एक गरीब किसान का बेटा बना 100 करोड़ के हेलीकाप्टर का मालिक कभी डूबा था लाखों के क़र्ज़ में

 एक गरीब किसान का बेटा बना 100 करोड़ के हेलीकाप्टर का मालिक कभी डूबा था लाखों के क़र्ज़ में


Ravi pillai photo

आज हम आपको बताने जारहे हैं ऐसे शख्स की कहानी जो एक गरीब किसान का बेटा है कभी वो कर्ज़े में डूबा हुआ था क्यू की उसने सबसे पैसे उधार लेकर बिजनेस शुरू किया था और आज वही शख्स के पास अरबों खरबों की संपत्ति भरी पड़ी है इतना पैसा है कि उसे रखने की जगह भी कम पड़ जाती है।

दरअसल ये कहानी है आरपी ग्रुप कंपनी के चेयरमैन बी रवि पिल्लई जी की इन्होंने अपनी ज़िंदगी में हद से ज़्यादा मेहनत किया है।

तब जाकर आज इस मकाम पर पहुँच पाए हैं इनकी ज़िंदगी परेशानियों से भरी पड़ी थी इनकी ज़िन्दगी इतनी आसान नही थी क्यू की ये एक छोटे घर से थे लेकिन आज इनका भी नाम देश के अरबपतियों की लिस्ट में शामिल हो चुका है रवि पिल्लई का जन्म केरल के एक छोटे से गाँव में किसी किसान के घर में हुआ था ये बचपन से ही पढ़ने में काफी अच्छे थे इन्होंने अपना ग्रेजुएशन कम्पलीट किया और उसके बाद इन्होंने बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन से पोस्ट ग्रेजुएशन कम्पलीट किया फिर ये खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते थे क्यू की ये एक बिज़नेसमैन बनना चाहते थे लेकिन उसके लिये इनके पास इतना पैसा नही था कि ये बिज़नेस शुरू करते हालांकि जैसे तैसे इन्होंने अपनी शिक्षा कम्पलीट कर लिया था।

अजय देवगन बने सन्यासी एक महीने से जी रहें सन्यासी की ज़िंदगी – पूरा पढ़ें

राजकुमार ने जब तोडा था सलमान खान का घमंड – पूरा पढ़ें

अब ये बिज़नेस शुरू करना चाहते थे लेकिन उसके लिए अच्छे खासे पैसों की ज़रूरत थी।

लेकिन किसी तरह से इन्हें एक व्यक्ति से 1 लाख का कर्जा मिल गया और उसे पैसों से इन्होंने अपनी खुद की चिटफंड कंपनी शुरू किया और उसके बाद उसमें से जो पैसा आया इन्होंने उसी में से उस व्यक्ति का कर्जा लौटा दिया और जो बचत हुई उसे इन्होंने अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए उसी में इन्वेस्ट कर दिया।

हालांकि यह सफर इतना आसान नहीं था इस बीच इन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा धीरे-धीरे सिलसिला जारी रहा 1 दिन प्रियंका यह बिजनेस फेल हो गया तभी यह सऊदी अरब निकाल दिए और वहां इन्होंने ट्रेडिंग और कंस्ट्रक्शन का बिजनेस शुरू कर दिया।

बिजनेस धीरे धीरे चलने लगा और इन्हें लाभ मिलने लगा फिर इन्होंने और अच्छे से मेहनत किया और देखते देखते 1 दिन करोड़पति बन गए इन्हें बड़े-बड़े कॉन्ट्रैक्ट मिलने लगे एक बार इन्हें 50 मिलियन डॉलर का भी कॉन्ट्रैक्ट मिला जिससे इन्हें बहुत ज्यादा लाभ हुआ और यह वहीं से और भी ज्यादा अमीर हो गए आज ये इतने बड़े आदमी बन गए हैं कि इनकी कंपनी में 70,000 से भी ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं अब आप यहीं से इनकी शख्सियत का अंदाजा लगा सकते हैं।

फेसबुक प्रोफाइल को एक पेज में कैसे बदलें – पूरी जनकारी

फेसबुक प्रोफाइल लॉक या अनलॉक कैसे करें – ज़रूर पढ़ें

जब इन्होंने अपनी बेटी की शादी की तो इन्होंने कई सारे देशों से वीआईपी मेहमान बुलाए कहा जाता है कि इन्होंने 42 देशों से मेहमान बुलाए थे और बहुत ही धूमधाम से शादी की थी।

साथ ही साथ रवी पिल्लई अपने राज्य केरल के सबसे अमीर आदमी भी बन चुके हैं पुरे केरल में इनके टक्कर का कोई भी नहीं है आज केरल के लोगों को रवी पिल्लई जे के ऊपर बहुत गर्व है क्योंकि उन्होंने अपने देश और अपने राज्य का नाम रोशन किया है इनकी आयु 68 वर्ष की हो चुकी है हाल ही में इन्होंने 100 करोड़ का एक लग्जरी हेलीकॉप्टर भी खरीदा है जिसमें 7 लोग बहुत आसानी से सफर कर सकते हैं।

Leave a Comment