10 ka result kaise dekhe | high school result kaise check kare

 10 ka result kaise dekhe | high school result kaise check kare

हेलो एवरीवन स्वागत है आपका आज की इस नई पोस्ट पर बहुत से ऐसे लोग होंगे जो 10th ki परीक्षा पास कर चुके है अब उन्हें रिजल्ट का इंतजार होगा लेकिन वो ये नहीं जानते की ऑनलाइन रिजल्ट कैसे देखे आज की पोस्ट इसी टॉपिक के लिए हैं तो बढ़ते है अपने टॉपिक की ओर हम आज आपको इससे जुड़ी सारी जानकारी देने वाले है जिससे आपको बहुत आसानी होगी अपना रिजल्ट देखने में तो दोस्तों बने रहे पोस्ट के लास्ट तक एक भी लाइन मिस न करे।

10 का रिजल्ट कैसे देखे , हाई स्कूल का रिजल्ट कैसे चेक करे जाने पूरी जानकारी दोस्तों अगर आप 10th का exam दे चुके होंगे तो अब आपको result का बड़ी बेसब्री से इंतज़ार होगा आप जानना चाहते होंगे की 10 ka result kaise dekhen या high school result kaise check kare तो अपने सवालों के जवाब पाने के लिए बने से पोस्ट के end तक।

अगर आपको पता न हों तो मैं बता दूं हर राज्य के लिए रिजल्ट जारी करने की अलग अलग वेबसाइट है तो आप जिस भी राज्य से हो उससे संबंधित वेबसाइट पर आपका रिजल्ट अपलोड होता है आप वहाँ से अपना रिजल्ट आसानी से देख सकते है। 

हम आपको आज यूपी बोर्ड 10th class result कैसे देखें इसके बारे में बताएंगे अगर आपने यूपी बोर्ड से हाई स्कूल परीक्षा उत्तीर्ण की है तो आप यूपी बोर्ड की वेबसाइट के माध्यम से अपना रिजल्ट देख पाएंगे।रिजल्ट देखने के लिए आपको कुछ आसान सी प्रक्रिया को फॉलो करना होगा ताकि आप आसानी से अपना रिजल्ट देख सके और डाउनलोड कर सके।

सबसे पहले आपको यूपी बोर्ड रिजल्ट देखने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर विजिट करना है।

अब आपको इसमें 10वीं के रिजल्ट का ऑप्शन मिलेगा उसमे क्लिक कर देना है।

अब आपको roll no.डालने का ऑप्शन मिलेगा उसमे क्लिक कर देना है।

बीएससी में स्कॉलरशिप कितनी आती है | या BA ki scholarship kitni ati hai

UP Scholarship Correction Date 2021 | हिंदी में – डार्क मीडिया

इस प्रकार से आपके सामने पूरा रिजल्ट आ जाएगा और आप आसानी से अपना रिजल्ट देख सकते है और download कर सकते है।

तो इस तरह से आप 10th up board का रिजल्ट देख सकते है।

SMS se 10th ka result kaise dekhe 

अगर किसी कारण आप वेबसाइट से नही देख सकते तो आप sms से भी देख सकते है इसके लिए आपको मैसेज बॉक्स में टाइप करना है up12(roll no) और 56263 पर भेज दें।

इस तरह से आप sms से भी अपना रिजल्ट देख सकते है। आप IVRS के द्वारा भी अपना रिजल्ट देख सकते है यदि आप दिल्ली से है तो आपको 24300699 और अगर किसी अन्य राज्य से है तो आपको 011-24300699 पर कॉल करके आप अपना रिजल्ट देख सकते है।

Kisi bhi rajya ka 10th ka result kaise dekhe 

अब हम ऐसे way की बात करेंगे जिससे आप किसी भी स्टेट से हो आसानी से अपना रिजल्ट देख सकते है इसमें सिर्फ 10th का ही भी बल्कि 12th आदि और भी रिजल्ट्स आसानी से देख सकते है इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है।

सबसे पहले आपको Indiaresults ki website पे जाना है।

जब आप वेबसाइट पे आयेंगे तब आपको राज्य चयन का ऑप्शन मिलेगा अब आपको अपना राज्य सेलेक्ट के लेना है जिस राज्य का आपको रिजल्ट देखना है।

अब आपके सामने अलग अलग कई रिजल्ट की लिस्ट दिखाई देगी उसमे से आपको जिसका रिजल्ट देखना है उसे चुन लेना है अगर आप 10वीं का देखना है चाहते है तो उसपे क्लिक करके ओपन कर लेंगे।

अब आपको नंबर से रिज़ल्ट देखना है या नाम से दोनो के ऑप्शन मिल जायेंगे।

आप नाम या नंबर जिससे देखना चाहे उसे डाल दे उसके बाद Get रिजल्ट पर क्लिक कर दे।

अब आपके सामने आपका रिजल्ट आ गया अब आप आसानी से देख सकते है।

अगर आपको इससे जुड़े कोई भी सवाल पूछने हो तो आप कमेंट्स बॉक्स में पूछ सकते है।

Leave a Comment