kaise karen – पूरी जानकारी

फेसबुक प्रोफाइल लॉक करने के लिए आप फेसबुक ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आप फेसबुक ऐप का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आप क्रोम ब्राउजर से भी फेसबुक प्रोफाइल को लॉक कर सकते हैं या अगर आप फेसबुक लाइट का इस्तेमाल करते हैं तो आप फेसबुक लाइट की मदद से भी अपनी फेसबुक प्रोफाइल को लॉक कर सकते हैं।

फिलहाल मैं तो फेसबुक लाइट का इस्तेमाल करता हूं तो मैं आपको बताऊंगा कि कैसे फेसबुक लाइट से प्रोफाइल को लॉक किया जा सकता है अगर आप फेसबुक ऍप का इस्तेमाल करते हैं तो भी आप इसी तरीके से फेसबुक ऍप से भी जाकर प्रोफाइल को लॉक कर सकते हैं सेम यही प्रोसेस है इसलिए आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में फेसबुक ओपन कर लेना है उसके बाद आपको ऊपर की तरफ तीन लाइन पर क्लिक कर देना है और अपनी प्रोफाइल पर चले जाना है।

  • अब आपकी प्रोफाइल ओपन हो जाएगी उसके बाद आपको फिर से 3 लाइन पर क्लिक करना है नीचे  फोटो में भी दिखाया गया है।

  • उसके बाद आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा lock your profile picture तो आपको उसी ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और आपकी प्रोफाइल पिक्चर लॉक हो जाएगी।


बस इतना करने के बाद आपकी फेसबुक प्रोफाइल लॉक हो जाएगी अब आपकी फेसबुक प्रोफाइल पूरी तरह से सिक्योर है हम कोई भी दूसरा व्यक्ति आपकी फेसबुक प्रोफाइल का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।

Facebook page kaise banaye | फेसबुक पेज कैसे बनाएं – डार्क मीडिया

Whatsapp पर quality loss किये बिना फोटो कैसे भेजें

फेसबुक प्रोफाइल अनलॉक कैसे करें – facebook profile ko unlock kaise karen

अभी तक मैंने आपको ऊपर बताया है फेसबुक प्रोफाइल  लॉक करने के बारे में अब मैं आपको बताऊंगा कि कैसे आप अपनी फेसबुक प्रोफाइल को अनलॉक कर सकते हैं अगर अब आपको लगता है कि मुझे किसी से कोई खतरा नहीं है मैं अपनी फेसबुक प्रोफाइल को वापस से अनलॉक कर दूं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपना फेसबुक ओपन कर लेना है उसके बाद ऊपर की तरफ 3 लाइन पर क्लिक कर देना है फिर आपको अपनी प्रोफाइल पर चले जाना है फिर आपने जो पहले 3 लाइन पर क्लिक किया था प्रोफाइल को लॉक करने के लिए उसी 3 लाइन पर क्लिक कर देना है उसके बाद आपको एक ऑप्शन दिख जाएगा unlock your facebook profile तो आपको उसी ऑप्शन पर क्लिक कर देना है बस अब आपकी फेसबुक प्रोफाइल वापस से अनलॉक हो जाएगी।

तो इस तरह से आप अपनी फेसबुक प्रोफाइल को लॉक या अनलॉक कर सकते हैं।

Facebook account delete kaise kare या Deactivate kaise kare

Facebook page delete kaise kare | फेसबुक पेज डिलीट कैसे करे

आज आपने क्या सीखा

आज इस लेख के ज़रिये मैंने आपको बताया है कि कैसे फेसबुक प्रोफाइल को लॉक किया जाता है या फेसबुक प्रोफाइल को अनलॉक कैसे किया जाता है और साथ ही फेसबुक प्रोफाइल लॉक करने के फायदे के बारे में भी मैंने आपको बताया है तो आशा करता हूं आपको पोस्ट अच्छी तरह से समझ आ गई होगी और आज की यह पोस्ट आपको बहुत पसंद आई होगी अगर अब भी आपके मन में कोई सवाल बचा हो तो नीचे कमेंट में जरूर पूछें मैं आपके जवाब देने के लिए हमेशा तैयार हूं इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर करें।

Leave a Comment