Facebook id kaise banaye | फेसबुक आईडी कैसे बनाएं

 Hello guyz आज फिर मैं आप सब के लिए एक इंटरेस्टिंग टॉपिक लेकर आया हूँ, जिसमे हम जानेंगे facebook id kaise banate hain या facebook par new id banana hai तो कैसे बनाएं सारी इंफॉरमेशन इस टॉपिक में मैंने कवर कर दिया है बस आपको स्टेप बाई स्टेप मेरे बताये हुए तरीके को फॉलो करना होगा। आपका ज़्यादा टाइम न खराब करते हुए मैं आगे अपने टॉपिक की ओर बढ़ता हूँ बस आप पोस्ट पर लास्ट तक बने रहें तभी आपको सब कुछ समझ आयेगा।


Facebook-id-kaise-banaye


Facebook id kaise banaye

जैसा की आप सभी को पता होगा की फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफार्म है यहाँ करोड़ो यूज़र्स फेसबुक पर अकाउंट बनाये हुए हैं और उस पर अपनी तरह तरह की फोटोज, वीडियोस वगैरह पोस्ट करते रहते हैं और आज वही मैं आपको बताने वाला हूँ की Facebook id kaise banaye , facebook par id kaise banate hain या Naya Facebook account kaise banaye अकाउंट बनाने से पहले आपको फेसबुक के बारे में भी कुछ पता होना चाहिए दोस्तों फेसबुक एक बहुत बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जहाँ लोग अपनी अपनी राय किसी एक पर्टिकुलर टॉपिक को लेकर शेयर करते हैं, फेसबुक पर फोटोज भी शेयर की जाती हैं और साथ ही वीडियोस भी अपलोड की जाती हैं और सिर्फ इतना ही नही फेसबुक ने अपने यूज़र्स के लिए और भी ढेर सारी सुविधाऐं दे रखा है जैसे की फेसबुक का इस्तेमाल कर के आप ऑडियो कॉल कर सकते हैं और चाहें तो आप वीडियो कॉल भी कर सकते हैं फिर वो चाहे कहीं भी हो दुनिया के किसी भी कोने में हो आप जिससे चाहे उससे कॉल या चैटिंग कर सकते हैं फेसबुक पर आप अपने बिज़नेस को फेसबुक एड के ज़रिये प्रोमोट कर सकते हैं या फेसबुक ग्रुप पर भी अपना बिजनेस आसानी से प्रोमोट कर सकते हैं अब हम जान लेते हैं की facebook ki id kaise banaen , facebook account kaise banaye या Mobile me facebook id kaise banaye नीचे दिए गए सारे स्टेप को फॉलो कर के आप बहुत आसानी से फेसबुक अकाउंट बना सकते हैं।

हैकिंग क्या है – ज़रूर पढ़ें

सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में फेसबुक ऍप को इंस्टॉल कर लेना है इंस्टॉल करने के बाद फेसबुक ऍप को ओपेन कर लीजिए अगर आप के पास फेसबुक ऍप नही है तो गूगल क्रोम में जाकर www.facebook.com पर भी अपना फेसबुक अकाउंट बना सकते हैं, फेसबुक ऍप ओपेन होने के बाद create new account का ऑप्शन देखने को मिल जायेगा create new account पर क्लिक कर देना है जैसा की नीचे फोटो में दिखाया गया है।





फिर ज्वाइन फेसबुक लिख कर आयेगा आपको next पर क्लिक कर देना है, नीचे फोटो में देख सकते हैं।




Facebook-id-kaise-banaye


अब आपसे आपका first name और last name fill करने को कहा जायेगा first name में अपना स्टार्टिंग का नाम डालना है last name में अपना आखिरी का नाम डाल देना है उसके बाद आपको next के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।




Facebook-id-kaise-banaye


Next के बटन पर क्लिक करने के बाद अब आपसे आपका फ़ोन नंबर माँगा जायेगा और नीचे sign up with email का भी ऑप्शन दिख जायेगा आप जिससे चाहे उससे अपना फेसबुक अकाउंट बना सकते हैं अगर आपके पास फ़ोन नंबर है तो आपको फ़ोन नंबर से अपना अकाउंट बना लेना है और अगर आप चाहते हैं की मैं ईमेल से अपना फेसबुक अकाउंट बनाऊँ तो अपको अपनी ईमेल आईडी fill कर देना है और next के button पर क्लिक कर देना है नीचे फोटो में भी बताया गया है।




Facebook-id-kaise-banaye


फिर एक न्यू पेज ओपेन हो जाएगा वहां आपसे आपकी birth date पूछी जायेगी आपको सही सही अपनी birth date को fill कर के next के button पर क्लिक कर देना है।




Facebook-id-kaise-banaye


अब आपसे आपका gender पूछा जायेगा अगर आप male हैं तो आपको male के option पर क्लिक करना है और आप female हैं तो female के option पर क्लिक करना है।




Facebook-id-kaise-banaye


अब आपसे password fill करने को कहा जायेगा आप अपने मन मुताबिक कोई अच्छा सा पासवर्ड fill कर दें और next के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

Note- मैं आपको यही कहना चाहूँगा की आप अपना फेसबुक पासवर्ड स्ट्रांग ही रखें ताकि कोई भी आपके पासवर्ड को guess न कर पाए और अगर आप पासवर्ड बहुत सिंपल या बिलकुल easy सा रखते हैं तो आपका पॉवर्ड कोई भी guess कर के फेसबुक अकाउंट ओपेन कर सकता है। नीचे example में देख सकते हैं strong password कैसा होता है।

Ex- @@@fbaccount12@@@

अब आपके सामने signup का एक ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक दें फिर आपके नंबर या जीमेल पर एक otp कोड भेजा जायेगा जो की आटोमेटिक कन्फर्म कर लेगा।




Facebook-id-kaise-banaye


बस बन गया आपका फेसबुक अकाउंट अब आप भी पूरी दुनिया के लोगों के साथ जुड़ सकते हैं और उनसे चैटिंग, ऑडियो कालिंग और वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं साथ ही आप फोटो व वीडियो भी फेसबुक पर शेयर कर सकते हैं। उम्मीद करता हूँ आपने अपना फेसबुक अकाउंट बना लिया होगा और आप सभी को पता चल गया होगा की facebook id kaise banate hain लेकिन फेसबुक का इस्तेमाल करने से पहले कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें जैसा की नीचे बताया गया है।

facebook account delete kaise kare – इसे भी पढ़ें

instagram account delete kaise kare – इसे भी पढ़ें

Tips- ० फेसबुक पर किसी भी यूज़र्स की पोस्ट पर गन्दी कमेंट्स बिलकुल न करें हमेशा अच्छी ही कमेंट्स करें, वरना आपकी प्रोफाइल पर रिपोर्ट होने की वजह से आपका अकाउंट ससपेंड किया जा सकता है।

फेसबुक पर वीडियो कॉलिंग या ऑडियो कालिंग करने के लिए फेसबुक मैसेंजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

किसी भी फेसबुक यूजर्स को इनबॉक्स में गाली गलौज न करें वरना आपके ऊपर कानूनी कार्यवाही की जा सकती है।

फेसबुक पर अवैध हथियारों की पोस्ट तो बिलकुल न करें वरना आपके लोकेशन को ट्रेस कर के पुलिस आपका स्वागत जेल में अच्छे से करेगी बाद में मत कहना भाई ने बताया नही था।

फेसबुक पर लाखों करोड़ो फेक मतलब फ़र्ज़ी अकाउंट भी लड़कियों के नाम से बने हुए हैं जिन्हें लड़को के ज़रिये हैंडल किया जाता है, आप उन फेक एकाउंट्स के झाँसे में बिल्कुल न आयें।

instagram account private kaise kare – इसे भी पढ़ें

फेसबुक पर फॉलोवर्स या लाइक्स बढ़ाने के लिए किसी भी थर्ड पार्टी वेबसाइट या एप्लीकेशन में अपना फेसबुक पासवर्ड इंटर न करें ऐसे में आपका फेसबुक अकाउंट disable या ब्लॉक भी हो सकता है साथ ही आपका अकाउंट हैक भी हो सकता है क्यू की अगर आप अपना पासवर्ड किसी भी वेबसाइट में डालते हैं तो वेबसाइट का owner आपके अकाउंट में लॉगिन कर के आपका डाटा लीक कर सकता है या बेच भी सकता है।

अपने फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड कभी भी किसी के साथ शेयर न करें वरना आपका अकाउंट कोई भी ओपेन कर के गलत इस्तेमाल कर सकता है।

Leave a Comment