हैकिंग क्या है | हैकर कितने प्रकार के होते हैं?

हैकिंग किसे कहते है – ethical hacking in hindi


Hello दोस्तों आज हम जानेंगे की hacking kya hoti hai और कितने प्रकार की होती है और साथ ही साथ यह भी जानेंगे की hacker kitne prakar ke hote hai दोस्तों आज कल हम सब जानते है की बिना Smartphone और Computer के कोई काम कर पाना कितना मुश्किल है। अब मान लीजिए आपके पास ज़्यादा टाइम नहीं है जिसकी वजह से आप बाहर सामान लेने नहीं जा सकते तो ऐसे में हम Mobile या Computer का प्रयोग करके घर बैठे ही Online shopling कर सकते है। इसी तरह चाहे Netbanking का काम हो या School, Office वगैरह का हम हर जगह Computer और Smartphone का इस्तेमाल करते है। क्यू की इसकी मदद से हम सब काम जल्दी कर सकते है फिर वो चाहे किसी को मैसेज भेजना हो या कैलकुलेशन करना हो या कोई डाटा स्टोर करना हो।

इसलिए Computer और Smartphone की Demand दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में Cybercrime का भी खतरा बहुत बढ़ते जा रहा है। Cybercrime को अंजाम देने वाला कोई और नहीं बल्कि hackers ही होते हैं। जो की Computer का इस्तेमाल करके किसी का डाटा हैक कर लेते हैं या ज़रूरी फाइल्स को Hack kar lete hai और फिर Victim से पैसों की Demand करते हैं वो भी कोई छोटी मोटी नही बल्कि काफी भारी रकम की Demand करते हैं। ऐसे में मजबूर होकर लोग उन्हें पैसे दे भी देते हैं। क्यू की पैसे ना देने पर डाटा को नष्ट करने की चेतावनी देते हैं। और जो पैसे देने से मना करता है उसका डाटा और ज़रूरी फाइल्स डॉक्यूमेंट को डिलीट कर देते हैं। जिससे विक्टिम को काफी ज़्यादा नुकसान और परेशानियों का सामना करना पड़ता है। दोस्तों ज़्यादा जानकारी के लिए पोस्ट को पढ़ते रहे आगे हम जानेंगे hacking legal hai ya illegal है?

hacking kya hoti hai (Hacking in hindi)

किसी का डाटा हैक कर लेना या चुरा लेना वो भी बिना किसी परमिशन के या किसी कंप्यूटर सिस्टम की खामियों को ढूंढ निकालना और फिर सिस्टम को हैक करके उस सिस्टम के मालिक से पैसे मांगना या ब्लैक मेल करना हैकिंग ही कहलाता है। hackers को सिस्टम की बहुत ज़्यादा Knowledge होती है और ये उसी का भरपूर फ़ायदा उठाते हैं। इसलिए hacking पूरी तरह से illegal है।


Hacking-kya-hoti-hai

ethical hacking kya hai in hindi ?


 अब हम जानेंगे ethical hacking in hindi जब कोई hacker किसी कम्पनी के सिस्टम में कोई खामी या कमी ढूंढता है और उसके owner को inform करता है या उस कमी को ठीक करता है पूरा काम owner की देख रेख में किया जाता है उसी को हम ethical hacking कहते हैं।

हैकर कितने प्रकार के होते हैं  ( types of hackers in hindi )


दोस्तों अब हम बात करेंगे types of hackers जैसे दुनिया में कई तरह के लोग होते हैं अच्छे,बुरे ठीक उसी तरह हैकर्स भी होते हैं। तो चलिए अब हम जान लेते हैं hacker kitne prakar ke hote hain और उनके अपने अपने क्या काम होते हैं। basically हैकर तीन प्रकार के होते हैं।

1- Black hat hacker – Black hat hacker हमारे बैंक अकाउंट या सोशल मीडिया अकाउंट को हैक कर लेते हैं  हमारे कंप्यूटर में virus भेज देते हैं या malware छोड़ देते हैं कुल मिलाकर ये अपने फायदे के लिए या पैसो के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं आप इसका अंदाज़ा भी नही लगा सकते हैं। ये किसी भी सिस्टम की कमियों को ढूंढ कर या सिस्टम की security को crack कर के डाटा को हैक कर लेते हैं। फिर इनका मन हुआ तो ये डाटा को डिलीट करके नष्ट भी करदेते हैं या फिर डाटा को वापस से लौटाने के लिए भारी रकम वसूलते हैं। इनके नाम से ही पता चलता है की ये अच्छे नहीं होतें ये सिर्फ और सिर्फ अपना ही फायदा देखते हैं। ये बहुत ही शातिर दिमाग के भी होते हैं इनको पकड़ पाना या ट्रैक कर पाना बहुत मुश्किल होता है। बाकायदा इनकी एक खुफिया टीम भी होती है जिसके बारे में किसी को पता नही होता या तो ये अकेले भी cyber crime को अंजाम देने में एक्सपर्ट होते हैं। लेकिन जब किसी बड़े क्राइम को अंजाम देना होता है तो ये लोग टीम के साथ बैठ कर अपने target system की security crack करते हैं या उस सिस्टम की कमज़ोरी को ढूंढ निकालते हैं और फिर उसके बाद सिस्टम पे अटैक कर के उसे हैक कर लेते हैं।



2- White hat hacker – अब हम जानेंगे white hat hacker के बारे में दोस्तों जैसा की इनके नाम से ही पता चलता है की ये अच्छे होते हैं और ये वाक़ई में अच्छे होते हैं क्यू की ये किसी का डाटा या इनफार्मेशन बिना परमिशन के हैक नही करते हैं बल्कि ये लोगो की मदद करते हैं। जैसे की मान लीजिए आपके सिस्टम में कोई कमी है जिसकी वजह से आपका सिस्टम हैक हो सकता है तो ये आपको सिस्टम की उस कमी को ढूंढ कर निकालेंगे और उसे ठीक करने में आपकी मदद करेंगे। या आपका कोई important data आपके सिस्टम से गलती से डिलीट होगया है तो ये उसको वापस से access करने में आपकी मदद करेंगे। इन्ही को हम ethical hacker भी कहते हैं। और ये देश की cyber security को strong बनाने के लिए भी सरकार की निगरानी में काम करते हैं। और सभी important data को पूरी तरह सुरक्षित रखते हैं। और सिस्टम को hack होने से बचाते हैं इन्ही को हम white hat hackers के नाम से जानते हैं।


Phone update kaise karen – ज़रूर पढ़ें

3- Brown hat hacker – अब हम बात कर लेते हैं brown hat hacker की जिनके नाम से ही आप अंदाज़ा लगा सकते हैं ये न तो अच्छे होते है ना ही बुरे होते हैं या आप ये भी कह सकते हैं ये अच्छे भी होते है बुरे भी होते हैं। अब आप के मन में सवाल उठ रहा होगा ऐसा क्यू हैं ये अच्छे भी और बुरे भी कैसे हो सकते हैं। तो मैं आपको बताना चाहूंगा की ये पूरी तरह से अपने mood के ऊपर depend होते हैं। ये सरकार के लिए काम नही करते हैं और ना ही किसी कम्पनी के लिए। इनका मन हुआ तो ये cybercrime को अंजाम दे सकते हैं मतलब की आपका डाटा हैक कर सकते हैं। अगर इनका मन हुआ तो ये आपके system ko hack hone se बचा कर आपकी मदद भी कर सकते हैं। अगर इन्होंने ने आपका data hack कर लिया है उसके बाद आप इनसे request करते हैं तो इनका mood बदल सकता है और ये आपको आपका डाटा वापस से लौटा सकते हैं। इसलिए इन्हें हम ना ही ब्लैक में शामिल करते हैं और ना ही वाइट में शामिल करते हैं बल्कि हम इन्हें ब्राउन में शामिल करते हैं।

हैकिंग के प्रकार ( types of hackers in hindi )


दोस्तों I hope की आप सब पोस्ट को एन्जॉय कर रहे होंगे। पोस्ट थोड़ा सा लंबी ज़रूर है लेकिन यकीन मानिए इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप के मन hacking से related सारे doubt खत्म हो जाएंगे। अब हम बात कर लेते हैं hacking kitne prakar ki hoti hai वैसे हम बात करें हैकिंग की तो ये कई तरह से की जाती है लेकिन कुछ ऐसी हैकिंग का यूज़ ज़्यादा किया जा रहा है आज के टाइम में उन्ही के बारे में हम यहां पे बात करेंगे।


Hacking-kya-hoti-hai

Mobile Hacking


जैसा की आप सब को मैंने ऊपर बताया था दिन पर दिन मोबाइल का इस्तेमाल बढ़ते ही जा रहा है। अब हम बात कर लेते हैं hacker आपके mobile ko hack kaise karte hain देखिये मैं आपको बता दूँ हैकर को जब आपका फ़ोन हैक करना होता है तो वो आपको email के ज़रिये या whatshapp के ज़रिये आपके फ़ोन में virus या एक spy software install करा देते हैं। और वो spy software आपके फ़ोन की हर एक activity पर नज़र रखता है आपकी सारी इनफार्मेशन हैकर तक पहुचाता है।

Mobile hack hone se kaise bachaye ?


अगर आप अपने फ़ोन को हैक होने से बचाना चाहते हैं तो हमेशा अपने फ़ोन में pattern lock या security lock का इस्तेमाल ज़रूर करें और ध्यान रहे हर किसी को अपना फ़ोन बिलकुल ना दें जिसपे आपको ट्रस्ट है आप सिर्फ उसी को फ़ोन दें। और जब भी आपके फ़ोन में आपको किसी new number से मैसेज आता है या ईमेल आता है उसमें किसी भी तरह की लिंक दी गयी हो तो आप उस पर click न करें क्यू की ऐसा करने से आपके फ़ोन में virus या spy software install हो सकता है और आप कभी भी फालतू की वेबसाइट पे visit ना करें इससे आपके phone me malware install हो सकता है। जितना भी मैंने आपको बताया है अगर आप इस बात का ध्यान रखते हैं तो यकीन मानिए आपका फ़ोन बिलकुल safe रहेगा।

Social Media Hacking


दोस्तों सोशल मीडिया हैकिंग का इस्तेमाल बहुत ज़ोरो से किया जा रहा है इसमें आपके किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट को हैक किया जाता है जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्वीटर, लिंकडिन आदि इसमें हैकर आपके पास एक fake phishing link भेजता है वो लिंक फेसबुक पेज की भी हो सकती है या इंस्टाग्राम, ट्विटर, जीमेल, आदि की भी होसकती है। और आप उसमे लॉगिन करदेते है जिससे आपका social media account hack हो जाता है।


ज़रूरी नही की हैकर सिर्फ एक लिंक भेज कर ही आपका सोशल मीडिया अकाउंट हैक करे। अगर आपके social media account ka password वीक यानि की कमज़ोर है तो हैकर आपके Account के password का अंदाज़ा लगा सकता है या आपके अकाउंट पर dictionary attack कर सकता है। dictionary attack kya hai , hacker dictionary attack kaise karte hai अब हम इस बारे में बात करेंगे।

dictionary attack kya hai in hindi


चलिये अब बात कर लेते हैं dictionary attack kya hota hai Guyz आपको बता दूँ हैकर्स के पास पासवर्ड की एक बहुत ही लंबी लिस्ट होती है जो की वो खुद क्रिएट करते है। a to z,  0 to 9 और सारे character से लेकर वो पासवर्ड की एक लंबी लिस्ट तैयार करते है फिर आपके अकाउंट पे डिक्शनरी अटैक कर देते है जिसमे 1 बाई 1 एक एक पासवर्ड आपके अकाउंट पे try होते रहता है। अगर आपका पासवर्ड बिल्कुल इजी या नार्मल है तो आपका पासवर्ड उनकी लिस्ट में मैच ज़रूर कर जायेगा और आपका अकाउंट हैक हो जायेगा। इसी method को डिक्शनरी अटैक कहते हैं।

social media account hack hone se kaise bachaye? ( सोशल मीडिया अकाउंट हैक होने से कैसे बचाए )


दोस्तों अब हम बहुत important topic पर discuss करने जा रहें हैं। इसे आप बहुत ध्यान से पढ़ियेगा क्यू की ये knowledge आपके बहुत काम आने वाली है। तो चलिए स्टार्ट करते हैं। facebook hack hone se kaise bachaye , Instagram account hack hone se kaise bachaye 


देखिये मैं आप लोगो को एक बात बता दू जब तक आप लोग कोई गलती खुद अपनी तरफ से नही करते तब तक आपका डाटा या अकाउंट कोई हैक नही कर सकता।आप लोग गलती कैसे करते है? आप लोग अपने अकाउंट का पासवर्ड काफी आसान या नार्मल रखते है जिसे एक हैकर आसानी से हैक कर सकता है जैसे की आप अपने पासवर्ड में अपना नाम या अपना फ़ोन नंबर डाल देते है या कोई भी नॉर्मली पासवर्ड डाल देते है जैसे की 123456789 या 0987654321 तो आप कभी भी ऐसा पासवर्ड ना रखे और साथ ही साथ एक बात का और भी ध्यान रखे आप कभी भी फेक पेज पे या फेक वेबसाइट पे आप लॉगिन न करे क्यू की आज कल इंटरनेट पे ढेर सारी फेक वेबसाइट मौजूद है जो की हैकर्स द्वारा डेवेलोप की जाती है आपका पासवर्ड चोरी करने के लिए।

तो जब भी आप किसी भी वेबसाइट पे लॉगिन करे पहले उसकी जानकारी अच्छे से प्राप्त करले और वेबसाइट की url में देख ले की वेबसाइट की लिंक https से स्टार्ट हो रही है या नही अगर https से स्टार्ट नही हो रही तो वेबसाइट सिक्योर नही है और न ही आप के लिए सुरक्षित है तो आप वहां लॉगिन न करे। अब हम जानेंगे की हम अपना पासवर्ड किस तरह का रखे जो पूरी तरह सेफ रहे। दोस्तों आप जब भी कोई पासवर्ड रखे तो हमेशा मिक्स करके रखे नंबर,कैरेक्टर और अल्फाबेट इससे आपका पासवर्ड सिक्योर रहेगा।

Example- @@yourname361@ , @anydigit wsz@@@

आप देख सकते है मैंने example दे दिया है आपको इसी टाइप का पासवर्ड रखना है। अगर आपने मेरे बताये हुए पासवर्ड के जैसा रखा हुआ है तो आपका अकाउंट और पासवर्ड बिलकुल सेफ है आपको घबराने की कोई ज़रूरत नही है। अगर आपने भी बिलकुल easy password रखा हुआ है तो आप पोस्ट को पढ़ने के बाद तुरंत अपना password change कर दें अब आपके मन में ये सवाल उठ रहा होगा की ऐसा पासवर्ड सिक्योर और  स्ट्रांग क्यू है? तो मैं आपको बताना चाहूंगा जो हैकर्स के पासवर्ड की लिस्ट होती है a से स्टार्ट होती है z पे खत्म हो जाती है ठीक उसी तरह 0 से स्टार्ट होती है लिस्ट 9 पे खत्म हो जाती है। अगर आपने अपने पासवर्ड को मिक्स करके रखा हुआ है। कैरेक्टर,नंबर,अल्फाबेट में तो आपका पासवर्ड उनकी लिस्ट से मैच होने में 200 साल लग सकते है या हज़ारो साल भी लग सकते है या कभी भी मैच नही हो सकता। तो इसलिए ये पासवर्ड स्ट्रांग और पूरी तरह से सिक्योर है।

Website hacking in hindi


अब हम बात करेंगे हैकर website hack kaise karte hai  actually हैकर्स वेबसाइट हैक करने के लिए SQL Injection का इस्तेमाल करते हैं या nulled themes and code का इस्तेमाल करते हैं और साथ ही साथ remote file inclusion भी एक काफी पॉपुलर मेथड में से एक है।

Website hack hone se kaise bachaye


आज कल वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान होगया है कोई भी bina coading ke website बना सकता है या किसी developer को hire कर के अपनी वेबसाइट बनवा सकता है लेकिन वेबसाइट को मैनेज करना इतना आसान नही होता है। वेबसाइट हैक होने का खतरा बना रहता है इसलिए हमें पहले इसकी पूरी जानकारी ले लेना चाहिए तब वेबसाइट को मैनेज करना चाहिए। बहुत सारे लोग एक सबसे बड़ी गलती करते हैं जो की अपने वेबसाइट पे free themes या nulled themes ka istemal करते हैं।

ये बिलकुल भी सेफ नहीं है क्यू की nulled themes या nulled codes हैकर्स के द्वारा डेवेलोप किये जाते हैं। लेकिन बहुत सारे लोग पैसे बचाने के लिए themes को buy करने के बजाए उसका nulled version download करके अपने वेबसाइट पे apply कर देते हैं ऐसे में उनकी वेबसाइट हैक भी हो सकती है क्यू की उसमे जो कोडिंग होती है हैकर्स द्वारा पूरी स्क्रिप्ट तैयार की जाती है और उसमें वो अपने malicious code भी add कर सकते हैं इससे आपकी वेबसाइट को नुकसान पहुँच सकता है या आपकी वेबसाइट हैक हो सकती है। इसलिए मैं आपको यही सलाह दूंगा आप कभी भी फ्री थीम्स का इस्तेमाल न करें।


और बीच बीच वेबसाइट के वायरस को चेक ज़रूर करें आप virus check karne ke liye किसी virus checker tool का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Password hacking in hindi


जब हम अपने किसी फाइल, डाटा या फोल्डर का पासवर्ड भूल जाते हैं तब हैकिंग का इस्तेमाल करके उसके पासवर्ड को क्रैक किया जाता है और वापस से डाटा को रिकवर कर लिया जाता है उसे हम password hacking kahte hai

Advantages of hacking in hindi


अब हम बात कर लेते हैं advantages of hacking इसके ज़रिये हम अपने खोए हुए डाटा को वापस से रिकवर कर सकते हैं।


इसके ज़रिये आप अपने सिस्टम की कमज़ोरी को पकड़ सकते हैं और उसे ठीक करके हैक होने से बचा सकते हैं।


इसके ज़रिये हम उस फोल्डर या फाइल का पासवर्ड क्रैक कर सकते हैं जो हम भूल चुके होते हैं।


इसके ज़रिये हम अपने मोबाइल या कंप्यूटर को हैक होने से बचा सकते हैं।

इसके ज़रिये हम अपने कंप्यूटर के नेटवर्क या security strength की जांच कर सकते हैं।


तो देखा आप लोगो ने hacking ke kitne fayde hai इसका इस्तेमाल करके हम अपने डाटा और सिस्टम को सेफ रख सकते हैं।

Disadvantages of hacking in hindi


अब हम बात करेंगे hacking ke nuksan की जैसा की हम सबको पता होगा आज कल हैकिंग का बहुत गलत इस्तेमाल किया जा रहा है दिन पर दिन साइबर क्राइम बढ़ता ही जा रहा है।


हैकिंग के ज़रिये हैकर्स आपका डाटा या आपका सिस्टम हैक कर के उसे नष्ट कर सकते हैं या उसे वापस लौटाने के लिए आप से बहुत सारे पैसो की मांग कर सकते हैं।

हैकिंग के ज़रिये हैकर्स आपको ब्लैक मेल भी कर सकते हैं जैसे की आपके कम्प्यूटर से या आपके फ़ोन से आपकी private photos , private videos या private chatting को हैक कर सकते हैं।


हैकिंग के ज़रिये हैकर्स किसी भी बड़ी या छोटी कम्पनी की सिक्योरिटी को क्रैक कर सकते हैं या उनके सिस्टम में entery कर सकते हैं।


तो ये हैं हैकिंग के नुकसान i hope की आप सबको hacking ke advantages and disadvantages जान कर अच्छा लगा होगा।


Hacking-kya-hoti-hai


दुनिया का सबसे बड़ा हैकर कौन है ( Who is the No 1 hacker in world? )


चलिए अब हम बात कर लेते हैं Most dangerous hackers in the world हैकिंग की दुनिया में सबसे बड़ा नाम है केविन डेविड मिटनिक ( kevin David Mitnick ) US का सबसे बड़ा साइबर क्रिमनल में इसका नाम सबसे पहले आता है। 

केविन ने Nokia, Motorola, Pentagon, Telegram जैसी बड़ी कंपनियों को भी नहीं बख्शा इन्हें भी हैक कर लिया था। इसी के चलते उसे कई साल जेल में भी रहना पड़ा।

आशा करता हूँ आप सब को आज की पोस्ट बहुत पसंद आयी होगी इस पोस्ट में हमने सीखा hacking क्या है अगर पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करें।

5 thoughts on “हैकिंग क्या है | हैकर कितने प्रकार के होते हैं?”

  1. Agr aap ek hacker banna chahte hai to iske liye apko ethical hacking ka course karna hoga iske liye kayi sari institue hai jo is course ko provide karwati hai agr apke aas pas koi bhi institute nhi hai to aap online course bhi kar skte hai

    Reply
  2. Hacking of phone and speaker also done this is Latest Hacking and not on call but if u put your phone aside and talking to someone about anything or meeting with anything, the hacker listens Live talking through speaker being hacked and listen each and every conversation when you put your phone aside or in pocket or holding your phone in hand hacker listens 24 hours conversation through speaker or mic of Cell phone and only way to prevent this to switch off your Cell phone during important talks and from this Hacking crime rate increases in India 🇮🇳 and specially Delhi and not Cyber crime but even life threat or may be every crime and its easy for criminals to Kill somebody by trace location or talk and send anybody to do crime its simple and this happens in Delhi 🙏💯jai Hind🇮🇳

    Reply

Leave a Comment