मेरे मोबाइल में क्या खराबी है – ऐसे लगाएं पता 2 मिनट में – DarkMedia

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है – ऐसे लगाएं पता 2 मिनट में – DarkMedia

 

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है

 

हैल्लो दोस्तों क्या आप भी जानना चाहते हैं मेरे मोबाइल में क्या खराबी है क्या आप भी बहुत परेशान है अपने फोन को लेकर और आप अपने फोन की समस्या को ढूंढ नहीं पा रहे हैं अगर आप अपने फोन की कमियों को पता करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हुए हैं आज इस पोस्ट को पढ़कर आप भी अपने फोन की समस्या को ढूंढ निकालेंगे बस इसके लिए आपको इस पोस्ट को लास्ट तक बहुत ध्यान से पढ़ना होगा तभी तभी समझ आएगा कि मेरे फोन में क्या खराबी है या फोन में क्या समस्या आ रही है जैसा कि आपको पता है आज के समय में टेक्नोलॉजी कितनी एडवांस हो चुकी है और यह दिन पर दिन और भी ज्यादा तरक्की करते जा रही है।

 

 आज लगभग हर किसी के हाथ में एक फोन देखने को जरूर मिल जाएगा फिर वो चाहे कितना भी अमीर हो या गरीब हो क्योंकि आज के समय में फोन के बिना हम अपने आप को अधूरा महसूस करते हैं लेकिन जैसे-जैसे आपका फोन पुराना होते जाता है उसमें कुछ ना कुछ खराबी आना शुरू हो जाती है।

जैसे की फोन का कैमरा ना चलना या फोन का टच काम ना करना या चार्जिंग ना होना अगर आपका फोन  काफी पुराना हो चुका है तो वह ज्यादा इस्तेमाल करने पर गर्म भी होने लगता है और समय के साथ-साथ आपका फोन हैंग भी होने लग जाता है या कभी-कभी आपके फोन का स्पीकर भी खराब हो जाता है यह सब तो आपकी हार्डवेयर प्रॉब्लम हो गई लेकिन मोबाइल में इंटरनल प्रॉब्लम भी हो सकती है जैसे कि कोई ऍप काम ना करना किसी ऍप का बार-बार error  हो जाना या सिस्टम का ठीक तरह से काम ना करना यह सब आपकी इंटरनल प्रॉब्लम है।

 

सबसे पहले तो आपको अपने फोन में इस बात का पता लगाना है कि आपके फोन में हार्डवेयर प्रॉब्लम है या सॉफ्टवेयर प्रॉब्लम है तभी आप उसका हल ढूंढ पाएंगे और आपको ये पता लगाने के लिए मैं कुछ टिप्स बताऊंगा जिनकी मदद से आप पता लगा पाएंगे कि आपके फोन में हार्डवेयर प्रॉब्लम है या सॉफ्टवेयर प्रॉब्लम है वैसे तो प्ले स्टोर पर ऐसी बहुत सारी एप्लीकेशन आपको देखने को मिल जाएंगे जो आपके फोन की कमी को बता देंगे लेकिन वो  सिर्फ आपके हार्डवेयर प्रॉब्लम को ही बता पाएंगे तो आगे मैं आपको इन एप्स के बारे में भी बताऊंगा लेकिन उससे पहले मैं आपको बताऊंगा कि आप अपने फोन में सॉफ्टवेयर प्रॉब्लम का पता कैसे लगा सकते हैं क्योंकि इसे पता लगाने के लिए अभी तक प्ले स्टोर पर कोई भी ऐसा एप्लीकेशन मौजूद नहीं है।

तो चलिए अब मैं आपको बताता हूं ये सब पता कैसे करना है बस इसके लिए आप पोस्ट को ध्यान से पढ़ते रहें।

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है ?

 

सबसे पहले आप अपने फोन में सॉफ्टवेयर प्रॉब्लम का पता लगाने की कोशिश करें इसके लिए आपको कुछ बातों पे ध्यान देना है जो मैं आपको नीचे बता रहा हूं अगर आपके फोन में भी यही सब हो रहा है तो आप समझ जाएं कि आपके मोबाइल में सॉफ्टवेयर प्रॉब्लम है।

 

  • अगर आपका फोन चलाते वक्त खुद से बार-बार स्विच ऑफ हो रहा है तो इसका मतलब है कि आपके फोन में सॉफ्टवेयर प्रॉब्लम की समस्या हो सकती है।

 

  • अगर आपका फोन बार-बार रीस्टार्ट हो रहा है तो आप समझ जाएं कि आपके फोन में सॉफ्टवेयर प्रॉब्लम आ गई है।

 

  • फोन चलाते वक्त अगर आपके मोबाइल का ब्लूटूथ अपने आप बार-बार चालू हो जा रहा है तो इसका मतलब है कि आपके फोन में सॉफ्टवेयर की समस्या आ रही है।

 

  •  अगर आपके फोन में बार-बार वाईफाई खुल रहा है या बंद हो रहा है या कोई सा भी फंक्शन आपके फोन में ऑटोमेटिक चालू और बंद हो रहा है तो आप समझ जाएं कि ये एक सॉफ्टवेयर प्रॉब्लम है।

 

  • अगर आपके फोन का कैमरा चालू करते वक्त किसी तरह का error आ रहा है तो आप अपने फोन को एक बार रीस्टार्ट करके देख ले हो सकता है फिर आपके फोन के कैमरे में error ना आए अगर तब भी देखने को मिल रहा है तो आप एक बार अपने फोन को रिसेट करके देख लें लेकिन उसके बावजूद अगर आपके फोन में के कैमरे में error आ रहा है तो आप समझ जाएं कि यह सॉफ्टवेयर प्रॉब्लम है।

 

तो ये थे कुछ संकेत जिन्हें पहचान कर आप जान सकते हैं कि आपके फ़ोन में सॉफ्टवेयर की समस्या आ रही है।

अब मैं बताऊँगा आपको की हार्डवेयर प्रॉब्लम है आपके फ़ोन में तो आप उसे कैसे पता कर सकते हैं प्ले स्टोर पर आपको कई सारे ऍप मिल जाएंगे जना डाउनलोड करके आप अपने फोन में मोबाइल की कमी को पता कर सकते हैं लेकिन मैं आपको कुछ ऐसे ऍप्स के नाम बताऊंगा जो सबसे बेहतर है और पूरी तरह से फ्री में काम करते हैं।

 

Truecaller से अपना नाम कैसे हटाएं – ज़रूर पढ़ें

मेरे फोन में क्या कमी है | मेरे मोबाइल में क्या खराबी है

 

अपने फोन की कमी को पता करने के लिए आपको ऍप डाउनलोड करने की जरूरत पड़ेगी मैं यहां पर आपको कुछ ऍप्स के बारे में बताने जा रहा हूं आप उनमें से किसी एक ऍप्स को डाउनलोड कर सकते हैं और अपने फोन को चेक कर सकते हैं इसके लिए आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है तभी आप प्ले स्टोर से इन ऍप्स को डाउनलोड कर पाएंगे।

 

1- Test Your Android App इस ऍप को मैने नंबर वन पर रखा हुआ है क्योंकि इस ऍप के अंदर आपको बहुत सारे फंक्शन देखने को मिल जाएंगे जो आपके फोन की कमियों को पता करने में आपकी मदद करेंगे  इससे आप बिल्कुल फ्री में अपने फोन की प्रॉब्लम को ढूंढ सकते हैं इस ऍप का साइज़ भी बहुत कम है इसका साइज बस 4 mb है इसे आप प्ले स्टोर पर सर्च करके आसानी से ढूंढ सकते हैं जब आप इस ऍप को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लेंगे तो इसके अंदर आपको कुछ इस तरह के फंक्शन दिखाई देंगे और आप इस ऍप की मदद से क्या-क्या चेक कर पाएंगे वो सब मैं आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बता रहा हूं।

 

 

  • सबसे पहले तो आप इस ऍप की मदद से अपने फोन की सारी इनफार्मेशन पता कर सकते हैं जैसे  कि अपने फोन का एंड्राइड वर्जन,रैम,कैमरा,सीपीयू,सिस्टम मॉनिटर आदि।

 

  • इससे आप अपने फोन का मॉनिटर कलर भी पता लगा सकते हैं और साथ ही अगर आपके फोन का टच काम नहीं कर रहा है तो आप इस ऍप की मदद से अपने फोन का टच भी चेक कर सकते हैं और साथ ही मल्टी टच चेक करने का भी ऑप्शन दिया गया है इससे आप अपने फोन के टच की कमियों का पता लगा सकते हैं।

 

  • अगर आपके कैमरा में किसी तरह की कोई कमी है तो आप इससे अपने कैमरा की कमी को भी पता कर सकते हैं फिर वो चाहे फ्रंट कैमरा हो या बैक कैमरा हो आप दोनों को टेस्ट कर सकते हैं।

 

  • अगर आपके फोन में फिंगरप्रिंट का भी सिस्टम दिया गया है और वो काम नहीं कर रहा है तो आप अपने फिंगरप्रिंट सेंसर को भी इस ऐप की मदद से चेक कर सकते हैं।

 

  • अगर आपके फोन का फ़्लैश ठीक तरह से काम नहीं कर रहा है तो आप इससे अपने फोन की फ्लैश लाइट को भी आसानी से चेक करके उसकी कमियों का पता लगा सकते हैं।

 

  • अगर आपके फोन में स्पीकर प्रॉब्लम आ रही है या फोन वाइब्रेट नहीं काम कर रहा है तो इससे आप अपने फोन का स्पीकर और वाइब्रेट दोनों को चेक करके उसकी कमियों का पता लगा सकते हैं।

 

  • इस ऍप से आप अपने फोन का लोकेशन, माइक्रोफोन और एनएफसी को भी अच्छे से चेक कर सकते हैं।

 

  • इससे आप अपने फोन पर ड्राइंग करके ड्राइंग टेस्ट भी कर सकते हैं।

 

तो ये थे इस ऍप के कुछ बेहतरीन फ़ीचर्स अब आप समझ गए होंगे कि ये ऍप आपके कितने काम का है इससे आप अपने फोन की सारी कमियों का पता लगा सकते हैं तो इस तरीके से आप जान पाएंगे की मोबाइल में क्या खराबी है।

2- Phone Test Used Phone Checker App इस ऍप को भी आप प्ले स्टोर से बहुत आसानी से सर्च करके डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं इसके अंदर आपको काफी सारे टेस्टिंग के लिए फंक्शन दिख जायेंगे जिससे आप अपने फोन की कमी को ढूंढ पाएंगे तो चलिए हम जान लेते हैं इस ऍप के सारे फीचर्स के बारे में।

 

  • इसके अंदर आपको स्क्रीन टच को चेक करने का फीचर मिल जाएगा जहां से आप अपने टच को चेक कर सकते हैं।

 

  • इसके अंदर आपको दो ऑप्शन देखने को मिल जायेंगे एक फुल टच और दूसरा मैनुअल टच का  आप दोनों तरीके से अपने फोन को चेक कर सकते हैं।

 

  • इस ऍप की मदद से आप अपने फोन की सिम कार्ड, डिस्प्ले, वाईफाई, वाइब्रेशन, साउंड और हेडफोन का भी टेस्ट कर सकते हैं।

 

  • अगर आपके फोन के बटन काम नहीं कर रहे हैं तो आप इससे फिजिकल बटन को भी टेस्ट करके उसका पता लगा सकते हैं कि वो सही है या नहीं।

 

  • इससे आप अपने फोन के मॉनिटर सेंसर को भी टेस्ट करके चेक कर सकते हैं।

 

  • इस ऍप के अंदर से आप अपने फोन के एक्टिविटी मॉनिटर को भी देख सकते हैं।

 

  •  इस ऍप की मदद से आप अपने फोन की सारी इनफार्मेशन को चेक कर सकते हैं।

 

तो ये थे इस ऐप के फ़ीचर्स जिनके बारे में मैंने आपको पूरी डिटेल के साथ बता दिया है ये एक बहुत ही बढ़िया ऍप है आप इसका इस्तेमाल बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं।

 

3- Test My Android Phone App इस ऍप को भी प्ले स्टोर से बहुत आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है इसके अंदर भी आपको कई सारे फ्री फ़ीचर्स देखने को मिल जाएंगे जहां से आप अपने फोन को पूरी तरह से टेस्ट कर पाएंगे।

 

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है

 

  • इस ऍप से आप अपने फोन के लाइट सेंसर, कंपास सेंसर और शेक सेंसर जैसे सारे सेंसर का टेस्ट बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

 

  • इसके अंदर आप अपने फोन के डिस्प्ले, वाइब्रेटर, कैमरा, साउंड, स्पीकर जैसे सभी हार्डवेयर को आसानी से चेक कर सकते हैं।

 

  • इससे आप अपने सीपीयू इंफॉर्मेशन का भी पता लगा सकते हैं और साथ ही अपने बैटरी को भी चेक कर सकते हैं।

 

इस ऍप कैसा भी फीचर्स के बारे में मैंने आपको ऊपर बता दिया है अपने फोन को चेक करने के लिए आप इस ऍप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

4- Phone Doctor Plus App ये भी बहुत अच्छा ऐप माना जाता है ज्यादातर यूज़र्स इसी का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि इसके अंदर आप हर तरह के टेस्ट कर सकते हैं अपने फोन के नेटवर्क, स्क्रीन, प्रोसेसर, सेंसर जैसे सभी फंक्शन को आसानी से टेस्ट करके चेक कर सकते हैं।

 

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है

 

  • इससे आप अपने फोन के स्पीकर, माइक और रिसीवर, माइक का टेस्ट कर सकते हैं।

 

  • इस ऍप की मदद से आप अपने फोन के वाइब्रेटर को टेस्ट कर सकते हैं और साथ ही अपने माइक्रोफोन को भी टेस्ट करके चेक कर सकते हैं।

 

  • इसकी मदद से आप अपने फोन के मल्टी टच और स्क्रीन टच का टेस्ट कर सकते हैं।

 

  • अगर आपकी बैटरी सही से काम नहीं कर रही है तो आप इससे अपने बैटरी की हेल्प भी टेस्ट कर सकते हैं।

 

मैंने आपको ऊपर कुछ एप्स के बारे में बता दिया है और साथ ही उनके सारे फंक्शन के बारे में भी बताया है इन ऍप्स की  मदद से आप अपने फोन को फुल टेस्ट कर सकते हैं और आपके फोन में क्या खराबी है उसका पता लगा सकते हैं।

अगर फोन में सॉफ्टवेयर प्रॉब्लम है तो क्या करना चाहिए?

 

अगर आपने मेरे बताए हुए तरीके से अपने फोन को चेक कर लिया है और उसमें सॉफ्टवेयर की प्रॉब्लम आ रही है तो आप उसको किसी सॉफ्टवेयर की दुकान पर जाकर अपने फोन में सॉफ्टवेयर डलवा कर उसे ठीक कर सकते हैं अगर आप घर बैठे ही खुद से सॉफ्टवेयर डालना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पढ़ें फ़ोन में सॉफ्टवेयर डालें जाने पूरा तरीका।

 

अगर आपके फोन में हार्डवेयर प्रॉब्लम है तो क्या करना चाहिए?

 

ऊपर मैंने आपको हार्डवेयर प्रॉब्लम के कुछ लक्षण बताए हुए हैं अगर आपके फोन में भी कुछ ऐसा ही हो रहा है तो आप इसे ठीक करने के लिए किसी मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर पर जा सकते हैं और वहां से अपने फोन को ठीक करवा सकते हैं।

 

Phone ko reset kaise karen | या Hard reset kaise kare – डार्क मीडिया

निष्कर्ष- आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया है की मेरे फोन में क्या कमी है या मेरे मोबाइल में क्या खराबी है इसका पता कैसे लगाया जा सकता है मैंने आपको उन सभी एप्स के बारे में बता दिया है जिनसे आप अपने फोन को पूरी तरह से टेस्ट करके अपने फोन की समस्या को ढूंढ सकते हैं मुझे उम्मीद है आपको सब कुछ अच्छी तरह से समझ आ गया होगा।

अगर आपको कहीं पर कुछ डाउट हो तो आप नीचे कमेंट में अपने सवाल पूछ सकते हैं और अगर आपको आज की पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Leave a Comment