Computer se virus kaise delete kare – पूरी जानकारी

 Computer se virus kaise delete kare – पूरी जानकारी


Computer-se-virus-kaise-delete-kare

Hello दोस्तों आज की पोस्ट आपके बहुत काम आने वाली है क्यू की बहुत सारे लोगों को नही पता होता है कि computer से virus कैसे रिमूव करें या कंप्यूटर में वायरस का पता कैसे लगाएं और बिना एंटीवायरस के वायरस को डिलीट कैसे करें आज कल इन्टरनेट का इस्तेमाल जितना ज़्यादा किया जाने लगा है उतना ही ज़्यादा खतरा भी हमारे कंप्यूटर या लैपटॉप के लिए बना रहता है क्यू की आये दिन कोई न कोई वायरस हमारे कंप्यूटर में अटैक करते ही रहता है इसलिए इसके बारे में आपको पूरी जानकारी होना बहुत ज़रूरी है आपको पता होना चाहिए Laptop se virus kaise nikale या computer me virus kaise hataye कंप्यूटर या लैपटॉप में वायरस का आना कोई बड़ी बात नही है क्यू की एक न एक दिन हर किसी के कंप्यूटर में वायरस आ ही जाता है इसके पहले मैंने आपको बताया था Computer Virus Kya Hai अगर आपने अभी तक नही पढ़ा है तो पहले वायरस के बारे में जान लें तब इस पोस्ट को पढ़ें।

वायरस आपके कंप्यूटर के लिए बहुत खतरनाक होता है क्यू की अगर इसे समय से डिलीट न किया जाये तो ये आपके कंप्यूटर को खराब कर सकता है या काफी नुकसान पंहुचा सकता है इसलिए समय-समय से वायरस को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से डिलीट कर देना चाहिए कंप्यूटर में वायरस आने का एक ये भी बहुत बड़ा रीज़न होता है वो है इंटरनेट का ज़्यादा इस्तेमाल करना और इंटरनेट का इस्तेमाल करें भी क्यू न क्यू की इन्टरनेट के बिना दुनिया ही अधूरी है।

इसलिए मैंने इस पोस्ट में आपको बताया है computer se virus kaise nikale बस इसके लिए आपको इस पोस्ट को बहुत ध्यान से शुरू से लेकर लास्ट तक पढ़ना होगा इस आर्टिकल के ज़रिये पूरे तीन तरीकों से वायरस डिलीट करने के बारे में बताऊँगा।

लेकिन सबसे पहले आपको इस चीज़ की भी जानकारी होना बहुत ज़रूरी है कि लैपटॉप या कंप्यूटर में वायरस कैसे आता है तो सबसे पहले आपको बता दूँ की वायरस कहाँ से और कब आते हैं।

Computer me virus kaise aata hai

जब भी आप इंटरनेट पर किसी ऐसी वेबसाइट पर विजिट कर जाते हैं जिसकी जानकारी आपको नही होती है और आप उस वेबसाइट से कोई भी फाइल डाउनलोड कर लेते हैं तो हो सकता है उस फाइल में वायरस हो हलाकि ये वायरस आपको दिखेगा नही लेकिन जब भी आप किसी नयी या फेक वेबसाइट के ज़रिये किसी तरह की फाइल,डॉक्युमेंट्स वगैरह को डाउनलोड कर लेते हैं तो 90% चानसेस होते हैं कि आपके लैपटॉप या कंप्यूटर में वायरस आ चुका है।

बहुत सारे लोग पेड सॉफ्टवेयर खरीदना न पड़े इसलिए आये दिन वो गूगल पर उस सॉफ्टवेयर का क्रैक version ढूंढने लगते हैं और डाउनलोड कर लेते हैं।

ताकि उन्हें पैसा न देना पड़े लेकिन आपको बता दूं उस सॉफ्टवेयर को जिसने भी क्रैक कर के किसी वेबसाइट पर अपलोड किया हुआ है तो आप खुद ही सोचिये अगर कोई बन्दा किसी paid software को crack कर के अपलोड कर सकता है तो क्या वो बन्दा उसमे वायरस को नही डाल सकता है बिलकुल डाल सकता है अगर कोई बन्दा आपको पैसे वाली चीज को फ्री में दे रहा है तो इसके पीछे ज़रूर कोई रीज़न होगा हो सकता है कि उस बन्दे ने उस सॉफ्टवेयर में वायरस छोड़ा हो जिससे आपके कंप्यूटर को नुकसान पहुँचें या आपके कंप्यूटर पर अपना काबू पा सके।

हैकिंग क्या है | हैकर कितने प्रकार के होते हैं?

डार्क वेब क्या है | what is dark web in hindi

tor browser kya hota hai | How To use Tor Browser in Hindi

तो मैं आपको यही कहूंगा आप कभी भी फ्री की चीज़ को देख कर लालच में बिलकुल न आए इसी में आपकी भलाई है।

Computer me virus hai ya nahi kaise pata kare

अगर आपको लगता है कि आपके कंप्यूटर पर भी वायरस अटैक हुआ है और आपको पता नही चल पा रहा है कि कंप्यूटर में वायरस का पता कैसे लगाये तो मैं आपको कुछ पॉइंट्स बता रहा हूँ अगर ऐसा आपके कंप्यूटर में भी हो रहा है तो आप समझ जाइये की आपके कंप्यूटर में वायरस आ चुका है अब computer ke virus kaise delete kare इसके बारे में आपको सोचना चाहिए और आगे चल कर मैं ये भी बताऊँगा की आप कंप्यूटर वायरस को कैसे डिलीट करें

  • सबसे पहले आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में सभी इंस्टॉल प्रोग्राम को एक बार बहुत ध्यान से चेक कर लें और ये भी देखें कहीं कोई ऐसा सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम आपके कंप्यूटर में इंस्टॉल तो नही है जिसे आपने कभी इंस्टॉल ही न किया हो अगर अपने उसे इंस्टॉल नही किया है तो फिर समझ जाइये की वो वायरस है।

  • आपका कंप्यूटर पहले के मुकाबले काफी स्लो हो गया है या बहुत हैंग कर रहा है तो वो भी वायरस का अटैक हो सकता है।

  • जब भी आप अपने कंप्यूटर में कोई काम कर रहे हों और अचानक से आप का कंप्यूटर आपको कहीं और redirect कर दे रहा है तो ये भी वायरस की वजह से हो रहा है।

  • अगर आपका कंप्यूटर खुद से किसी भी तरह की एक्टिविटी करने लगे आपके इजाज़त के बिना तो भी आप समझ जायें की ये वायरस का काम हो सकता है।

  • अगर आपके कंप्यूटर में आटोमेटिक कोई भी चीज़ डाउनलोड होने लगी है और आपका कंप्यूटर बहुत ज़्यादा mb खा रहा है तो ये भी वायरस की वजह से हो रहा है।

  • अगर आपकी फाइल का नाम या किसी भी डॉक्युमेंट्स का नाम या फॉर्मेट आटोमेटिक change हो जा रहा है तो ये भी वायरस की वजह से हो रहा है।

  • जब आपका कंप्यूटर खुद से बंद हो जारहा है या खुद से ही ऑन हो रहा है तो समझ जाइये की ये भी वायरस का काम हो सकता है।

  • अगर आपकी कोई भी ज़रूरी फाइल्स या ज़रूरी डॉक्युमेंट्स खुद ब खुद डिलीट हो रहे हैं तो ये भी वायरस का काम है।

तो ये थे कुछ ऐसे पॉइंट्स अगर ऐसा किसी भी कंप्यूटर में पाया जाता है तो इसका मतलब होता है कि उस कंप्यूटर में वायरस आ चुका है अब उसे डिलीट करने की शख्त ज़रूरत है।

Computer se virus kaise delete kare – Laptop se virus kaise nikale

अब हम जानेंगे की लैपटॉप या कंप्यूटर से वायरस कैसे डिलीट करते हैं यहाँ हम पूरे तीन तरीकों से वायरस डिलीट करना सीखेंगे।

Method 1- Use A Best Antivirus software

सबसे पहला जो तरीका है वायरस निकालने का वो है कि आप एक अच्छा से paid antivirus software का इस्तेमाल करें आप mcafee जैसे पेड एंटीवायरस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपके कंप्यूटर की सिक्योरिटी भी बनी रहती है और साथ ही बहुत हद तक आपके कंप्यूटर से वायरस को डिटेक्ट कर के उन्हें डिलीट कर देता है बहुत सारे लोग फ्री एंटीवायरस को इंस्टॉल कर लेते हैं तो मैं आपको बता दूँ अगर आप भी फ्री एंटीवायरस का इस्तेमाल करते हैं।

तो वो एंटीवायरस फ्री की तरह काम भी करता है मतलब वो आपके कंप्यूटर को ज़्यादा अच्छी सिक्योरिटी प्रोवाइड नहीं करता है इसलिए हमेशा पेड एंटीवायरस का ही इस्तेमाल करें क्यू की एक एंटीवायरस का इंस्टॉल होना बहुत ज़रूरी है इससे आपका सिस्टम सेफ रहता है ये आपके कंप्यूटर से वायरस को स्कैन कर के डिटेक्ट कर लेता है और उन्हें डिलीट कर देता है साथ ही ये आपको किसी डेंजरस वेबसाइट पर जाने से भी रोकता है आपको वार्निंग देता है।

और वायरस से होने वाले अटैक को भी रोक देता है जिसकी वजह से आपका कंप्यूटर सुरक्षित रहता है।

Method 2- Cmd se virus delete kare

अगर आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में कोई भी एंटीवायरस इंस्टॉल नही है तो आप command की मदद से भी वायरस को डिलीट कर सकते हैं तो चलिए जान लेते हैं command se virus kaise nikale इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को अच्छी तरह से फॉलो करें।

  • सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में command prompt को ओपन कर लें इसके लिए आप window बटन पर क्लिक कर के सर्च कर cmd अब उस पर क्लिक कर के run as administrator mode पर ओपन कर लें।

  • इसके बाद आपके जिस drive में वायरस है उसको cmd में ओपन कर लें इसके लिए D: type कर के enter button को press कर दें।

  • अब अपने cmd में attrib लिख कर enter button को press कर दें इससे आपके कंप्यूटर की drive का वायरस show हो जायेगा।

  • अब अपने cmd में attrib -r -a -s -h *.* type करके enter press कर दें।

  • अब del autorun.inf type कर के enter press कर दें इससे आपका वायरस डिलीट हो जायेगा।

तो ये था हमारा वायरस को रिमूव करने का दूसरा तरीका उम्मीद करता हूँ आपको पता चल गया होगा bina antivirus ke virus kaise hataye .

Method 3- Task manager se virus ko delete kare

अगर आपने ऊपर बताये हुए दोनों तरीको से वायरस को डिलीट कर के देख लिया है तब भी वायरस डिलीट नही हुआ है तो आप इस तरीके से वायरस को डिलीट कर सकते हैं क्यू की कभी-कभी कोई spy software या malware background में run कर रहा होता है जो हमे दिखाई भी नही देता है तो उसे हम टास्क मेनेजर की मदद से रोक सकते हैं।

  • सबसे पहले अपने कंप्यूटर में task manager को ओपन कर लें और show process from all users पर क्लिक कर दें इससे आपकी सारी बैकग्राउंड प्रोसेस ओपन होकर आपके सामने स्क्रीन पर आजयेंगी।

  • अब बहुत ध्यान से आपको सभी रनिंग प्रोसेस को चेक करना होगा अगर आपको लगता है कि कोई ऐसी प्रोसेस रन कर रही है जो आपकी जानकारी से बाहर है तो उस पर right click करें फिर end process पर क्लिक कर दें उसके बाद open file location पर क्लिक कर के उसको डिलीट कर दें।

तो ये था हमारा तीसरा तरीका जिसमे आप टास्क मेनेजर की मदद से वायरस को डिलीट कर सकते हैं।

नोट- Task manager से किसी भी फाइल को डिलीट करने से पहले उस फाइल को बहुत अच्छी तरह से चेक करलें कहीं वो फाइल आपके किसी काम की तो नही है तब जाकर आप उसे डिलीट करें।

आशा करता हूँ आपको पता चल गया होगा computer se virus kaise delete kare या कैसे पता करें की कंप्यूटर में वायरस है या नही लेकिन तब भी अगर आपके मन में कोई डाउट रह गया हो तो नीचे कमेंट्स बॉक्स में ज़रूर पूछें और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें।

Leave a Comment