व्हाट्सएप्प हैक होने से कैसे बचाए – ऐसे बचें हैकर्स से

 व्हाट्सएप्प हैक होने से कैसे बचाए – ऐसे बचें हैकर्स से


व्हाट्सएप्प हैक होने से कैसे बचाएं

हैल्लो दोस्तों आज की इस नई पोस्ट पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है आज की पोस्ट बहुत ही हेल्प फुल होने वाली है क्यू की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं व्हाट्सएप्प हैक होने से कैसे बचाए या how to secure whatsapp account in hindi जैसा की आप सभी को पता होगा व्हाट्सएप्प एक बहुत ही लोकप्रिय ऍप बन चुका है जिसकी डौनलोडिंग प्ले स्टोर पर बहुत ही ज़्यादा है इस ऍप को साल 2009 में लॉन्च किया गया है तब से लेकर इसकी लोकप्रियता बहुत ही तेज़ी से बढ़ी है लगभग व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल आज दुनिया भर में किया जा रहा है इसका इसकी एक बड़ी वजह ये भी है कि व्हाट्सएप्प सिक्योरिटी के मामले में हमेशा से आगे रहा है अपने यूज़र्स की प्राइवेसी के लिए व्हाट्सएप्प पर करोड़ो अरबो रूपये खर्च करता है जिससे यूज़र्स का डाटा सुरक्षित है।

लेकिन तब भी दुनिया में ऐसे ऐसे हैकर्स बैठे हैं जिनकी नज़र आपके व्हाट्सएप्प अकाउंट पर रहती है तो ऐसे में अपने व्हाट्सएप्प अकाउंट को हैक होने से बचाना आपकी ही ज़िम्मेदारी है आपकी जानकारी के लिए बता दूँ व्हाट्सएप्प को फेसबुक कम्पनी ने खरीद लिया है कई साल पहले ही व्हाट्सएप्प को खरीदने के बाद व्हाट्सएप्प में end to end encription का फीचर्स भी ऐड कर दिया है जिससे यूज़र्स की चैटिंग सेफ रहती है जैसा की आप सब को पता होगा व्हाट्सएप्प ने अपने यूज़र्स के लिए whatsapp web का फीचर्स भी दे रखा है ताकि यूज़र्स अपने व्हाट्सएप्प अकाउंट को अपने लैपटॉप या दूसरे फ़ोन में भी लॉगिन कर सके उसी नंबर से लेकिन एक रिसर्च में पाया गया है कि हैकर्स जब भी आपका व्हाट्सएप्प हैक करते हैं तो व्हाट्सएप्प वेब का ही इस्तेमाल करते हैं।

हैकर्स किन किन तरीकों से व्हाट्सएप्प हैक करते हैं इसकी जानकारी भी आपको होना बहुत ही ज़रूरी है तभी आप अपने व्हाट्सएप्प अकाउंट को सुरक्षित रख सकेंगे।

Whatsapp par kisi ko block kaise kare

Bsc me kitne subject hote hai

1- whatsapp वेब

Whatsapp web एक ऐसा फीचर्स है जिसे हैकर्स व्हाट्सएप्प हैक करने के लिए सबसे ज़्यादा इस्तेमाल करते हैं ये फीचर्स आपके व्हाट्सएप्प ऍप के अंदर ही पाया जाता है इस मेथड से हैकर्स आपका व्हाट्सएप्प हैक करने के लिए बहाने से आपका फ़ोन मांगता है 2 मिनट के लिए उसके बाद web.whatsapp.com की वेबसाइट ओपन कर के आपके व्हाट्सएप्प को स्कैन कर लेता है इससे आपकी पूरी की पूरी चैट उसके फ़ोन में भी ओपन हो जाती है।

बचने का तरीका

अपने फ़ोन को किसी भी व्यक्ति को न दें जिसे आप अच्छे से जानते न हो अगर दे भी दें तो उसके बाद आप अपना व्हाट्सएप्प ओपन करके ऊपर 3 डॉट पर क्लिक करके linked device में जाकर चेक कर लें कहीं आपका व्हाट्सएप्प किसो अन्य डिवाइस में लॉगिन तो नही है अगर है तो उसे तुरंत लॉगआउट कर दें।

और साथ ही अपने व्हाट्सएप्प ऍप पर हमेशा पासवर्ड का इस्तेमाल करें।

2- spy app

हैकर्स इस मेथड को भी काफी ज़्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं आज के टाइम में इसमें हैकर आपके फ़ोन में एक स्पाई ऍप को इंस्टॉल कर देता है उसके बाद आपके फ़ोन की एक एक एक्टिविटी हैकर्स के पास पहुँच जाती है फिर चाहे व्हाट्सएप्प चैटिंग हो या फेसबुक चैटिंग कहने का मतलब ये है कि इस मेथड में आपका पूरा फ़ोन हैक हो जाता है।

बचने का तरीका

अपने फ़ोन में हमेशा लॉक लगा कर रखें और आप जिसे जानते न हो उस व्यक्ति को अपना फ़ोन कभी न दें और समय समय पर अपने फ़ोन में चेक करते रहें कही कोई स्पाई ऍप तो आपके फ़ोन में इंस्टॉल नही है अगर है तो उसे तुरंत डिलीट कर दें और कभी भी कोई फालतू ऍप को इंस्टॉल न करें।

3- by otp

इस मेथड में हैकर्स व्हाट्सएप्प पर आपके नंबर को डाल कर लॉगिन करता है उसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी मैसेज जाता है फिर हैकर आपसे आपका फ़ोन किसो बहाने से मांग लेता है उसके बाद आपके sms में जाकर ओटीपी को लेलेता फिर इधर डाल कर लॉगिन कर लेता है तब आपका व्हाट्सएप्प हैक हो जाता है।

बचने का तरीका

आप जिसे जानते नही उसे कभी अपना फ़ोन ही न दें और अपने फ़ोन में लॉक लगा कर रखें साथ ही sms app में भी लॉक लगा कर रखें और लॉक स्क्रीन पर sms की नोटिफिकेशन को हाईड रखें।

4- by fake link

इस मेथड में हैकर आपके व्हाट्सएप्प अकाउंट पर या जीमेल अकाउंट पर एक फेक लिंक भेजता है फिर आपको लालच देता है इस लिंक पर क्लिक कर के स्मार्टफोन जीते या कुछ भी कह सकता है फिर आप जैसे ही उस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक QR Code आयेगा उसे आपको व्हाट्सएप्प से स्कैन करने को कहेगा जिससे आपका व्हाट्सप्प हैक हो जायेगा।

बचने का तरीका

इससे बचने के लिए कभी भी आप किसी लिंक पर क्लिक न करें और न ही अपने व्हाट्सएप्प से किसी QR code स्कैन करें और अगर आपने गलती से स्कैन कर लिया है तो तुरंत व्हाट्सएप्प वेब में जाकर चेक कर लें अगर आपका व्हाट्सएप्प कहीं और भी लॉगिन दिखाये तो उसे तुरंत लोग आउट कर दें।

5- by backup

इस मेथड में हैकर आपसे आपका फ़ोन लेता है उसके बाद फाइल मेनेजर में जाकर आपका व्हाट्सएप्प बैकअप वाला फोल्डर को चुरा लेता है फिर उसे अपने फ़ोन में copy करके उसे डिकोड कर देता है या एक्सट्रेक्ट कर देता है जिससे आपका मैसेज उसे दिखाई दे जाता है।

बचने का तरीका

इससे बचने के लिए किसी भी गैर व्यक्ति को अपना फ़ोन न दें और अपने फाइल मेनेजर में हमेशा ऍप लॉक का इस्तेमाल करें और साथ ही अपने फ़ोन में भी लॉक का इस्तेमाल करें।

6- by whatscan app

इस मेथड में हैकर खुद के फ़ोन में एक whatscan ऍप को इंस्टॉल करता है उसके बाद आपके व्हाट्सप्प को ओपन कर के स्कैन कर लेता है।

बचने का तरीका

किसी को भी अपना फ़ोन कभी न दें और फ़ोन में लॉक स्क्रीन का इस्तेमाल करने के साथ ही साथ व्हाट्सएप्प ऍपलॉक का भी इस्तेमाल करें।

हैकर आपके व्हाट्सएप्प अकाउंट को हैक कर के आपको काफी नुकसान पंहुचा सकता है इसलिए इन सभी बातों का आपको बहुत ध्यान रखना है चलिये आपको बता देता हूँ हैकर आपके व्हाट्सएप्प को हैक कर के क्या क्या कर सकता है।

  • आपकी सारी चैट को पढ़ सकता है।

  • आपके मैसेज डिलीट कर सकता है।

  • आपके व्हाट्सएप्प से किसी के भी स्टेटस देख सकता है या स्टेटस डाल सकता है।

  • आपकी प्रोफाइल पिक्चर को बदल भी सकता है या डिलीट कर सकता है।

  • किसी को भी व्हाट्सएप्प से कॉल कर सकता है।

तो अब आप जान ही गये होंगे की Whatsapp hack hone se kaise bachaye और किन किन बातों का ध्यान रखना है।

Whatsapp पर quality loss किये बिना फोटो कैसे भेजें

Whatsapp account delete kaise kare

Whatsapp par block karne se kya hota hai

निष्कर्ष- आज की पोस्ट में मैंने आपको बताया है की whatsapp ko hack hone se kaise bachaye और ये भी बताया कि हैकर्स किन तरीको से आपका व्हाट्सएप्प हैक कर सकते हैं अगर कोई भी सवाल हो मन में तो नीचे कमेंट्स में ज़रूर पूछें और इस पोस्ट को ज़्यादा से ज़्यादा शेयर भी करें।

Leave a Comment