देसी आम का अचार बनाने की विधि – पूरी जानकारी

देसी आम का अचार बनाने की विधि – पूरी जानकारी


देसी आम का अचार बनाने की विधि - पूरी जानकारी

Hello दोस्तों आज की पोस्ट आप सभी के लिए बहुत हेल्पफुल होने वाली है क्यू की आज के इस आर्टिकल में मैं आप लोगों को बताने वाला हूँ देसी आम का अचार बनाने की विधि क्या है या देसी आम का अचार कैसे बनता है बहुत सारे लोगों को देसी आम का अचार बनाना नही आता है इसमें कोई परेशानी वाली बात नही है क्यू की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप अच्छी तरह से जान जायेंगे देसी आम का अचार बनाने का तरीका क्या है आम का अचार कोई नई चीज नहीं है इसे सदियों से हमारी दादी नानी के समय से बनाया और खाया जा रहा है और तभी से लेकर आज तक देसी आम का अचार बनाने की परंपरा कायम है और आगे भी रहेगी क्योंकि आचार को खाने का एक अलग ही स्वाद है खासकर जब हम दाल के साथ अचार खाते हैं तो फिर पूछना ही क्या है मज़ा आ जाती है हम अपनी उंगलियां चाटते रह जाते हैं और सबसे ज्यादा मजा तो तब आती है जब अचार देसी आम का बना हो देसी आम का अचार बनाने की विधि बहुत सारी होती हैं लेकिन मैं आपको एक ऐसा बेहतरीन तरीके के बारे में बताऊंगा की आपका देसी आम का अचार खाने के बाद हर कोई अपनी उंगलियाँ चाटते फिरेगा।

देसी आम का अचार बनाना कोई बड़ी बात नहीं है इसे हम बहुत आसानी से बना सकते हैं बस इसके लिए हमें थोड़ी सी जानकारी होना जरूरी है और आपको इसकी जानकारी नहीं है तो इसमें कोई बड़ी बात नहीं है क्योंकि कोई भी पैदा होते ही किसी चीज को नहीं सीख जाता है हमें बाद में उसके बारे में जानना पड़ता है नॉलेज लेना पड़ता है तब जाकर हम उस काम को अंजाम देते हैं और उस बारे में हम अच्छे से जानकारी प्राप्त करते हैं ठीक इसी तरह मैं आपको देसी आम का अचार बनाने की विधि बताने जा रहा हूं बस आपको इतना करना है कि किसी भी पॉइंट को मिस नहीं करना है नही तो आपका देसी आम का अचार पूरी तरह से तैयार नहीं हो पाएगा।

देसी आम का अचार बनाने की विधि

गाईज़ देसी आम का अचार बनाने के लिए क्या क्या सामान की ज़रूरत आपको पड़ने वाली है उसकी पूरी लिस्ट मैं आपको नीचे दे रहा हूँ ध्यान से पढ़ें।

सामग्री:

देसी आम कच्चे वाले – 5 किलोग्राम

सरसो के दाने दड़े हुए मतलब आधे कुचले हुए – 200 ग्राम

सरसो का तेल सुद्ध होना चाहिए – 1 लीटर

खड़ी धनिया अच्छे से सूखी हुई या तवे पर गर्म करके कुटी हुई – 125 ग्राम

खड़ी शौफ़ अच्छे से सूखी हुई या तवे पर गर्म करके कुटी हुई – 125 ग्राम

कलौंजी – 25 ग्राम

हल्दी पाउडर – 100 ग्राम

नमक – स्वादनुसार या 400 ग्राम

Desi aam ka achar banane ki recipe

जब बाजार से कच्चे देसी आम खरीदें तो एक बात का ध्यान रखें कि आम अच्छा मोटा गूदेदार होना चाहिए जितना गूदेदार होगा आपका अचार उतना ही अच्छा और स्वादिष्ट बन कर तैयार होगा अब मैं मान कर चलता हूँ की आपने आम खरीद लिया होगा अब आपको आम को अच्छी तरह से धुल लेना है और सूखे कपड़े से पोछ लेना है उसके बाद आम की ऊपर की जो डंडी होती है उसे काट कर फेंक देना है।

  • अब आम को किसी चाकू या सरौते से अपने हिसाब से जिस डिजाईन में काटना चाहते हैं इसे काट कर पीस में कर लें।


  • अब आम के टुकड़ों में नमक और हल्दी पाउडर  डाल कर अच्छे से मिला लें और फिर उसे किसी चीज़ से ढक कर कम से कम 1 दिन के लिए रख दें।

  • अब जब आप दूसरे दिन देखेंगे तो उसमें आपको नमक का पानी मिलेगा तो ध्यान रहे उस पानी को फेकना नही है क्यू की इसी नमक के पानी को हम अपने अचार में डालेंगे।

  • अब आम के सारे टुकड़ों को किसी बड़े बर्तन में डाल लेना है उसके बाद आपको उसमे सारा मसाला डालना है मतलब ऊपर जितनी सामग्री आपको बताई गयी है जैसे की शौफ़,धनिया,कलौंजी,सरसो के दाने अब जो पानी नमक का निकला था उसे भी इसी में डाल कर मिला देना है उसके बाद उसमे कम से कम 400 ग्राम सरसो का तेल डाल दें।


देसी आम का अचार बनाने की विधि - पूरी जानकारी

  • अब आपको किसी डिब्बे में अचार को पलट कर भर लेना है उसके बाद उसे बंद कर के रख दें और ध्यान रहे डिब्बे में कम से कम 4 इंच जगह खाली होने चाहिए ताकि उसमे बाद में तेल डाला जा सके क्यू की अभी तो सिर्फ हमने थोड़ा ही तेल डाला था इसे फूलने के लिए।

  • अब इसे आपको 5,6 दिनों तक छोड़ देना है भर कर लेकिन हर रोज़ डिब्बा खोल कर अचार को ऊपर नीचे चला देना है।

  • जब 5,6 दिनों में आपका देसी आम का अचार फूल कर थोड़ा मुलायम हो जाये तो उसमें आपको सरसो का तेल भर देना है कम से कम 1 से डेढ़ इंच तक तेल को अचार से ऊपर रखना है ताकि आपका अचार पूरी तरह से तेल में डूब जाये और कभी खराब न हो।

Whatsapp hack kaise kare | Whatsapp hack karne ka tarika

बस अब आपका देसी आम का अचार बन कर पूरी तरह से तैयार हो चुका है आप जिसे चाहे खिला सकते हैं खुद भी खा सकते हैं और देसी आम के अचार की सबसे अच्छी बात तो ये होती है कि ये कई सालों तक खराब भी नही होता है और साथ ही बहुत ज़्यादा स्वादिष्ट होता है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है।

देसी आम का अचार बनाने की विधि - पूरी जानकारी

वैसे तो देसी आम का अचार हमे बना बनाया भी मिल जाता है मार्किट में लेकिन उसके सुद्धता की कोई गारंटी नही होती है उसमें केमिकल भी मिला होता है इससे अच्छा है कि आप देसी आम का अचार अपने घर पर ही बना लें अचार बनने के बाद जैसे जैसे पुराना होते जाता है तो उसी तरह से उसका स्वाद भी बढ़ते ही जाता है😋 बहुत सारे लोग तो खासकर के गांव आते हैं आम का अचार बनवाने लेकिन आप भी ठीक इसी तरह का अचार मेरे बताये हुए तरीके से बना सकते हैं आपको कहीं भी जाने की ज़रूरत नही पड़ेगी ना ही किसी से मांगने के ज़रूरत पड़ेगी देसी आम का अचार एक ऐसी चीज़ है जिसे विदेश के लोग भी खाना बहुत पसंद करते हैं जब भी वो लोग हमारे इंडिया में आते हैं तो अचार ज़रूर खा कर जाते हैं।

Pasta banane ki vidhi | पास्ता कैसे बनाते हैं – पूरा पढ़ें

White sauce pasta recipe in hindi | सफेद पास्ता बनाने की विधि – पूरा पढ़ें

अंतिम शब्द

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया है कि देसी आम का अचार बनाने की विधि क्या है आशा करता हूँ आपको लेख काफी पसंद आया होगा और इसे पढ़ कर आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा मुझे उम्मीद है आपको सबकुछ अच्छी तरह से समझ आ गया होगा अगर अभी भी मन में किसी तरह का सवाल हो तो नीचे कमेंट्स में ज़रूर पूछें पोस्ट को अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ भी शेयर करें शुरू से लेकर अंत तक लेख को पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत शुक्रिया।

टैग- देसी आम का अचार कैसे बनाते हैं , desi aam ka achar banane ki recipe .

Rate this post

Leave a Comment