Facebook page kaise banaye | फेसबुक पेज कैसे बनाएं

 Hello everyone उम्मीद करता हूँ आप सब बहुत अच्छे होंगे हमेशा की तरह आज फिर आप सब के लिए मैं एक न्यू पोस्ट लेकर आ चुका हूँ जिसमे हम जानने वाले हैं facebook par page kaise banaye , Facebook Page kaise banaye in hindi या facebook page kaise banate hain अगर आपने अभी तक मेरी पिछली पोस्ट नही पढ़ी है जिसमे बताया गया है की फेसबुक अकाउंट कैसे बनाते हैं तो आप पहले उस पोस्ट को पढ़ लीजिये क्यू की फेसबुक पेज बनाने के लिए सबसे पहले आपको फेसबुक आईडी बनानी पड़ेगी तब जाकर आप facebook page बना पाएँगे। तो मैं मान कर चलता हूँ की आपने फेसबुक अकाउंट बना लिया होगा अब हम शुरू करते हैं अपनी पोस्ट बस आपको लास्ट तक इस पोस्ट पर बने रहना है कोई भी स्टेप आपको मिस नही करना है।



facebook-page-kaise-banaye

facebook page kaise banaye | फेसबुक पेज कैसे बनाएं

दोस्तों फेसबुक एक बहुत बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफार्म बन चुका है जिसे अरबो करोड़ो लोग इस्तेमाल करते हैं इसी बात का ध्यान रखते हुए फेसबुक ने भी आपको ढेर सारे फीचर्स दे रखा है जिनका इस्तेमाल आप बिलकुल फ्री में कर सकते हैं इसी फीचर्स एक फेसबुक पेज का भी फीचर्स शामिल है जहाँ लोग फेसबुक का इस्तेमाल कर के फेसबुक पेज भी बना सकते हैं, लेकिन बहुत से लोगों को फेसबुक पेज बनाना नही आता है इसलिए वो गूगल पर आकर सर्च करते हैं facebook par page kaise banaye , Facebook page kaise banaye 2021 , Mobile se Facebook Page kaise banaye या How to Create Facebook Page for Business in hindi तो मैंने सोचा क्यू न इसके इसके ऊपर पूरी एक कम्पलीट पोस्ट लिख दूँ जिसकी वजह से सभी का डाउट इस टॉपिक को लेकर खत्म हो जाये। फेसबुक पेज बनाना बहुत ही आसान है कोई भी आसानी से बना सकता है लेकिन फिर भी आपको नही पता है तो इस पोस्ट में आप भी फेसबुक पेज बनाना सीख जायेंगे।

facebook id delete kaise kare – ज़रूर पढ़ें

हैकिंग क्या है – ज़रूर पढ़ें

सबसे पहले आपको फेसबुक ऍप ओपेन कर के लॉगिन कर लेना है अगर आप फेसबुक लाइट चलाते हैं तो अपना फेसबुक लाइट ऍप ओपेन कर लीजिए जब ओपेन हो जायेगा तो सबसे ऊपर राईट में आपको 3 अंडर लाइन या 3 डॉट दिखाई देंगी आपको उसी पर क्लिक कर देना है, जैसे नीचे फोटो में दिखाया गया है।



अब आपके सामने न्यू इंटरफ़ेस आयेगा वहाँ pages का ऑप्शन देखने को मिल जायेगा उस पर क्लिक कर दें।



facebook-page-kaise-banaye


Pages के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद create का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक कर देना है नीचे फोटो में भी देख सकते हैं।



facebook-page-kaise-banaye


अब get started का ऑप्शन आयेगा उस पर क्लिक करदें 



facebook-page-kaise-banaye


अब आप से पेज का नाम पूछा जायेगा आप जो सा भी नाम रखना चाहते हैं अपने पेज का वो नाम आपको बॉक्स में fill कर देना है और next के ऑप्शन पर क्लिक करना है, जैसे नीचे फोटो में दिख रहा है।



facebook-page-kaise-banaye

नाम fill करने के बाद आपसे पेज की category पूछी जायेगी आपका पेज जिस category में आता है उसे select कर लें म्यूजिक से रिलेटेड है तो म्यूजिक सेलेक्ट कर लें टेक्नोलॉजी से रिलेटेड है तो टेक्नोलॉजी को सर्च कर के भी सेलेक्ट कर सकते हैं, उसके बाद next के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।



facebook-page-kaise-banaye


अब आपसे आपकी वेबसाइट की लिंक मांगी जायेगी अगर है तो fill कर दें और अगर आपके पास वेबसाइट नही नही है तो आप बिना fill किये ही next पर क्लिक कर देना है।



facebook-page-kaise-banaye


अब पेज के लिए एक फोटो मांगी जायेगी अगर आप चाहे तो कोई अच्छी सी फोटो सेलेक्ट कर के लगा दें वरना ऐसे भी done के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

अब आपका पेज बन कर ready हो चुका है नीचे फोटो में देख सकते हैं,  मैंने आपको स्टेप बाई स्टेप सब कुछ बता दिया है, अब आपको समझ आ गया होगा की फेसबुक पेज कैसे बनाते हैं ।



facebook-page-kaise-banaye


instagram account private kaise kare – ज़रूर पढ़ें

facebook page kya hota hai | फेसबुक पेज क्या है

फेसबुक पेज भी फेसबुक का ही एक बहुत इम्पोर्टेन्ट फ़ीचर्स है, बहुत सारे लोग फेसबुक पेज बनाते हैं अपना बिज़नेस बढ़ाने के लिए या प्रोमोट करने के लिए, या अपने नाम का भी पेज बनाया जा सकता है, फिर लोग आपके फेसबुक पेज को फॉलो करेंगे और आपसे कनेक्ट हो जाएंगे जैसा की आप सब को पता है की फेसबुक आइडी में सिर्फ 5000 लोग ही जुड़ सकते हैं क्यू की फेसबुक ने इसके लिए एक लिमिट तय किया हुआ है, लेकिन फेसबुक पेज में ऐसी कोई भी लिमिटेशन नही है जितने लोग चाहे आपको फॉलो कर के आप से कनेक्ट हो सकते हैं। फेसबुक पेज पर आप अपने ब्रांड के प्रोडक्ट को शेयर कर के उसकी ब्रांडिंग कर सकते हैं या आप चाहे तो फोटोज, वीडियोस भी शेयर कर सकते हैं, अगर आपके पास कोई वेबसाइट है तो आप उस नाम से भी एक फेसबुक पेज बना कर अपनी वेबसाइट को ग्रो कर सकते हैं, अगर आप गेम खेलने में इंट्रेस्ट रखते हैं तो एक गेमिंग पेज बना कर उसकी भी वीडियो डाल सकते हैं या लाइव वीडियो भी चला सकते हैं और फेसबुक पेज को मोनेटाइज करा कर उससे लाखो रुपये भी कमा सकते हैं, हालांकि फेसबुक पेज को मोनेटाइज कराने के लिए कुछ रेक्विरेमेंट भी होती हैं तभी आप फेसबुक पेज को मोनेटाइज करा कर पैसे कमा सकते हैं।

Leave a Comment