Facebook download karna hai – ऐसे करें आसानी से डाउनलोड

Facebook download karna hai – ऐसे करें आसानी से डाउनलोड


Facebook download karna hai

हैल्लो दोस्तों कैसे हो आप सब उम्मीद करता हूं आप सब बिल्कुल अच्छे होंगे आज की पोस्ट में आप जानेंगे facebook download karna hai तो कैसे करें इनकी फेसबुक आज पूरी दुनिया का सबसे बड़ा सोशल प्लेटफॉर्म बन चुका है आज के समय में हर किसी के फोन में फेसबुक देखने को मिल जाएगा और इसकी लोकप्रियता दिन पर दिन और बढ़ते ही जा रही है और बड़े भी क्यों ना क्योंकि इसके अंदर ऐसे बहुत सारे फीचर्स देखने को मिल जाते हैं जो बाकी दूसरे प्लेटफार्म पर आपको देखने को नहीं मिलेंगे वैसे तो फेसबुक डाउनलोड करना काफी आसान काम है लेकिन बहुत सारे लोगों को नहीं पता होता है की फेसबुक डाउनलोड कैसे करे इसलिए मैं ये पोस्ट उन्हीं के लिए लिख रहा हूं।

फेसबुक आपको अपने मित्रों के साथ कनेक्ट रहने में आपकी मदद करता है और साथ ही आप की नई तस्वीरें व वीडियो को साझा करने की अनुमति भी देता है फेसबुक नए नए मित्र बनाने में आप की काफी मदद करता है क्योंकि इसके अंदर आप पूरी दुनिया से कहीं के भी लोगों को अपना मित्र बना सकते हैं और उनसे फेसबुक के द्वारा बात भी कर सकते हैं फेसबुक ने अपना एक मैसेंजर भी लॉन्च किया हुआ है जिससे आप अपने मित्र से फेसबुक ऑडियो कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग या टेक्स्ट मैसेजिंग आसानी से कर सकते हैं।

अगर आप facebook apk डाउनलोड करने के लिए उत्सुक हैं तो इससे पहले आपको मैं बता दूं कि फेसबुक ने इंटरनेट पर अपने दो वर्जन के ऐप लॉन्च किए हुए हैं एक है फेसबुक ऐप और दूसरा है फेसबुक लाइट ऐप दोनों का काम वही है बस फर्क इतना है कि अगर आपके फोन में स्टोरेज या रैम की कमी है तो आप फेसबुक लाइट को अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं फेसबुक लाइट के अंदर आप चैटिंग भी कर सकते हैं जबकि फेसबुक ऐप के अंदर आप चैटिंग नहीं कर सकते हैं इसके लिए आपको फेसबुक मैसेंजर डाउनलोड करने की जरूरत पड़ती है अब आपको पहले तय कर लेना है कि आप फेसबुक ऐप डाउनलोड करना चाहेंगे या फेसबुक लाइट ऐप।

Facebook page kaise banaye | फेसबुक पेज कैसे बनाएं

Facebook page delete kaise kare | फेसबुक पेज डिलीट कैसे करे

अब मैं आपको फेसबुक डाउनलोड करने के बारे में बताऊंगा लेकिन उससे पहले आपको यह भी पता होना चाहिए कि फेसबुक क्या होता है तो थोड़ी सी जानकारी इस बारे में भी दे देता हूं।

Facebook क्या है और इसे किसने बनाया था ?

फेसबुक एक बहुत ही मशहूर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है इसके यूजर्स बहुत ही ज्यादा हैं पूरी दुनिया में लगभग 2.85 बिलियन लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं और वहीँ भारत में 329 मिलियन से भी ज्यादा लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं तो अब आप इसका अंदाजा खुद ही लगा सकते हैं कि यह कितना पावरफुल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है।

इसके अंदर आपको ग्रुप्स बनाने का भी फीचर दिया गया है जहां आप अपना खुद का एक प्राइवेट या पब्लिक ग्रुप बना सकते हैं और उसमें लोगों को जोड़कर अपनी एक नई कम्युनिटी तैयार कर सकते हैं और आप चाहे तो फेसबुक के अंदर खुद का एक अपना पर्सनल पेज भी बना सकते हैं खुद का पेज बनाकर आप अपने बिजनेस को हजारों लाखों लोगों तक पहुंचा सकते हैं हाल ही में फेसबुक ने अपने अंदर कुछ नए फीचर्स ऐड कर दिए हैं जो फेसबुक को और खास बनाता है फेसबुक ने अपने अंदर वीडियो का भी सेक्शन ऐड कर दिया है जहां आप हर तरह की वीडियो देख सकते हैं।

फेसबुक के अंदर आपको मार्केटप्लेस का भी एक सेक्शन देखने को मिलता है जहां पर आप मार्केटिंग कर सकते हैं मतलब अपना सामान बेच सकते हैं व खरीद सकते हैं आप लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज सकते हैं और नए-नए दोस्त बना सकते हैं और फेसबुक पर लाइव वीडियो भी आप चला सकते हैं जाकर टिक टॉक बैन हुआ है उसी को नजर रखते हुए फेसबुक ने एक रील्स का फीचर्स भी लॉन्च कर दिया है जहां पर यूजर अपनी रील्स बना कर फेसबुक प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते हैं।

अब आपको बताता हूं कि फेसबुक किसने बनाया है फेसबुक बनाने वाले का नाम है मार्क जुकरबर्ग फेसबुक को फरवरी 2004 में लांच किया गया था मार्क जुकरबर्ग उस वक्त एक स्टूडेंट हुआ करते थे और उन्होंने पढ़ाई करते-करते मस्ती में फेसबुक जैसे ऐप को डेवेलोप कर दिया था हालांकि उस वक्त इस ऐप को हर कोई नहीं चला सकता था इसे सिर्फ स्कूल के स्टूडेंट ही चला सकते थे लेकिन बाद में सितंबर 2006 में इसे हर किसी के लिए लांच कर दिया गया था।

Facebook download karna hai ?

फेसबुक को डाउनलोड करने के लिए आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन का होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि आप बिना इंटरनेट के फेसबुक ऐप को डाउनलोड नहीं कर पाएंगे सबसे पहले आपको अपने फोन का इंटरनेट कनेक्शन ऑन कर लेना है उसके बाद आपको प्ले स्टोर को ओपन कर लेना है फिर सर्च वाले सेक्शन में जाकर facebook लिखकर सर्च करना है।


अब आपके सामने फेसबुक ऐप आ जाएगा आपको इनस्टॉल  का ऑप्शन दिखाई देगा मेरे फोन में अपडेट का ऑप्शन दिखाई दे रहा है क्योंकि पहले से ही मैंने फेसबुक को इंस्टॉल कर रखा है लेकिन आपको यहां पर अपडेट की जगह पर इंस्टॉल का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इंस्टॉल के बटन पर क्लिक कर देना है अब आप के फोन पर फेसबुक डाउनलोड होना स्टार्ट हो जाएगा तो इस तरह से आप अपने फोन में फेसबुक को डाउनलोड कर सकते हैं अगर आप फेसबुक लाइट को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप फेसबुक की जगह facebook lite लिखकर सर्च करें अब आपके सामने फेसबुक लाइट आ जाएगा आप install के बटन पर क्लिक करके उसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Facebook account delete kaise kare या Deactivate kaise kare

फेसबुक प्रोफाइल लॉक या अनलॉक कैसे करें ?

 जैसे ही डाउनलोड हो जाएगा यह आपके फोन में ऑटोमेटिक इंस्टॉल हो जाएगा अगर आप प्ले स्टोर से कोई भी ऐप डाउनलोड करते हैं तो आपको इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं पड़ती है वह ऐप डाउनलोड होते ही खुद से इंस्टॉल हो जाता है 32 कली आपको थोड़ा सा इंतजार करना पड़ता है तो इस तरह से आप अपने फोन में प्ले स्टोर के द्वारा फेसबुक ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं अगर आप प्ले स्टोर का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो भी आप फेसबुक ऐप को किसी ब्राउज़र या गूगल के द्वारा डाउनलोड कर सकते हैं।

Google se facebook kaise download karen

  • इसके लिए आपको अपने फोन में गूगल ऐप को ओपन कर लेना है ओपन होने के बाद facebook app download लिखकर सर्च कर लेना है।

  • आप जैसे ही फेसबुक ऐप डाउनलोड लिखकर सर्च करेंगे आपके सामने बहुत सारी वेबसाइट आ जाएंगी आप उनमें से किसी एक वेबसाइट को ओपन कर लें।


Facebook download karna hai

  • वेबसाइट ओपन करने के बाद आप वहां डाउनलोड का ऑप्शन ढूंढ ले जहां पर आप को download का ऑप्शन दिखाई दे उस पर आपको क्लिक कर देना है बस अब आपके फोन में फेसबुक डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।

  • फेसबुक ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद आपको एक बात का ध्यान रखना है फेसबुक आपके फोन में खुद से इंस्टॉल नहीं होगा क्योंकि जब भी आप गूगल से या किसी भी ब्राउज़र से किसी ऐप को डाउनलोड करते हैं तो वह ऑटोमेटिक इंस्टॉल नहीं होता है आपको खुद से इंस्टॉल करना पड़ता है।

  • डाउनलोड हो जाने के बाद आप अपने फोन के फाइल मैनेजर में जाकर डाउनलोड वाले फोल्डर में फेसबुक को ढूंढ सकते हैं और वहां से क्लिक करके इसे इंस्टॉल कर सकते हैं।

iphone me facebook kaise download kare ?

जैसे एंड्राइड फोन में प्ले स्टोर होता है उसी तरह आईफोन में एप्पल एप स्टोर होता है तो आपको अपने आईफोन में एप्पल एप स्टोर को ओपन कर लेना है और वहां पर फेसबुक लिख कर सर्च कर लेना है उसके बाद आपके सामने फेसबुक आ जाएगा आपको डाउनलोड पर क्लिक कर देना है अब आपके आईफोन में फेसबुक डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा इससे आप अपने आईफोन में फेसबुक ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आप एप्पल एप स्टोर से फेसबुक डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं तो आप गूगल से या किसी ब्राउज़र से फेसबुक डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने आईफोन में गूगल या किसी ब्राउजर को ओपन कर लेना है और वहां पर facebook download लिखकर सर्च करना है उसके बाद आपके सामने कई सारी वेबसाइट आ जाएंगी उनमें से एक वेबसाइट को ओपन कर लेना है और फिर फेसबुक को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लेना है।

9apps se facebook kaise download karen ?

अगर आप 9apps का इस्तेमाल करते हैं और प्ले स्टोर या गूगल पर फेसबुक नहीं डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप अपने फोन में 9apps से फेसबुक को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए आपको 9apps को ओपन कर लेना है फिर सर्च वाले बॉक्स में जाकर facebook लिख कर सर्च कर लेना है अब आपके सामने फेसबुक ऐप आजयेगा अब आपको डाउनलोड के बटन पर क्लिक कर के फेसबुक डाउनलोड और इनस्टॉल कर लेना है।


Facebook download karna hai

Laptop me facebook kaise download kare ?

अगर आप अपने लैपटॉप पर फेसबुक ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने लैपटॉप में microsoft store को ओपन कर लेना है ओपन होने के बाद facebook लिख कर सर्च कर लेना फिर आपके सामने फेसबुक ऐप आजयेगा उस पर क्लिक कर देना है तभी आपको download का ऑप्शन दिख जायेगा तो डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है आप जैसे ही डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके लैपटॉप में फेसबुक ऐप डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा।

ध्यान रहे अगर आपका लैपटॉप काफी पुराना है तो आप अपने लैपटॉप में फेसबुक ऐप डाउनलोड नही कर पाएंगे अगर आपका लैपटॉप windows 10 पर रन करता है तो आप बहुत आसानी से फेसबुक ऐप को अपने डेस्कटॉप स्क्रीन पर डाउनलोड कर के ला सकते हैं।

फेसबुक पेज को फेसबुक प्रोफाइल में कैसे बदलें ?

फेसबुक पर अपना नाम कैसे बदलें ?

उम्मीद करता हूँ आपको पता चल गया होगा की कैसे  facebook download karna hai अपने फ़ोन या आईफ़ोन में अब आप अपने फोन में फेसबुक को ओपन कर सकते हैं इसके लिए आपको फेसबुक आईडी बनाना पड़ेगा तभी आप फेसबुक को अपने फोन में चला सकते हैं बिना फेसबुक आईडी के आप फेसबुक नहीं चला सकते हैं।

फेसबुक से रिलेटेड पूछे जाने वाले सवाल

फेसबुक ऐप का मालिक कौन है ?

● फेसबुक ऐप के मालिक का नाम मार्क ज़ुकरबर्ग है।

फेसबुक ऐप कितने mb का है ?

● फेसबुक ऐप का साइज लगभग 68 mb है।

फेसबुक कौन से देश की कम्पनी है ?

● फेसबुक एक अमेरिकन कम्पनी है।

फेसबुक कैसे ओपन करते हैं ?

● फेसबुक ओपन करने के लिए हमे फ़ोन नंबर और पासवर्ड की ज़रूरत पड़ती है।

निस्कर्ष

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको बताया है फेसबुक डाउनलोड कैसे करे इस आर्टिकल में मैंने आपको वो सारे तरीके बता दिए हैं जिनसे आप फेसबुक ऐप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं मुझे आशा है कि पोस्ट आपको बहुत पसंद आयी होगी अगर अभी भी इससे रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल बचा हो तो नीचे कॉमेंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Leave a Comment