Aam ki chatni kaise banti hai – कच्चे आम की चटनी के फायदे

Aam ki chatni kaise banti hai – कच्चे आम की चटनी के फायदे


Aam ki chatni kaise banti hai - कच्चे आम की चटनी के फायदे

हैल्लो एवरीवन आज के इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको बताऊंगा aam ki chatni kaise banti hai और कच्चे आम की चटनी के फायदे क्या होते हैं आम की चटनी तो वैसे कई तरह से बनाई जाती है लेकिन मैं आपको स्वादिष्ट खट्टी और मीठी चटनी बनाने के बारे में बताऊंगा बहुत सारे लोगों को नहीं पता होता है kacche aam ki chatni kaise banaen इस वजह से ये आर्टिकल आप लोगों के लिए लिख रहा हूं ताकि आप सब को भी आम की स्वादिष्ट चटनी बनाना आ जाए अगर आप पूरी जानकारी चाहते हैं तो पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें किसी भी पॉइंट को ना छोड़ें वरना आपको अच्छी तरह से समझ नहीं आएगा बाद में फिर आप कमेंट से पूछेंगे कि कुछ समझ नहीं आया इस वजह से पोस्ट को बहुत ध्यान से पढ़ें कच्चे आम की चटनी हर किसी को बहुत पसंद होती है हमारे इंडिया में कच्चे आम की चटनी कुछ ज्यादा ही पसंद की जाती है पिछले पोस्ट में मैंने आपको बताया था देसी आम का अचार बनाने की विधि क्या होती है कच्चे आम की चटनी बनाना कोई बहुत कठिन काम नहीं है इसे बहुत ही जल्दी बना कर तैयार किया जा सकता है।

आम की चटनी बनाने के लिए क्या-क्या चीज की जरूरत पड़ने वाली है वो सब मैंने आपको नीचे लिस्ट में बता दिया है यह सारा सामान आपको आपके घर पर ही आसानी से मिल जाएगा या आप मार्केट से खरीद सकते हैं।

Aam ki chatni kaise banti hai – कच्चे आम की चटनी के फायदे

कच्चे आम की चटनी को हम कई चीजों के साथ खा सकते हैं खास करके पकौड़ी के साथ अगर कच्चे आम के चटनी खाया जाए तो और भी मज़ा आती है या तो दही बड़ा में अगर चटनी में दही मिलाकर डाला जाए तो दही बड़ा और भी स्वादिष्ट बन जाता है आम खाने के साथ लंच या डिनर में भी कच्चे आम की चटनी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Whatsapp hack kaise kare – ज़रूर पढ़ें

देसी आम का अचार बनाने की विधि – ज़रूर पढ़ें

सामग्री:

2 कच्चे आम छिले और कटे हुए

1 से 2 इंच तक छिली और घिसी हुई अदरक

2 चम्मच शक्कर (चीनी)

आधा कटा हुआ नींबू का रस

1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर

आधा चम्मच पिसा हुआ ज़ीरा

नमक 1 चम्मच या अपने स्वादअनुसार

हरी धनिया की थोड़ी सी पिसी हुई पत्तियां

Aam ki chatni banane ki vidhi

गाईज़ aam ki chatni banane ki recipe नीचे मैंने आपको पॉइंट में बताया है सभी पॉइंट को ध्यान से पढ़ें फिर आपके कच्चे आम की चटनी बनकर तैयार हो जाएगी।

  • सबसे पहले आप कोई एक खाली बर्तन या पैन ले लें और उसने एक कप पानी डालें फिर उसे गर्म होने दें जब थोड़ा गर्म हो जाए तो उसी में कटा हुआ कच्चा आम डाल दें और उसे किसी ढक्कन से ढक दें अब उसे पानी के साथ थोड़ा पकने दें ताकि आम पूरी तरह से मुलायम हो जाए।

  • अब जब आपका आम मुलायम हो जाए तो उसी में आपको शक्कर डाल देना है बाकी के भी सारे सामान जो मैंने आपको ऊपर बताया था उन्हें भी डाल देना है जैसे कि अदरक, हल्दी पाउडर, जीरा, नमक, लाल मिर्च पाउडर और हरी धनिया की पिसी हुई पत्तियां याद रखें आपको अभी नींबू का रस नहीं डालना है।

  • सारा सामान डालने के बाद आप उसे अच्छी तरह से 10 मिनट तक चलाएं जब आप की शक्कर पूरी तरह से भूल जाए तो फिर उसमें आखिरी में नींबू का रस डाल दें और 2 मिनट तक पकने दें उसके बाद आप गैस बंद कर दें।


अब आपकी चटनी बनकर तैयार हैं तो देखा aam ki chatni banane ki vidhi कितनी आसान है इसे कोई भी घर पर आसानी से बना सकता है और इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है यही थी आपकी आसान सी aam ki chatni banane ki recipe अब आप इसे किसी बर्तन में निकाल लें और फिर आप इसे लंच या डिनर के साथ ले सकते हैं और अपनी फ़ैमिली को भी परोस सकते हैं अब आपको पता चल ही गया होगा aam ki chatni kaise banti hai अब मैं आपको कच्चे आम की चटनी के फायदों के बारे में बताऊंगा।

कच्चे आम की चटनी के फायदे

  1. अगर आप कच्चे आम की चटनी खाना खाते समय खाते हैं तो आपके खाना का स्वाद डबल हो जाता है।

  1. अगर आप नॉनवेज खाना पसंद करते हैं तो भी इसे आप फिश और चिकन के साथ ले सकते हैं।

  1. कच्चे आम की चटनी विटामिन ए, बी और सी की पूर्ति भी करती है साथ ही आप का पाचन तंत्र भी मजबूत बनाती है।

तो यह है हमारे कच्चे आम की चटनी के फायदे अब आप खुद ही समझ सकते हैं इसे खाने से हमें कितना लाभ मिल सकता है।

Pasta banane ki vidhi – ज़रूर पढ़ें

अंधभक्त किसे कहते हैं – ज़रूर पढ़ें

अंतिम शब्द

आज के इस लेख में मैंने आपको बताया है aam ki chatni kaise banti hai और आम की चटनी के क्या फायदे होते हैं मुझे उम्मीद है पोस्ट आपको अच्छी तरह से समझ आ गई होगी अगर इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको थोड़ी भी जानकारी प्राप्त हुई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और अगर आपके मन में इस रिलेटेड कोई सवाल बाकी है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछ लें पोस्ट को शुरू से लेकर अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत शुक्रिया।

Leave a Comment