Chrome ki history kaise delete karte hai – डार्क मीडिया

 Chrome ki history kaise delete karte hai – डार्क मीडिया

Chrome ki history kaise delete karte hai

हैल्लो एवरीवन आज के इस नए आर्टिकल पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है होप करता हूँ आप सब बिल्कुल अच्छे होंगे लेकिन मुझे पता है आप बहुत परेशान हैं आप अपने क्रोम ब्राउज़र की हिस्ट्री को डिलीट करना चाहते हैं क्यू की आपने हमेशा की तरह फिर से कुछ सर्च किया होगा ऐसा वैसा जिसे आप हमेशा के लिए सर्च हिस्ट्री से डिलीट करना चाहते हैं और आप डिलीट करने में असमर्थ हैं क्यू की आपको पता नही है कि chrome ki history kaise delete karte hai तभी तो आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं इस आर्टिकल में मैं आपको बहुत अच्छे से स्टेप बाइ स्टेप सारी जानकारी देने वाला हूँ जिससे आप बहुत आसानी से अपने क्रोम ब्राउज़र की हिस्ट्री डिलीट कर सकेंगे बस इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ना होगा।

गाइज़ जब भी मैं या आप कुछ भी क्रोम ब्राउज़र पर सर्च करते हैं तो उसमें हमारी सर्चिंग हिस्ट्री तुरंत सेव हो जाती है इसलिए जब भी आपको किसी और को अपना फ़ोन देना होता है तो आप डरते हैं कही वो मेरी सर्च हिस्ट्री न चेक कर ले इसलिए अपनी सेफ्टी के लिए हमे अपनी क्रोम हिस्ट्री डिलीट कर देना चाहिए क्रोम ब्राउज़र की हिस्ट्री डिलीट करने के कई सारे और भी फायदे होते हैं अगर आपने अपनी हिस्ट्री डिलीट कर देते हैं तो कोई भी नही जान पायेगा की आपने क्रोम में क्या क्या सर्च किया है और साथ ही आपका क्रोम ब्राउज़र फ़ास्ट भी चलेगा क्यू की जो कुछ भी हिस्ट्री के रूप में सेव हो जाता है वो सब डिलीट होने के कारण आपके फ़ोन का कुछ स्टोरेज भी खली हो जायेगा और साथ ही आपकी पूरी प्राइवेसी बनी रहेगी इसलिये क्रोम हिस्ट्री डिलीट करना बहुत ज़रूरी है।

क्रोम ब्राउज़र में आप कई तरह से अपनी हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं आप चाहे तो एक एक कर के भी अपनी हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं यहाँ पर डिलीट करने के कई ऑप्शन आपको दिए जाते हैं इस प्रकार।

  • Last hour

  • Last 24 hours

  • Last 7 days

  • Last 4 weeks

  • All time

 अब सबसे पहले इन सभी का मतलब समझ लेते हैं क्यू की ये जानना भी बहुत ज़रूरी होता है।

Last hour – इसका मतलब है कि अगर आप चाहते हैं कि मैंने अभी पिछले घण्टे जो कुछ भी जितना भी सर्च किया है सिर्फ वही सब हिस्ट्री डिलीट हो जाये बाकी की हिस्ट्री न डिलीट हो तो इसके लिए आपको लास्ट हॉर्स का ऑप्शन चुनना होगा इससे आप अपने पिछले आखिरी घण्टे की सारी हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं।

Last 24 hours – इसका मतलब ये होता है कि आपने पिछले 24 घण्टे में जितना कुछ भी क्रोम ब्राउज़र पर सर्च किया है इस ऑप्शन को सलेक्ट करने से आपकी पिछले 24 घण्टे की सारी हिस्ट्री डिलीट हो जायेगी।

Last 7 days – इसको सेलेक्ट करने का मतलब है कि आपने पिछले 7 दिनों में जो भी सर्च किया है इस ऑप्शन पर क्लिक करने से आपके पिछले 7 दिनों की पूरी हिस्ट्री डिलीट हो जायेगी फिर कोई भी पिछले 7 दिनों की हिस्ट्री को नही देख पायेगा।

Last 4 weeks – इस ऑप्शन का मतलब होता है कि आपने अपने क्रोम ब्राउज़र में पिछले 28 दिनों में जितना कुछ भी सर्च किया है इस पर क्लिक करने से आपकी पिछले 28 दिनों की पूरी हिस्ट्री हमेशा के लिए डिलीट हो जायेगी।

All time – इसका मतलब ये है कि आपने क्रोम ब्राउज़र पर शुरू से लेकर आखिरी तक जो कुछ भी सर्च किया है इस पर क्लिक करने से आपके क्रोम की पूरी स्टार्टिंग से लेकर लास्ट तक की हिस्ट्री डिलीट हो जायेगी यानि की क्रोम में जितनी भी हिस्ट्री सेव थी पूरी की पूरी डिलीट हो जायेगी।

tor browser kya hota hai | How To use Tor Browser in Hindi

फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे करें

हैकर कितने प्रकार के होते हैं 

Chrome history kaise delete kare – क्रोम ब्राउज़र की हिस्ट्री कैसे डिलीट करें

सबसे पहले आप अपने क्रोम ब्राउज़र को ओपन कर लें उसके बाद ऊपर की तरफ 3 डॉट पर क्लिक करें तभी आपको history का ऑप्शन दिखाई देगा।


अब आपको हिस्ट्री पर क्लिक कर देना है जैसे ही क्लिक करेंगे तभी आपको clear browsing data का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसी पर क्लिक कर देना है।


Chrome ki history kaise delete karte hai

अब आपको कुछ ऑप्शन मिलेंगे जो मैंने आपको ऊपर बताया था सबसे पहले last hour  का ऑप्शन दिखेगा उसके नीचे last 24 hours का ऑप्शन मिलेगा फिर उसके नीचे last 7 days का ऑप्शन दिखेगा उसके बाद last 4 weeks का ऑप्शन दिखेगा फिर सब से नीचे all time का ऑप्शन दिखेगा।

अब आप मान लीजिए आपको अपने क्रोम ब्राउज़र की पूरी हिस्ट्री डिलीट करना है तो आपको all time के ऑप्शन पर क्लिक करके clear data पर क्लिक कर देना है।


Chrome ki history kaise delete karte hai

बस होगयी अब आपकी हिस्ट्री डिलीट अब कोई भी आपकी सर्चिंग हिस्ट्री को देख नही पायेगा अब आप किसी को भी अपना फ़ोन बेझिझक दे सकते हैं तो उम्मीद करता हूँ आपको समझ आगया होगा की क्रोम browser history delete kaise kare , chrome browser ki history kaise delete kare दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं laptop se chrome browser ki history kaise delete kare तो मैंने जो भी तरीका ऊपर बताया है सेम इसी स्टेप को फॉलो कर के आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर से भी क्रोम ब्राउज़र की सर्च हिस्ट्री डिलीट कर सकते हैं अगर आपके मन में अब भी कोई सवाल बचा हो तो नीचे कमेंट्स में हमे ज़रूर बताएं।

निस्कर्ष – दोस्तों आज की पोस्ट में हमने सीखा है chrome browser ki history kaise delete kare लेख में मैंने स्टेप बाई स्टेप सारे प्रोसेस बताया है जिसको फॉलो कर के आप बहुत आसानी से क्रोम हिस्ट्री डिलीट कर सकते हैं अगर पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल रही हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें।

Leave a Comment