प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें – पूरी जानकारी

प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें – पूरी जानकारी


प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें

हैल्लो दोस्तों आज के इस बेहतरीन आर्टिकल में बताऊँगा प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करें क्योंकि बिना प्ले स्टोर के किसी ऐप को डाउनलोड कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है इसलिए हर किसी के फोन में प्ले स्टोर ऍप इंस्टॉल होना बहुत जरूरी है वैसे तो सभी के फोन में प्ले स्टोर पहले से ही इंस्टॉल होता है लेकिन फिर भी कभी किसी वजह से बहुत से लोगों के फोन से प्ले स्टोर डिलीट हो जाता है ऐसे में उन्हें जब भी कोई ऐप डाउनलोड करना होता है तो उन्हें इतनी ब्राउज़र से ऐप को डाउनलोड करना होता है जिसमें थोड़ा सा टाइम ज्यादा लगता है इसलिए आजकल हर कोई प्लेस्टोर का ही इस्तेमाल करता है क्योंकि इसमें 2 मिनट के अंदर किसी भी ऐप को आसानी से डाउनलोडिंग में लगाया जा सकता है।

इसमें आपका टाइम भी काफी बच जाता है और प्ले स्टोर आपको ब्राउज़र के मुकाबले कई गुना ज्यादा और बेहतर स्पीड प्रदान करता है और साथ ही आपके डाटा की खपत को भी कम करता है इसलिए किसी भी ऐप को डाउनलोड करने के लिए हमें प्ले स्टोर का इस्तेमाल करना चाहिए।

तो चलिए अब मैं आपको बिना किसी देरी के बताता हूं की play store kaise download karen या प्ले स्टोर इंस्टॉल कैसे करें इसके लिए आपको पोस्ट पर लास्ट तक बने रहना होगा और इस पोस्ट को बहुत ही ध्यान से पढ़ना होगा तभी आपको सब कुछ अच्छे से समझ आ पाएगा।

Mobile hack karne wala app – इस ऍप से होगा फ़ोन हैक – डार्क मीडिया

Mobile hack hai kaise pata kare | कैसे पता करे कि मेरा फोन हैक है

प्ले स्टोर क्या है- प्ले स्टोर एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां से आप हर तरह के ऐप बहुत आसानी से डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं ये एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म के लिए बनाया गया है प्ले स्टोर के अंदर लगभग 3.48 मिलियन ऍप्स मौजूद हैं और हर रोज प्ले स्टोर पर 1500 ऍप्स लगभग अपलोड किए जाते हैं तो आप खुद ही समझ सकते हैं कि प्ले स्टोर कितना बड़ा प्लेटफॉर्म बन चुका है।

प्ले स्टोर के अंदर से आप हर तरह के ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं फिर वो चाहे फ्री एंडॉयड ऍप्स हो या पेड एंड्रॉयड  ऍप्स हो प्ले स्टोर के अंदर से नई-नई मूवीस भी खरीद सकते हैं और साथ ही आप चाहे तो इसके अंदर आपको हर तरह की किताबें भी मिल जाएँगी आप इन्हें भी खरीद सकते हैं।

प्ले स्टोर गूगल की ही कंपनी है जिसे गूगल ने खुद ही एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म के लिए डेवेलोप किया है प्ले स्टोर को गूगल प्ले स्टोर के नाम से भी जाना जाता है इसे लगभग पूरी दुनिया में इस्तेमाल किया जाता है हालांकि चाइना जैसे देशों में प्ले स्टोर बैन भी है जहां इसे उस कंट्री के लोग प्ले स्टोर का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं प्ले स्टोर अमेरिकन देश का प्लेटफार्म है क्योंकि गूगल भी अमेरिका की ही कंपनी है।

प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें ?

प्ले स्टोर डाउनलोड करने से पहले आप अपने फोन में एक बार चेक कर ले कहीं ऐसा तो नहीं कि आपके फोन में प्ले स्टोर डिसेबल हो गया हो क्योंकि जब भी कोई ऐप फोन से डिसेबल हो जाता है तो वो फ़ोन की स्क्रीन से गायब हो जाता है फिर आप उसका इस्तेमाल नहीं कर सकतें हैं अगर आपका भी प्लेस्टोर डिसेबल हो गया है तो आप मेरे बताए हुए तरीके से अपने फोन में वापस से प्ले स्टोर को इनेबल कर सकते हैं और फिर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।


  • सबसे पहले आपको अपने फोन की सेटिंग में चले जाना है।

  • फिर आपको अपने फोन के apps manager में चले जाना है वहां आपको सारे ऍप्स दिखाई देंगे वही आपको disable का भी ऑप्शन दिखाई देगा।

  • अब आपको डिसेबल पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप डिसेबल पर क्लिक करेंगे आपको वो सारे ऐप दिखाई देंगे जो डिसेबल हैं उन्हें इनेबल करने के लिए आपको उस पर क्लिक करना है जैसे आपका प्ले स्टोर डिसेबल है तो आपको प्ले स्टोर पर क्लिक कर देना है अब वहां आपको इनेबल का ऑप्शन दिखाई देगा इनेबल वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें जैसे ही आप इनेबल के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपका प्ले स्टोर इनेबल हो जाएगा और फिर से आपकी स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा और आप इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।

लेकिन अगर आपने ये सब करके देख लिया है फिर भी आप को सेटिंग के अंदर भी प्लेस्टोर दिखाई नहीं दे रहा है तो आपको उसे डाउनलोड करना पड़ेगा।

प्ले स्टोर डाउनलोड करने के लिए आपको अपने फोन में किसी भी एक ब्राउज़र को ओपन कर लेना है उसके बाद आपको play store apk download लिखकर सर्च करना है अब आपके सामने कई वेबसाइट आ जाएंगे उनमें से आप किसी एक ट्रस्टेड वेबसाइट को ओपन कर लें फिर वहां से डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करके प्ले स्टोर को डाउनलोड कर लें।


डाउनलोड होने के बाद प्ले स्टोर को इंस्टॉल कर लें प्ले स्टोर को इंस्टॉल करने के लिए आपको अपने ब्राउज़र में साइड में 3 लाइन के ऊपर क्लिक करना है अब वहां से डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना है वहां आपके सारे ऐप दिखाई देंगे जो आपने डाउनलोड किया है तो वहां आपको प्ले स्टोर भी देखने को मिल जाएगा जो आपने डाउनलोड कर लिया है उस पर क्लिक कर देना है फिर इंस्टॉल का ऑप्शन आएगा और इंस्टॉल पर क्लिक करके प्ले स्टोर को इंस्टॉल कर लेना है।

Whatsapp hack karne wala app – ये है सबसे बेहतर ऍप – डार्क मीडिया

डार्क वेब क्या है | what is dark web in hindi

अगर वहां से प्ले स्टोर डाउनलोड होने के बाद आपको ब्राउज़र में नहीं दिखाई देता है तो आप अपने फोन के फाइल मैनेजर में चले जाएं उसके बाद वहां आपको बहुत सारे फोल्डर दिखाई देंगे आपको एक फोल्डर download के नाम से भी दिखाई देगा तो आपको डाउनलोड वाले फोल्डर पर क्लिक कर देना है।


प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें

अब आपको वहां प्ले स्टोर देखने को मिल जाएगा जो आपने अभी डाउनलोड किया था अब आपको उस पर क्लिक करके उसे इंस्टॉल कर लेना है।

मुझे उम्मीद है कि आपको समझ आ गया होगा प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें अब आपको बताऊंगा प्ले स्टोर ओपन कैसे करें इसके लिए आपको प्ले स्टोर पर क्लिक करना है क्लिक करते ही आपके सामने क्रिएट न्यू अकाउंट और एक्जिस्टिंग अकाउंट का ऑप्शन दिखाई देगा अगर आपके पास पहले से ही एक जीमेल आईडी बनी हुई है तो आपको एक्जिस्टिंग के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और वहां अपनी जीमेल आईडी और पासवर्ड डाल देना है उसके बाद नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है अब आपका प्ले स्टोर ओपन हो जाएगा अगर आपके पास कोई भी जीमेल आईडी पहले से नहीं बनी हुई है तो आप क्रिएट न्यू अकाउंट पर क्लिक करके नई जीमेल बना सकते हैं और फिर नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करके अपना प्ले स्टोर ओपन कर सकते हैं अब आपको बता दूं कि प्ले स्टोर अपडेट कैसे कर सकते हैं क्योंकि बहुत बार हमें जरूरत पड़ जाती है अपने प्ले स्टोर को अपडेट करने के लिए और हम उसे अपडेट नहीं कर पाते हैं इसलिए आपको प्ले स्टोर अपडेट करने के बारे में भी पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है।

प्ले स्टोर अपडेट कैसे करें – इसके लिए आपको सबसे पहले अपने प्ले स्टोर को ओपन कर लेना है उसके बाद ऊपर की तरफ आपको एक प्रोफाइल का आइकॉन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक कर देना है फिर आपके सामने कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे आपको सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।


प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें

जैसे ही आप सेटिंग्स ऑप्शन पर क्लिक करेंगे फिर से आपके सामने कुछ ऑप्शन आएंगे उनमें से आपको एक ऑप्शन एबाउट का भी दिखाई देगा तो आपको एबाउट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है क्लिक करने के बाद आपको वहां अपडेट प्ले स्टोर का ऑप्शन दिख जाएगा अब आप उस पर क्लिक करके अपने प्ले स्टोर को अपडेट कर सकते हैं अगर आपका प्ले स्टोर पहले से ही अपडेट है तो वहां आपको बता देगा कि आपका प्ले स्टोर पहले से ही अपडेट हैं।


प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें

तो इस तरह से आप अपने प्ले स्टोर को अपडेट कर सकते हैं और साथ ही एबाउट के ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने प्ले स्टोर का वर्जन भी देख सकते हैं हम आपको बताऊंगा प्ले स्टोर के फायदों के बारे में जिससे आपको पता चल सकेगा कि आप प्ले स्टोर के द्वारा क्या काम कर सकते हैं।

प्ले स्टोर के फायदें – प्ले स्टोर ऐप का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि आप कम टाइम में और अच्छी स्पीड के साथ किसी भी ऐप को एक ही क्लिक में डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं और साथ ही इसके अंदर आप हर तरह के गेम, मूवीस व बुक वगैरह भी डाउनलोड कर सकते हैं प्ले स्टोर के अंदर आपको प्ले प्रोटेक्ट का भी फ़ीचर दिया गया है जो एक बहुत ही बेहतरीन और जबरदस्त फ़ीचर है जब भी आप अपने फोन में कोई थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करके इंस्टॉल करते हैं और वो ऍप अगर आपके लिए हानिकारक है तो प्ले स्टोर तुरंत आपको प्ले प्रोटेक्ट के द्वारा एक नोटिफिकेशन भेजते रहता है जिसमें आपको बताया जाता है कि ये ऍप आपके लिए हार्मफुल साबित हो सकता है इसलिए आप इस ऐप को डिलीट कर दें तो इस तरह से प्ले प्रोटेक्ट आपके फोन को अच्छी तरह से प्रोटेक्ट करता है।

आज आपने क्या सीखा?

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया है प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें या प्ले स्टोर इनस्टॉल कैसे करें इसके बारे में आपको पूरी जानकारी मैंने स्टेप बाय स्टेप दे दिया है आशा करता हूं आपको सब कुछ अच्छे से समझ आ गया होगा और आपको पोस्ट बहुत पसंद आई होगी अगर आपको पोस्ट पसंद आई हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और अगर आपके मन में अभी भी इससे रिलेटेड कोई सवाल बचा हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment