Facebook hack hai kaise pata kare | फेसबुक हैक कैसे पता करे

Facebook hack hai kaise pata kare | फेसबुक हैक कैसे पता करे


Facebook hack hai kaise pata kare | फेसबुक हैक कैसे पता करे

हैल्लो एवरीवन कैसे हैं आप उम्मीद करता हूं हमेशा की तरह आप सब बिल्कुल अच्छे होंगे आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूं facebook hack hai kaise pata kare या फेसबुक हैक कैसे पता करे क्योंकि आजकल जैसे-जैसे फेसबुक का इस्तेमाल लोग ज्यादा करने लगे हैं वैसे ही फेसबुक होने का खतरा भी ज्यादा बना रहता है  मेरे ख्याल से आजकल फेसबुक का इस्तेमाल तो सभी लोग करते होंगे लेकिन उन्हें हैकिंग से रिलेटेड जानकारी ना होने के कारण उनका फेसबुक अकाउंट कभी भी हैक हो सकता है और अगर उनका फेसबुक अकाउंट हैक हो भी जाता है तो उन्हें पता तक नहीं चलता की मेरा फेसबुक अकाउंट हैक है या नहीं इसलिए मैं इस आर्टिकल को लिख रहा हूं ताकि से पढ़कर आपको अच्छी तरह से पता चल जाए facebook hack hai ya nahi kaise pata kare इस आर्टिकल में मैंने आपको फेसबुक हैक होने के कुछ लक्षण भी बताए हैं साथ ही सेटिंग से फेसबुक अकाउंट हैक है या नहीं कैसे चेक करें इस बारे में भी बताया है।

पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें और किसी भी स्टेप को मिस ना करें तभी आपको सब कुछ अच्छी तरह से समझ आएगा और आप आसानी से पता कर पाएंगे कि आपका फेसबुक अकाउंट हैक है या नहीं और अगर हैक  है भी तो उसे रिमूव यानी कि अनहैक कैसे करना है इस बारे में भी मैंने आपको नीचे बताया है।

Facebook hack hai kaise pata kare | फेसबुक हैक कैसे पता करे

फेसबुक पर हमारी पर्सनल चैटिंग भी हो सकती हैं इस वजह से बहुत सारे है हैकर्स की नज़र हमारे फेसबुक अकाउंट पर बनी रहती है और मौका मिलते ही वो हमारे अकाउंट को हैक कर लेते हैं फेसबुक हैक है या नहीं कैसे पता करें इसके लिए नीचे मैंने आपको कुछ पॉइंट्स बताया है जो फेसबुक हैक होने के लक्षण हो सकते हैं उन्हें आप ध्यान से पढ़ें।

  • अगर आपके फेसबुक अकाउंट से ऑटोमेटिक आपकी पोस्ट डिलीट हो रही हैं तो हो सकता है कि आपका फेसबुक अकाउंट हैक हो चुका हो।

  • अगर आपके फेसबुक अकाउंट से आटोमेटिक कोई भी फोटो या वीडियो अपलोड हो रही है तो आप समझ जाएं कि आपका फेसबुक अकाउंट हैक हो चुका है।

  • अगर आपके फेसबुक अकाउंट से किसी दूसरे व्यक्ति को मैसेज जा रहे हैं और उस मैसेज को आपने नहीं भेजा है तो फिर आपका फेसबुक अकाउंट हैक हो चुका है।

  • अगर आपके फेसबुक आईडी से ऑटोमेटिक किसी को लाइक और कमेंट की जा रही है तब भी पूरे चांसेस हैं कि आपकी फेसबुक आईडी हैक हो चुकी है।

तो ये कुछ मेन लक्षण हैं जिनसे पता चलता है कि आपकी फेसबुक आईडी हैक हो चुकी है आपके फेसबुक अकाउंट से किसी को अनफ्रेंड किया जा रहा है या लाइक कमेंट की जा रही है ये सब पता लगाने के लिए आप अपने फेसबुक अकाउंट की एक्टिविटी को चेक कर सकते हैं और इसे कैसे चेक किया जाता है इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको अपने फेसबुक अकाउंट में लॉगिन करके उसे ओपन कर लेना है उसके बाद आपको अपने प्रोफाइल वाले सेक्शन में चले जाना है उसके बाद आपको 3dot पर क्लिक करना है फिर  एक्टिविटी लॉग वाले ऑप्शन पर क्लिक करना हैं नीचे फोटो में भी दिखाया गया है।


  • उसके बाद आपके सामने एक्टिविटी चेक करने का ऑप्शन आ जाएगा आप सारी एक्टिविटी एक-एक करके चेक कर सकते हैं योर पोस्ट पर क्लिक करके सारी पोस्ट को रिव्यु कर सकते हैं ऐसे में आपको पता चल जाएगा आप ने कौन सी पोस्ट किया है और कौन सी नहीं इसी तरह से आप इंटरेक्शन पर क्लिक करके जान सकते हैं कि आपने किसे लाइक किया है और किसे कमेंट किया है तो इस तरह से करके आपको पूरी एक्टिविटी चेक कर लेना है।


Facebook hack hai kaise pata kare | फेसबुक हैक कैसे पता करे

इन सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपने अकाउंट की सारी एक्टिविटी चेक कर सकते हैं अब हम एक और सबसे बेहतरीन तरीका जानेंगे जिससे हम कंफर्म पता कर लेंगे कि हमारा फेसबुक अकाउंट कहां-कहां लॉगिन है और किस डिवाइस में लॉगिन है।

फेसबुक अकाउंट कैसे हैक करें – पूरी जानकारी

Facebook hack hai kaise pata kare | फेसबुक हैक कैसे पता करे

इसके लिए बहुत आसान से स्टेप आपको फॉलो करने होंगे सबसे पहले आपको अपना फेसबुक एप्प ओपन कर लेना है फिलहाल में फेसबुक लाइट ऐप का इस्तेमाल करता हूं इसलिए मैं फेसबुक लाइट एप ओपन करके आपको बताऊंगा अब मैं मान कर चलता हूं कि आपने अपना फेसबुक एप ओपन कर लिया है।

  • अपने फेसबुक अकाउंट को ओपन करने के बाद आपको अपने फेसबुक अकाउंट की सेटिंग में चले जाना है उसके बाद सिक्योरिटी लॉगइन पर क्लिक कर देना है।


Facebook hack hai kaise pata kare | फेसबुक हैक कैसे पता करे

  • जैसे ही आप सिक्योरिटी लॉगिन पर क्लिक करेंगे आपके सामने वो सारे डिवाइस नजर आ जाएंगे जहां जहां आपका फेसबुक अकाउंट लॉगइन है अब आप देख सकते हैं जहां जहां आपका फेसबुक अकाउंट लॉगिन है अगर उनमे से आपको कोई नया डिवाइस दिखता है तो आप उसे 3 डॉट पर क्लिक करके लॉगआउट भी कर सकते हैं।


Facebook hack hai kaise pata kare | फेसबुक हैक कैसे पता करे

तो इस तरह से आप अपने फेसबुक आईडी को other device से लॉगआउट कर सकते हैं।

नोट- अगर आपका फेसबुक अकाउंट कहीं पर लॉगिन था आपने उसे लॉगआउट कर दिया है तो आपको अपने फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड तुरंत बदल लेना होगा।

Facebook id hack hone se kaise bachaye

मैंने आपको ये तो बता दिया है कि फेसबुक अकाउंट है या नहीं कैसे पता करें इस बारे में आपको पूरी जानकारी मिल ही चुकी होगी अब हम यह भी जानेंगे कि फेसबुक अकाउंट को हैक होने से कैसे बचाएं अगर आपको इस बारे में जानकारी रहेगी तो फिर कोई भी जल्दी आपका फेसबुक अकाउंट हैक नहीं कर पाएगा 

  • अपने फोन में हमेशा स्क्रीन लॉक का इस्तेमाल करें और किसी भी व्यक्ति को अपना फोन ना दें।

  • किसी भी अननोन वेबसाइट पर अपना फेसबुक पासवर्ड शेयर ना करें बहुत बार ऐसा होता है कि लोग फेसबुक लाइक बढ़ाने के लिए किसी भी थर्ड पार्टी पर अपना पासवर्ड डालकर लॉग इन कर लेते हैं ऐसे में उनका पासवर्ड वेबसाइट के एडमिन के पास पहुंच जाता है और फिर एडमिन आसानी से उनके फेसबुक अकाउंट को एक्सेस कर सकता है।

  • अगर कोई भी व्यक्ति आपको किसी तरह की कोई लिंक भेजता है तो आप उस पर क्लिक करके अपना पासवर्ड बिल्कुल भी ना डालें क्योंकि हो सकता है कि वो एक फिशिंग लिंक हो।

  • अपने फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड हमेशा स्ट्रांग रखें कोई भी आसान सा पासवर्ड बिल्कुल न रखें उदाहरण के तौर पर मैं आपको कुछ स्ट्रांग पासवर्ड दिखा रहा हूं @@tyinz!89@@ , @pyscgl@@$ तो ये रहे आपके स्ट्रांग पासवर्ड आप इसी टाइप में कोई सा भी पासवर्ड रख सकते हैं।

Facebook profile lock kaise kare या Unlock कैसे करें

Facebook account delete kaise kare या Deactivate kaise kare

अंतिम शब्द

आज इस लेख में मैंने आपको बताया है facebook hack hai kaise pata kare उम्मीद करता हूं आप को पता चल गया होगा फेसबुक हैक कैसे पता करे अगर अभी भी आपको कहीं पर कुछ डाउट हो या कुछ ना समझ आया हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछ लें और पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें पोस्ट को शुरू से लेकर लास्ट तक पढ़ने के लिए आप सभी का धन्यवाद।

Leave a Comment