Ba me kitne subject hote hai | Ba kitne saal ka hota hai – हिंदी में

Ba me kitne subject hote hai | Ba kitne saal ka hota hai – हिंदी में


B.a me kitne subject hote hai

हेलो दोस्तों कैसे है आप सब दोस्तों आज की ये पोस्ट हमारे B.A. के छात्रों के लिए है  बहुत से ऐसे छात्र है जो 12th के बाद B.A.में एडमिशन लेते है लेकिन उन्हें पूरी जानकारी नही रहती है आज की पोस्ट में बीए में कितने सबजेक्ट होते है कितने सेमेस्टर होते है कितने एग्जाम होते है और भी बहुत सी बातें जानेंगे तो दोस्तों बढ़ते है अपने टॉपिक की ओर दोस्तो आपके मन में सबसे पहले यह प्रश्न आयेगा की 

BA me kitne subject hote hai तो दोस्तो बीए में आर्ट्स के सभी सबजेक्ट होते है जैसे –

अर्थशास्त्र (Economics) 

समाजशास्त्र (Sociology) 

राजनीति विज्ञान (Political Science)

हिंदी साहित्य (Hindi Literature)

अंग्रेजी साहित्य (English Literature)

इतिहास (History)

दर्शनशास्त्र (Philosophy)

मनोविज्ञान (Psychology)

पर्यावरण अध्ययन (Environmental studies)

भूगोल (Geography)

लोक प्रशासन (Public administration)

संस्कृत (Sanskrit)

सामान्य हिंदी (Hindi general)

सामान्य अंग्रेजी ( English general)

एलिमेंट्री कंप्यूटर (Elementary computer)

ग्रह विज्ञान ( Home science)

Fine arts and painting journalism

Mass communication 

तो ये है बीए के सबजेक्ट इनमें से कुछ। compulsory होते है जिन्हे लेना अनिवार्य होता है और कुछ आप खुद की इच्छा से ले सकते है बीए में पांच विषय लेने होते है जिसमे दो compulsory और तीन core subject होते है ऐसा बीए पास वाले स्टूडेंट्स के लिए वही जो बीए ऑनर्स कर रहे उनका एक एक विषय होता है और उसके एग्जाम भी ज्यादा होते है इसके अतिरिक्त दो subsidiary subject होते है।

बीएससी में स्कॉलरशिप कितनी आती है | या BA ki scholarship kitni ati hai

B.sc me kitne subject hote hai – B.sc kitne saal ka hota hai

B.a ka full form 

बहुत से ऐसे छात्र होते है जिन्हे ये नही पता होता की बीए जिससे वो ग्रेजुएशन कर रहे इसका फुल फॉर्म क्या होता है उसे हिंदी में क्या कहते है कुछ लोग पूछते है Ba ka full form kya hota hai तो चलिए जानते है बीए का फुल फॉर्म होता है Bachelor of arts इसे हिंदी में (कला वर्ग में स्नातक ) कहते है 

Types of BA. 

कुछ छात्रों को ये भी नही पता होता की बीए कितने प्रकार का होता है और फिर वो गूगल करते है Ba kitne prakar ka hota hai तो मैं आपको बता दूं बीए दो प्रकार का होता है।

  • बीए पास(B.a pass)

  • बीए ऑनर्स(B.a honors)

Ba kitne saal ka hota hai

कुछ स्टूडेंट्स जानना चाहते है की B.a kitne saal ka hota hai तो उनकी जानकारी के लिए मैं बता दूं बीए तीन साल का कोर्स होता है कुछ यूनिवर्सिटी बीए+एमए साथ में करवाते है तो उसमे चार साल का कोर्स होता है लगभग विश्वविद्यालयों में तीन साल का ही कोर्स होता है कुछ यूनिवर्सिटी में बीए एमए साथ कराया जाता है।

B.a me admission ke liye percentage

कुछ स्टूडेंट्स को इस बात में परेशानी होती है की Ba me admission ke liye kitne percentage chahiye एडमिशन के दो मैथड होते है कुछ यूनिवर्सिटी में एंट्रेस एग्जाम द्वारा प्रवेश लिया जाता है और कुछ यूनिवर्सिटी में मैरिट के आधार पर बीए में प्रवेश लेने के लिए 12th में 50%होने अनिवार्य है।

High school me scholarship kitni aati hai | हिंदी में – डार्क मीडिया

Ba me kitne semester hote hai 

B.a बैचलर ऑफ आर्ट्स एक अंडर ग्रेजुएट कोर्स होता है इसे 6 सेमेस्टर में बाटा गया है और इसका एग्जाम वार्षिक होता है इसे फुल टाइम या पार्ट टाइम में भी कर सकते हैं बी.ए में 2 कंपल्सरी विषय चुन सकते है जो बी.ए यानी बैचलर ऑफ आर्ट्स का सबसे बड़ा फायदा होता है।

Ba me kitne paper hote hai 

जैसा कि आप सब अब जान चुके है की बीए दो प्रकार का होता है बीए पास था बीए ऑनर्स तो इन दोनों के एग्जाम पैटर्न भी अलग अलग होते है दोनो टाइप के एग्जाम को हम डिटेल में जानेंगे।

B.a pass exam के बारे में बात करे तो इसमें तीन विषय होते है जिसमे दो कंपल्सरी होते है सभी विषयों के दो-दो पेपर होते है कुल मिला कर 6 पेपर और एक राष्ट्र गौरव का जो आप किसी भी साल दे सकते है।

B.a honors exam की बात करे तो उसमे भी तीन विषय लेना होता हैं लेकिन इसमें से एक main subject के रूप में चुनना होता है क्युकी लास्ट इयर सिर्फ सिर्फ main subject का ही एग्जाम देना होता है 1st तथा 2nd में तीनों विषय के एग्जाम देने होते है।

Scholarship दोस्तों अगर स्कॉलरशिप की बात करे 

तो बीए की स्कॉलरशिप में आधे से ज्यादा फीस के पैसे वापस मिल जाते हैं जैसे किसी यूनिवर्सिटी ने बैचलर ऑफ आर्ट्स के लिए 10,000 फीस ली जाती है तो 5,000 स्कॉलरशिप के रूप में हैं वापस कर दिया जाता हैं।

Msc me scholarship kitna milta hai | डार्क मीडिया

Ba me fees kitni lagti hai 

दोस्तों अगर हम बात कर बीए के फीस की सभी univercity में अलग अलग फीस ली जाती है प्राइवेट कॉलेजों की बात करे तो उनके मुकाबले गवर्मेंट कॉलेज की फीस नाम मात्र की होती है जिसमे 5,000-10,000 तक हो सकती है 

अगर आपको और कोई बीए से जुड़े सवाल पूछने हो तो प्लीज आप कमेंट्स बॉक्स में जरूर पूछे।

Leave a Comment