क्या खाने से स्पर्म ज्यादा बनता है | जाने स्पर्म बढ़ाने का असरदार तरीका

क्या खाने से स्पर्म ज्यादा बनता है | जाने स्पर्म बढ़ाने का असरदार तरीका

हैल्लो दोस्तों आज का आर्टिकल आप लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा हेल्पफुल साबित होने वाला है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में मैं आप लोगों को बताने वाला हूं क्या खाने से स्पर्म ज्यादा बनता है बहुत सारे लोग इस बात को लेकर काफी ज्यादा परेशान रहते हैं और जानना चाहते हैं कि आखिर sperm count kaise badhaye ऐसा क्या करें जिससे स्पर्म बहुत तेजी से बढ़ने लग जाए जैसा कि हम सब अच्छी तरह से जानते हैं स्पर्म पुरुषों के अंदर पाया जाता है और यही पुरुषों की पहचान होती है इसी की मदद से पुरुष अपने आप को पुरुष कहलाने में सक्षम है लेकिन जब किसी व्यक्ति के अंदर स्पर्म की कमी हो जाए तो वह व्यक्ति काफी ज्यादा परेशान हो जाता है और कई दिक्कतों का सामना करता है इसलिए सभी पुरुषों के शरीर में अधिक मात्रा में होना बहुत जरूरी है जिस व्यक्ति के अंदर ज्यादा स्पर्म नहीं बनता है वह व्यक्ति फिजिकली तरह से भी अपने आपको काफी कमजोर महसूस करता है अगर आपके अंदर भी स्पर्म की कमी है तो अब आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है आज इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप अच्छी तरह से जान जाएंगे कि स्पर्म काउंट कैसे बढ़ाते हैं या स्पर्म कैसे बढ़ाते हैं हम सब को एक अच्छी जिंदगी जीने के लिए एक अच्छे स्वास्थ्य जीवन का होना भी बहुत ही आवश्यक है तभी हम अपनी जिंदगी को बेहतर तरीके से जी सकते हैं और जिंदगी का आनंद ले सकते हैं यदि हमारे शरीर में किसी तरह की कोई कमी है तो हमारे मन में निगेटिव विचार आते रहते हैं और हम अपनी जिंदगी का आनंद भी नहीं ले पाते हैं।

जब कोई पुरुष अपने महिला पार्टनर के साथ बच्चा पैदा करने की सोच रहा होता है तो इसके लिए पुरुषों के अंदर भरपूर स्पर्म होना बहुत ही आवश्यक होता है क्योंकि बिना स्पर्म के कभी बच्चे पैदा नहीं किये जा सकते हैं पुरुषों के लिए एक बेहतर यौन जीवन जीने के लिए उनके शरीर में स्पर्म होना बेहद जरूरी होता है।

क्या खाने से स्पर्म ज्यादा बनता है | Sperm count kaise badhaye

आजकल बहुत सारे पुरुषों के साथ ऐसा देखा जा रहा है कि उनके अंदर स्पर्म की कमी हो रही है जो कि एक चिंता का विषय है लेकिन किसी भी समस्या का हल चिंता नहीं हो सकती है इसलिए हमें चिंता करने की कोई आवश्यक नहीं है अगर आपके अंदर स्पर्म की कमी है तो मैं आपको कुछ ऐसे बेहतरीन तरीके बताऊंगा जिससे आपको बहुत ही तेजी से रिजल्ट देखने को मिलेगा और आपके अंदर भरपूर स्पर्म बनने लगेगा इसके लिए आपको किसी तरह की टेबलेट या दवाई लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी मैं आपको बिल्कुल नेचुरल तरीका बताऊंगा जिससे आपकी शरीर पर किसी तरह का साइड इफेक्ट भी नहीं पड़ेगा बल्कि आपकी शरीर पहले से और ज़्यादा स्ट्रांग बन जाएगी साथ ही आपके अंदर स्पर्म भी बनने लग जाएगा।

1. अंडा खाएं अगर आप स्पर्म की कमी से जूझ रहे हैं तो आप अंडा खाए क्योंकि इसके अंदर आपको भरपूर प्रोटीन तो मिलता ही है जो आपके शरीर को मजबूत बनाने का काम करता है लेकिन इसके साथ ही साथ इसके अंदर ऐसे बहुत सारे विटामिन पाए जाते हैं जो आपके अंदर स्पर्म और क्वालिटी दोनों बढ़ाने का काम करते हैं क्योंकि अंडे के अंदर बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं और साथ ही आपके स्पर्म को बढ़ाने में भी मदद करते हैं लेकिन ध्यान रहे हैं आपको बहुत ज्यादा भी अंडा नहीं खाना है क्योंकि इसके अंदर जो पीली जर्दी होती है उसके अंदर अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है जो आपके हार्ट के लिए अच्छा नहीं माना जाता है इसलिए आप 1 दिन में 2 अंडे से ज़्यादा न खाएं।

2. अनार का जूस पिएं – तुर्की में हुई एक रिसर्च में पता चला है कि अनार का जूस पीने से शरीर में स्पर्म बहुत तेजी से बढ़ता है और साथ ही यह आपके स्पर्म की क्वालिटी को भी बहुत तेजी से बढ़ा देता है इसलिए अगर आप भी अपने स्पर्म को तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आप हर रोज एक गिलास अनार का जूस अवश्य पिएं इससे आपका स्पर्म तो बढ़ेगा ही साथ ही यह आपके खून को भी फिल्टर करने में आपकी मदद करेगा और आपकी शरीर को स्वस्थ रखेगा।

3. कद्दू के बीज – हर रोज़ एक मुट्ठी कद्दू के बीज खाने से भी स्पर्म बढ़ता है इसके अंदर जिंक और omega-3 फैटी एसिड मेल ऑर्गन्स में ब्लड सरकुलेशन बढ़ाने का भी काम करते हैं और इससे आपका टेस्टोस्टेरोन और स्पर्म भी बढ़ता है अगर आप तेजी से स्पर्म काउंट बढ़ाना चाहते हैं तो कद्दू के बीज का सेवन जरूर करें।

4. पालक खाएं – अगर आप पालक खाना पसंद नहीं करते हैं तो आप इसे एक दवा समझ कर भी खा सकते हैं क्योंकि पालक आपके वीर्य को बढ़ाने का काम तो करती ही है और आपके वीर्य की क्वालिटी को भी बढ़ाती है साथ ही आपके शरीर को स्वस्थ रखने में भी आपकी पूरी मदद करती है और आपके खून को भी ताजा रखती है पालक के अंदर भरपूर फोलिक एसिड होती है जो पुरुषों में प्रजनन क्षमता बढ़ाने का भी कार्य करती है।

5. केला खाएं – स्पर्म बढ़ाने के लिए अकेला को भी काफी असरदार माना जाता है क्योंकि इसके अंदर भी कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसके कारण आपके शरीर में स्पर्म की क्वांटिटी और क्वालिटी दोनों बढ़ती है और इससे आपका शरीर भी काफी मजबूत और स्वस्थ रहता है।

6. टमाटर खाएं – टमाटर के अंदर मौजूद लाइकोपिन स्पर्म बढ़ाता है और उसकी क्वालिटी को भी बढ़ाता है इसलिए आप टमाटर का भी सेवन कर सकते हैं इसे भी सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है बेहतर होगा कि आप इसे ऑलिव ऑयल में पकाकर खाएं इससे आपको बहुत ही जल्द लाभ देखने को मिलेगा।

7. अखरोट खाएं – अखरोट भी आपके स्पर्म की संख्या को बहुत तेजी से बढ़ाने में आपकी मदद करता है इसलिए आप हर रोज़ एक मुट्ठी अखरोट जरूर खाएं इससे आपके स्पर्म में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

8. लहसुन खाएं – अगर आप अपने यौन जीवन को बेहतर तरीके से जीना चाहते हैं तो इस में लहसुन आपकी काफी मदद कर सकती है इसलिए आप लहसुन अवश्य खाएं लहसुन से आपके अंदर स्पर्म की कमी पूरी हो जाती है और साथ ही आप बिस्तर पर लंबे समय तक अपनी महिला पार्टनर के साथ आनंद ले सकते हैं लहसुन के अंदर सेलेनियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके स्पर्म सुधार के लिए काफी सहायक माना जाता है इसलिए आप डेली सुबह के वक्त दो से तीन कलियां चबा सकते हैं।

9. गाज़र खाएं – इसके अंदर जो विटामिन A पाया जाता है वह आपके स्पर्म की संख्या को बढ़ाता है और इससे आपके शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं इसलिए आप खाना खाते वक्त अपनी सलाद में गाजर को अवश्य शामिल करें अगर आप इसका रिजल्ट और भी जल्दी देखना चाहते हैं तो इसके लिए आप हर रोज गाजर का जूस पियें इससे आपका स्पर्म तेजी से बनने लगेगा और आपके आंखों की रोशनी भी तेज़ होगी।

10. डार्क चॉकलेट खाएं – डार्क चॉकलेट भी आपके स्पर्म संख्या को बढ़ाती है और स्पर्म की क्वालिटी को भी बेहतर करने में आपकी भरपूर मदद करती है इसके अंदर जो एल-अर्जीनाइन एमिनो एसिड पाया जाता है वह आपके स्पर्म को बढ़ाता है इसलिए आप डार्क चॉकलेट का भी सेवन कर सकते हैं।

11. मछली खाएं – अपने अंदर स्पर्म की संख्या को तेजी से बढ़ाने के लिए आप मछली का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसके अंदर ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी मात्रा में पाई जाती है जो आपके स्पर्म को स्वस्थ रखने में आपकी मदद करती है।

तो ये थी कुछ ऐसी खाने की चीज़ें जिससे आप अपने अंदर स्पर्म बढ़ा सकते हैं अब आप जान गए होंगे क्या खाने से स्पर्म ज्यादा बनता है या अपने शरीर के अंदर sperm count kaise badhaye चलिए अब आगे भी जान लेते हैं कि स्पर्म बढ़ाने के लिए आपको और क्या-क्या करना चाहिए।

  • अगर आप एक्सरसाइज या फिर योगा नहीं करते हैं तो आप आज से ही आदत डाल लें और हर रोज अपने घर पर ही एक्सरसाइज अवश्य करें।
  • अपने शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए या फिर यौन जीवन को बेहतर बनाने के लिए आपको भरपूर नींद लेना बहुत ही आवश्यक होता है इसलिए अगर आप पूरी नींद नहीं लेते हैं तो आप पूरी नींद लें।
  • अगर आप किसी तरह का नशा या धूम्रपान करते हैं तो उसे छोड़ने की पूरी कोशिश करें क्योंकि इससे आपकी सेहत पर असर पड़ता ही है और साथ ही आपके यौन जीवन पर भी इसका बहुत बड़ा असर पड़ता है अगर आप अपने जीवन को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आपको धूम्रपान छोड़ना होगा तभी आप पूरी तरह से स्वस्थ रह सकते हैं और अपने अंदर स्पर्म को तेजी से बढ़ा सकते हैं।
  • अगर आप अश्वगंधा का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो अपने स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए अश्वगंधा जरूर ले इससे आपके शरीर को भरपूर ताकत मिलती है और आपका यौन जीवन भी बेहतर बनता है।
  • आपसे जितना ज्यादा हो सके आप उतना ही फलों का और सब्जियों का सेवन करें इससे स्पर्म काउंट अच्छी तरह से बढ़ता है।
  • अगर आप पहले से ही स्पर्म की कमी से जूझ रहे हैं और उसे बढ़ाने की सोच रहे हैं तो भूलकर भी सोया प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे पाया गया है कि पुरुषों के अंदर स्पर्म काउंट की संख्या कम हो जाती है।

इन्हें भी पढ़ें

अंतिम शब्द

आज के इस बेहतरीन आर्टिकल में मैंने आप लोगों को बताया है कि क्या खाने से स्पर्म ज्यादा बनता है आशा करता हूं कि अब आप लोग जान गए होंगे स्पर्म काउंट कैसे बढ़ाते हैं अगर अभी भी इससे संबंधित आपके मन में कोई प्रश्न हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपने सवाल पूछ सकते हैं जानकारी अच्छी लगी हो तो आगे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि उन्हें भी पता चल सके कि स्पर्म काउंट कैसे बढ़ाएं इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का धन्यवाद।

Rate this post

Leave a Comment