Facebook account delete kaise kare या Deactivate kaise kare

 Hello guyz उम्मीद करता हूँ आप सब हमेशा की तरह बिलकुल अच्छे होंगे आज हम जानेंगे बिना पासवर्ड के फेसबुक अकाउंट कैसे डिलीट करे , facebook account delete kaise kare bina password ke या Bina password ke facebook delete kaise kare पूरी जानकारी लेने के लिए पोस्ट को लास्ट तक पढ़ें तभी आपको अच्छे से समझ आयेगा अगर आपने कोई भी step मिस कर दिया तो आपको कुछ समझ नही आयेगा।



Facebook-account-delete-kaise-kare

Bina password ke facebook account kaise delete kare

दोस्तों फेसबुक एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसको लगभग हर कोई चलाना पसंद करता है, फेसबुक के ज़रिये हम अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या दुनिया में किसी भी इंसान के साथ अपनी पल पल की एक एक एक्टिविटी या इनफार्मेशन शेयर कर सकते हैं, और एक दूसरे से चैटिंग भी कर सकते हैं फेसबुक ने वीडियो कॉल और ऑडियो कॉल का भी फ़ीचर्स अपने यूज़र्स को दे रखा है, और सिर्फ इतना ही नहीं फेसबुक के ज़रिये लाखो करोड़ो लोग अपना बिज़नेस प्रोमोट करते हैं अपने ब्रांड को आगे बढ़ाते हैं क्यू की फेसबुक एक बहुत बड़ी कंपनी है लेकिन कभी ऐसा भी होता है कि आपको अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट करने की नौबत आ जाती है।

अब मुझे रीज़न तो नही पता की आप अपना फेसबुक अकाउंट क्यू डिलीट करना चाहते हैं लेकिन फिर भी बहुत सारे रीज़न हो सकते हैं जैसे की आपके पास एक से ज़्यादा फेसबुक अकाउंट है तो ऐसे में आप जिस अकाउंट का इस्तेमाल नहीं करते आप उसे डिलीट कर सकते हैं या आप फेसबुक की दुनिया से दूर जाना चाहते हैं तब भी आप अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट कर सकते हैं।

Guyz मैं आपको एक बात बता दूँ आप बिना पासवर्ड के अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट नहीं कर सकते हैं फेसबुक अकाउंट डिलीट करने के लिए आपको पहले अपने फेसबुक अकाउंट में लॉगिन करना पड़ेगा तब जाकर आप अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट कर सकेंगे, लेकिन कभी -कभी ऐसा भी होता है की हम अपना फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड भूल जाते हैं और हम अपने अकाउंट को डिलीट भी करना चाहते हैं तब आप गूगल पर आते है और सर्च करते है bina password ke facebook account kaise delete kare लेकिन जैसा की मैंने आपको पहले ही बता दिया है की अगर आप अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं तो आपको अपने फेसबुक आईडी में लॉगिन करना ही होगा तभी आप अपनी फेसबुक आईडी डिलीट कर पाएंगे।

अगर आप पासवर्ड भूल चुके हैं तो सबसे पहले आपको अपना पासवर्ड पता लगाना होगा फिर भी अगर आपको अपना पासवर्ड याद नही आ रहा है तो आपको अपना पासवर्ड रिसेट करना होगा जिसकी मदद से आप नया पासवर्ड सेलेक्ट कर सकेंगे तो चलिए सबसे पहले हम जान लेते हैं की facebook password reset kaise kare या चेंज कैसे करें।

Instagram account kaise delete kare – ज़रूर पढ़ें

फेसबुक पासवर्ड रिसेट कैसे करें

अब हम बात करेंगे फेसबुक का पासवर्ड रिसेट कैसे करें , how to reset facebook password in hindi सबसे पहले आपको अपना फेसबुक ओपेन कर लेना है आप जैसे ही फेसबुक ऍप ओपेन करेंगे आपको लॉगिन करने को बोला जायेगा ठीक उसी के नीचे एक ऑप्शन दिखेगा forgot password कर के आपको उस पर क्लिक कर देना है जैसा की नीचे फोटो में दिखाया गया है।





Forgot password के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपसे आपका फ़ोन नम्बर और ईमेल माँगा जायेगा अगर अपने फ़ोन नम्बर से अपना फेसबुक अकाउंट बनाया है तो आपको फ़ोन नंबर डालना है।

Note- आपको वही फ़ोन नंबर डालना है जिस नम्बर से अपने फेसबुक अकाउंट बनाया है।

अगर अपने gmail से फेसबुक अकाउंट बनाया है तो आपको अपनी जीमेल आईडी डाल देना है और सर्च के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।




Facebook-account-delete-kaise-kare


फिर आपका अकाउंट आपको दिख जाएगा उस पर क्लिक कर देना है अब आपके नम्बर पर या जीमेल पर एक ओटीपी कोड भेजा जायेगा आपको उसे बॉक्स में fill करना है और continue के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।




Facebook-account-delete-kaise-kare


अब आपसे नया पासवर्ड डालने को बोला जायेगा आप अपने मर्ज़ी से कोई सा भी पासवर्ड रख सकते हैं वैसे मैं यही सलाह दूँगा की आप अपना पासवर्ड सिक्योर यानि की मजबूत रखें ताकी आपका अकाउंट सेफ और सिक्योर रहे पासवर्ड fill करने के बाद नीचे change password के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है अब आपको आपका नया पासवर्ड मिल चुका है जिसकी मदद से अब आप अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट कर सकेंगे। i hope आप जान गए होंगे की facebook password reset kaise kare तो चलिए अब हम जान लेते हैं की फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे करना है।




Facebook-account-delete-kaise-kare


Instagram account private kaise kare – ज़रूर पढ़ें

fb account delete kaise kare | fb id delete kaise kare

अभी तक हमने ऊपर जाना की फेसबुक का पासवर्ड कैसे पता करें या रिसेट करें अब हम जानेंगे फेसबुक अकाउंट कैसे डिलीट करे , फेसबुक आईडी कैसे डिलीट करें या facebook id kaise delete kare guyz फेसबुक अकाउंट डिलीट करने से पहले आप अपनी इम्पोर्टेन्ट फोटोज, वीडियोस या जितना भी ज़रूरी डाटा है सबको save कर के रख लें क्यू की अगर आपने एक बार अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट कर दिया तो आपका अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट हो जायेगा और आप कभी भी उसे वापस से रिकवर नही कर पाएँगे। फेसबुक अकाउंट डिलीट करने के लिए आपको सबसे पहले अपना फेसबुक ओपेन कर के लॉगिन कर लेना है लॉगिन करने के बाद आपके सामने फेसबुक ओपेन होकर आजायेगा ओपेन होने के बाद राईट साइड में सबसे टॉप पर आपको 3 डॉट या अंडरलाइन दिखेगी जैसा की नीचे फोटो में दिखाया गया है आपको 3 डॉट पर क्लिक कर देना है।




Facebook-account-delete-kaise-kare


अब आपके सामने न्यू पेज ओपेन होगा थोड़ा नीचे की तरफ आएंगे तो आपको एक सेटिंग का ऑप्शन देखने को मिल जायेगा उसी पर आपको क्लिक कर देना है।




Facebook-account-delete-kaise-kare


सेटिंग पर क्लिक करने के बाद सबसे ऊपर आपको personal and account information का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक कर देना है नीचे फोटो में भी दिखाया गया है।




Facebook-account-delete-kaise-kare


अब सबसे नीचे लास्ट में account ownership and control का ऑप्शन दिख जायेगा आपको उसी पर क्लिक कर देना है जैसा की नीचे फोटो में दिख रहा है।




Facebook-account-delete-kaise-kare


अब deactivation and deletion के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।




Facebook-account-delete-kaise-kare


अब delete account वाले ऑप्शन पे क्लिक करना है और continue कर देना है जैसा की नीचे फोटो में बताया गया है।




Facebook-account-delete-kaise-kare


इसके बाद आपसे फेसबुक अकाउंट डिलीट करने का कोई एक रीज़न पूछा जायेगा आपको इनमें से कोई भी एक रीज़न सेलेक्ट कर लेना है और continue to account deletion पर क्लिक कर देना है समझ न आया हो तो नीचे फोटो में भी देख सकते हैं।




Facebook-account-delete-kaise-kare


फिर नीचे की तरफ आएंगे तो delete account का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करदें फिर आपसे कन्फर्म करने के लिए फेसबुक पासवर्ड पूछा जायेगा आप अपना फेसबुक पासवर्ड बॉक्स में fill करदें और continue पर क्लिक कर दें बस होगया आपका फेसबुक अकाउंट डिलीट।




Facebook-account-delete-kaise-kare


 तो उम्मीद करता हूँ आपको पता चल गया होगा की facebook account permanently delete kaise kare या facebook id permanently delete kaise kare अब हम जानेंगे फेसबुक अकाउंट डीएक्टिवेट कैसे करें

इन्टरनेट क्या है – ज़रूर पढ़ें

Facebook account Deactivate kaise kare

अभी तक हमने सीखा की facebook account kaise delete karte hai अब हम सीखेंगे facebook id deactivate kaise kare दोस्तों फेसबुक अकाउंट डीएक्टिवेट करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको अपना फेसबुक ओपेन कर के लॉगिन कर लेना है फिर ऊपर 3 डॉट पर क्लिक करके सेटिंग के ऑप्शन पर जाना है और सेटिंग पर क्लिक करने के बाद personal and account information के ऑप्शन पर क्लिक करना है फिर आपको account ownership and control का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर देना है अब deactivation and deletion पे क्लिक करना है फिर उसके बाद आपको डीएक्टिवेट अकाउंट का ऑप्शन दिख जायेगा उस पर क्लिक कर के continue करदें फिर अपना पासवर्ड डालकर कन्फर्म कर दें बस होगया आपका फेसबुक अकाउंट डीएक्टिवेट दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में फेसबुक अकाउंट डिलीट करना सीखा और डीएक्टिवेट करना भी सीखा साथ ही फेसबुक पासवर्ड भी रिसेट करना सीखा तो पोस्ट पसंद आयी हो तो अपने फेसबुक या व्हाट्सप्प पर इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें और अगर आपको कही पे कोई सा भी स्टेप समझ न आया हो तो आप कमेन्ट करके भी पूछ सकते हैं।

Leave a Comment