आधार कार्ड अपडेट मोबाइल नंबर – ऐसे जोड़े अपना फ़ोन नंबर पूरी जानकारी

आधार कार्ड अपडेट मोबाइल नंबर – ऐसे जोड़े अपना फ़ोन नंबर पूरी जानकारी


आधार में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े

हैल्लो दोस्तों कैसे हैं आप लोग उम्मीद करता हूं आप सब हमेशा की तरह बिल्कुल अच्छे होंगे आज की इस पोस्ट में मैं आप लोगों को बताऊंगा के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे अपडेट करें या आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कैसे करें क्योंकि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होना बहुत ही जरूरी हो गया है आज के टाइम में अगर आपके आधार कार्ड में आपका फोन नंबर ऐड नहीं है तो आपको काफी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

क्यू की जब भी आप ऑनलाइन काम कराने के लिए बाहर निकलते हैं तो ऐसा होता है कि जो नंबर आधार में ऐड होता है उसमें एक ओटीपी आती है तब जाकर आपका काम हो पाता है इसलिए आधार कार्ड में फोन नंबर जुड़ा होना बहुत ही जरूरी होता है वैसे जब आधार कार्ड बनवाया जाता है तभी फोन नंबर जुड़वा दिया जाता है।

लेकिन किसी भी कारण बहुत से लोगों के फोन नंबर आधार कार्ड में नहीं जुड़ पाते हैं इसलिए उन्हें बाद में परेशानी होती है या बहुत सारे लोगों के आधार में उनका फोन नंबर जुड़ा तो होता है लेकिन बाद में किसी कारण उनका वह नंबर बंद हो जाता है इसलिए वह उसमें ओटीपी नहीं एक्सेस कर सकते तो उन्हें काफी समस्या होती है इसलिए वह चाहते हैं कि अपने आधार कार्ड में नया नंबर लिंक करा लूं अगर आपके साथ भी यही समस्या है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हुए हैं क्योंकि आज के इस आर्टिकल के जरिए मैं आपको वह सारे तरीके बताऊंगा जिनकी मदद से आप भी अपने आधार कार्ड में फोन नंबर अपडेट मतलब कि लिंक करा सकेंगे वो भी बहुत ही आसानी से बस इसके लिए आपको पोस्ट को लास्ट तक बहुत ध्यान से पढ़ना होगा।

Mobile से Computer में इंटरनेट कैसे चलाएं – ज़रूर पढ़ें

उसके बाद आपको पता चल जाएगा कैसे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर ऑनलाइन बदलें सबसे पहले मैं आपको बताऊंगा अगर आपका फोन नंबर पहले से ही आपके आधार में जुड़ा है और आप उसे बदल कर दूसरा फोन नंबर लिंक करना चाहते हैं तो आप घर बैठे अपना फोन नंबर कैसे अपडेट कर सकते हैं।

  • इसके लिए आपको अपने फोन का इंटरनेट कनेक्शन ऑन कर लेना है या अगर आपके पास लैपटॉप है तो आप लैपटॉप में भी इंटरनेट कनेक्शन ऑन कर के किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर लें ब्राउज़र ओपन होने के बाद आपको इस वेबसाइट पर जाना है https://ask.uidai.gov.in/#/ आप डायरेक्ट यहां पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर जा सकते हैं उसके बाद आपके सामने एक इंटरफेस ओपन होकर आ जाएगा और वहां आपसे लॉग इन करने को कहा जाएगा लोगिन करने के लिए आपसे आपका फोन नंबर भरने को कहा जाएगा आपको अपना वही फोन नंबर भर देना है जो आपके आधार में पहले से जुड़ा हुआ है उसके बाद नीचे आपसे एक कैप्चा भरने को कहेगा आपको कैप्चा भर देना है उसके बाद सेंड ओटीपी के बटन पर क्लिक कर देना है फिर आपके फोन नंबर पर एक ओटीपी आएगा।

 जब ओटीपी आएगा तो आप उस ओटीपी को कॉपी करके नीचे की तरफ जहां पर ओटीपी भरने को कहेगा वहां पर आपको ओटीपी कोड डाल देना है और सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।



अब आपके सामने एक दूसरा पेज खुल कर आ जाएगा जहां आपको दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे पहला न्यू इनरोलमेंट और दूसरा अपडेट आधार का तो आपको अपडेट आधार वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।


आधार में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े

आप जैसे ही आप अपडेट आधार पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने फिर से एक नया पेज खुल कर आ जाएगा और आपसे आपका आधार नंबर डालने को कहेगा और आपसे आपका नाम भी भरने को कहा जाएगा उसके बाद नीचे की तरफ आपसे पूछा जाएगा व्हाट डू यू वांट टू अपडेट  बहुत सारे ऑप्शन दिख जाएंगे आपको मोबाइल नंबर वाले ऑप्शन में टिक लगा देना है और फिर प्रोसीड के बटन पर क्लिक कर देना है।

आईपीएल फ्री में कैसे देखें पूरी जानकारी – ज़रूर पढ़ें

फिर दूसरा पेज खुलकर सामने आएगा उसमें आपसे नया फोन नंबर भरने को कहां जाएगा आपको अपना नया फोन नंबर डाल देना है उसके बाद नीचे की तरफ एक कैप्चा दिखाई देगा कैप्चा को सही से भर देना है फिर सेंड ओटीपी  के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है उसके बाद आपके फोन नंबर पर एक ओटीपी आएगा फिर उस ओटीपी को वहाँ पर भर कर सेव एंड प्रोसीड बटन पर क्लिक कर देना है।

उसके बाद आपसे पूरी जानकारी कंफर्म करने को कहा जाएगा तो आप सब कुछ ध्यान से देख ले अगर आपने सब कुछ सही से भरा हुआ है तो उसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें उसके बाद book appointment का ऑप्शन दिखाई देगा तो आप अपने हिसाब से कोई सा भी अपॉइंटमेंट मतलब कि अपने हिसाब से आप कोई भी टाइम सेलेक्ट कर सकते हैं उसके बाद आप के आस पास जो इनरोलमेंट सेंटर हो आप वहां से स्लॉट बुक करलें और अपना आधार कार्ड निकलवा लें तो ये था एक बहुत ही आसान सा तरीका जिसकी मदद से आप घर बैठे ही अपने आधार कार्ड में फोन नंबर को बदल सकते हैं।

तो यह तो था ऑनलाइन तरीका अब मैं आपको ऑफलाइन तरीका बताऊंगा जिससे आप अपने आधार कार्ड में फोन नंबर को अपडेट कर सकेंगे।

आधार कार्ड में फोन नंबर अपडेट करने का ऑफलाइन तरीका

इसके लिए आपको अपने आसपास इनरोलमेंट सेंटर मतलब की अपडेट सेंटर का पता लगाना है जहां पर आधार को अपडेट किया जाता हो उसके बाद आपको वहां पर पहुंच जाना है फिर वहां आपको एक फॉर्म मिलेगा आपको उस अपडेट फॉर्म को सही से सब कुछ भर देना है फिर आपका फॉर्म वो लोग सबमिट कर लेंगे और आधार की ऑफिशियल साइट पर पर अपडेट कर देंगे और साथ ही आपको एक रिसिप्ट भी दे देंगे।

डार्क वेब क्या है | what is dark web in hindi इंटेरनेट की एक काली दुनिया ज़रूर पढ़ें

इसके लिए वो आपसे कुछ पैसा भी लेंगे वैसे तो हर इनरोलमेंट सेंटर पर अलग-अलग चार्ज लेते हैं लेकिन ज्यादातर अपडेट सेंटर पर 50 से 100 रूपये तक लिया जाता है तो यह था हमारा दूसरा तरीका जिससे आप अपने आधार कार्ड के मोबाइल नंबर को अपडेट कर सकते हैं।

अब मैं आपको तीसरा तरीका बताऊंगा जिससे आप अपने आधार के फोन नंबर को लिंक कर सकेंगे।

  • इसके लिए आपको अपने पोस्ट ऑफिस में संपर्क करना होगा क्योंकि आप इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक में भी आधार कार्ड में फोन नंबर को अपडेट कराया जा सकता है क्योंकि इसने भी अब यह सर्विस देना शुरू कर दिया है तो इसके लिए आपको कुछ नहीं करना बस आपको जाकर अपने पोस्ट बैंक में एक बार संपर्क कर लेना है वहां से आप का फोन नंबर आप के आधार कार्ड में आसानी से जुड़ जाएगा।

दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैंने आपको बताया है आधार कार्ड अपडेट मोबाइल नंबर कैसे करते हैं और किन-किन तरीकों से करते हैं आशा करता हूं आपको सब कुछ समझ आ गया होगा और पोस्ट आपको बहुत पसंद आई होगी अगर अभी भी आपको कुछ समझ ना आया हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं अगर आपको पोस्ट पसंद आई हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

Leave a Comment