ATM ka full form kya hai | ATM full form in hindi – पूरी जानकारी

 ATM ka full form kya hai | ATM full form in hindi – पूरी जानकारी


Atm ka full form kya hai

Hello guyz आज मैं आपको बताने वाला हूँ ATM full form in hindi क्यू की बहुत सारे लोग एटीएम का नाम तो बहुत सुने होते हैं लेकिन उन्हें ये नही पता होता है कि ATM ka full form kya hota hai तो इसीलिए यह पोस्ट में आज उन सभी के लिए लिख रहा हूं जिन्हें नहीं पता है कि एटीएम का फुल फॉर्म क्या होता है आज इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप एटीएम से रिलेटेड सभी जानकारी बहुत अच्छी तरह से जान जाएंगे क्योंकि इस आर्टिकल में मैं आपको पूरी डिटेल के साथ आज जानकारी देने वाला हूं इसके बाद आपको कहीं और इधर उधर जाने की या सर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

हैकिंग क्या है | हैकर कितने प्रकार के होते हैं? – डार्क मीडिया

टेक्नोलॉजी आज के टाइम में कितनी एडवांस हो चुकी है और दिन पर दिन कितनी एडवांस होती जा रही है आपको भी अच्छी तरह से पता है तो इसी के चलते इंसानों ने एटीएम जैसी मशीन को भी बना लिया है।

एटीएम मशीन के कई सारे फायदे होते हैं अगर आपको लगता है कि एटीएम मशीन से सिर्फ पैसा ही निकाला जा सकता है तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं क्योंकि एटीएम से सिर्फ पैसा ही नहीं बल्कि कई सारे काम किए जा सकते हैं जो अभी मैं आपको बताने वाला हूं पहले जब हम इंसानों को पैसा निकालना होता था बैंक से तो हमें जाकर लंबी लाइन लगाना पड़ता था तब जाकर कहीं हम पैसा निकाल पाते थे ऐसे में हमारा बहुत समय बर्बाद हो जाता था और हमें बैंक के कई बार चक्कर भी काटना पड़ता था।

 लेकिन अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं है जब से एटीएम मशीन का आविष्कार हो गया है तब से हम इंसानों के लिए बहुत ज्यादा आराम हो गया है हम जब चाहे जहां चाहे बहुत आसानी से मशीन के द्वारा पैसा निकाल सकते हैं।

सबसे पहले मैं आपको बता दूँ ATM ka full form kya hai क्यू की सभी को इसका फुल फॉर्म पता होना बहुत ज़रूरी होता है आज के समय में बड़े से बड़े एग्जाम में भी एटीएम का फुल फ़ॉर्म पूछा जाता है तो मैं आपको बता दूं ATM का फुल फॉर्म Automated Teller Machine होता है।

एटीएम के द्वारा हम आसानी से नेट बैंकिंग का पासवर्ड भी बदल सकते हैं और साथ ही एटीएम की मदद से हम कहीं भी कभी भी पैसा निकाल सकते हैं बिना लाइन लगाये हुए और साथ ही एटीएम के ज़रिये हम एटीएम मशीन का एक सबसे बड़ा फायदा ये भी है कि ये 24 घण्टे ऑन रहती है इसलिए रात हो या दिन हो कभी भी पैसा निकाल सकते हैं।

एटीएम की मदद दे बैंक अकाउंट में पैसा भी जमा किया जा सकता है और एटीएम से हम शॉपिंग भी कर सकते हैं लेकिन एटीएम का इस्तेमाल करने के साथ ही हमे कुछ बातों का बहुत ध्यान रखना चाहिए जैसे की एटीएम का पिन डालते समय अपने अगल-बगल में देख लें कहीं कोई आपका पिन देख तो नहीं रहा है और साथ ही अपने एटीएम कार्ड को बहुत ही सुरक्षित रखिये कभी भी उसे लापरवाही के साथ इधर-उधर मत डालिए अगर कभी आपका एटीएम कहीं खो जाता है या चोरी हो जाता है तो उसे बैंक में संपर्क करके तुरंत लॉक करवा दें।

Mobile hack hai kaise pata kare | कैसे पता करे कि मेरा फोन हैक है

एटीएम कार्ड का आविष्कार सन 1960 में जॉन शेफर्ड ने किया था एटीएम कार्ड को पहले बैकोग्राम के नाम से जाना जाता था।

दोस्तों आशा करता हूं आपको पोस्ट पसंद आई होगी और एटीएम से रिलेटेड सारी जानकारी आपको मिल गई होगी आज की पोस्ट में मैंने आपको बताया है ATM ka full form kya hota hai पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment